script

World anniversary day: ओडिशा बचाओं अभियान का हुआ शुभारंभ, लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा।

locationगुनाPublished: Jun 05, 2018 12:19:05 pm

ओडिशा बचाओं अभियान का हुआ शुभारंभ, लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा।

celebrating world enviroment day, enviroment day, celebration, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, guna patrika, guna news, save water, water shortage,

World anniversary day: ओडिशा बचाओं अभियान का हुआ शुभारंभ, लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा।

गुना। आज पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। लोग जगह जगह इकट्ठा होकर पर्यावरण को बचाने की शपत ले रहे हैं। साथ ही आस पास की गंदगी को साफ कर रहे है। जिले में भी इस दिवस के अवसर पर पानी बचाओं आंदोलन ओडिशा नदी यात्रा को शुरू किया गया। ओड़िया बचाओ यात्रा गोपालपुरा डैम से शुरू हुई और नदी के रास्ते कई बाधाओं को पार करते हुए नाना खेड़ी स्थित पुलिया पर पहुंची। जहां यात्रा का समापन किया गया।

इस यात्रा के दौरान और इसके समापन के मौके पर पानी बचाओ आंदोलन के पुष्पराग ने इस यात्रा के उदेश्य और महत्व पर प्रकाश डाला। बताया कि पानी को बचाने के लिए इस यात्रा को किया जा रहा है। अभी हाल ही में पानी की समस्या को देखते हुए हमें सतर्क हो जाना चाहिए कि कम से कम पानी का पानी का उपयोग करें। ताकि आने वाले समय में हमें पानी की समस्या का सामना न करना पड़े।

टी-शर्ट का किया गया वितरण
यात्रा में प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा, यात्रा में शामिल रहे लोगों को टी-शर्ट वितरित की गई। विभाग ने पौधरोपण के लिए पौधे भी दिए। जिससे वृक्षारोपड़ हो सके ताकि पर्यावरण दिवस का उदेश्य सफल हो सके। सााथ ही कुछ खेल एक्टिवी भी हुई। जिससे लोगों का मनोरंजन भी हो सके।

रास्ते में मिला अतिक्रमण
ओडिया बचाओ यात्रा के दौरान रास्ते में कई जगह नदी पर अतिक्रमण मिला। लोगोें ने अपनी सहूलियत के लिए नदी के अस्तित्व को मिटाने की कोशिश की, जो कि गलत है। इस पर लोगों ने चिंता जताई। अपने अस्तित्व को बचाने की लड़ाई लड़ रही, यह नदी शहर की प्राचीन नदियों में से एक है और अवशेषों से पता चलता है कि एक समय इसमें बहुत पानी हुआ करता होगा। यही कारण है कि आज हमें ओडिया बचाओं अभियान की शुरूआत करनी पड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो