राधा-कृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकली शोभायात्रा

राधा-कृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकली शोभायात्रा

Manoj Awasthi | Publish: Jun, 14 2018 01:13:46 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

मेर समाज के मंदिर पर राधा-कृृष्ण की प्रतिमाओं की होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 4 दिवसीय महोत्सव शुरू हो गया।

गुना/राघौगढ़. मेर समाज के मंदिर पर राधा-कृृष्ण की प्रतिमाओं की होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 4 दिवसीय महोत्सव शुरू हो गया। बुधवार को कलश यात्रा निकाली गई। आतिशबाजी एवं ढोल धमाकों के बीच मुख्य मार्गों से निकाली गई कलश यात्रा मंदिर पर पहुंची। जहां देव स्थापना के साथ धार्मिक अनुष्ठान शुरू हुआ।शनिवार 16 जून को मेर समाज के राधा-बिहारी पर प्राण प्रतिष्ठा होगी। 4 दिवसीय महोत्सव के दौरान सैकड़ों महिलाओं ने कलश यात्रा बुधवार को मल कुए से शुरू की।

यात्रा यहां से शुरू होकर मुख्य मार्ग से होते हुए मंदिर पहुंची। जहां वैदिक मंत्रों के साथ देव स्थापना, पंचांग पूजन और अग्नि स्थापना के साथ हवन शुरू हुआ। जबकि हवन के बाद पिछले 13मई से महोत्सव को लेकर मंदिर पर चल रही श्रीमद भागवत महापुराण कथा का समापन हुआ। रात में भजन संध्या का आयोजन किया।

मेर समाज के अध्यक्ष विजय कुमार समाज के अन्य वरिष्ठों के संरक्षण में स्वामी बोधानंद गिरी हरिद्वार एवं महेश्वरानंद गिरी (फ्ककड बाबा) एवं यज्ञाचार्य दिनेश कुमार पारीख बनारस द्वारा एवं स्थानीय पंडि़त भुवनेश पारीख, मनोज पारीख द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ धार्मिक अनुष्ठान एवं यज्ञ का शुभारंभ किया। जबकि इसके पूर्व निकाली गई कलश यात्रा में दूरदराज से समाज के लोग शामिल हुए। मेर समाज महोत्सव को लेकर जुटा हुआ है। धार्मिक अनुष्ठान में समाज के लोग शामिल होने पहुंच रहे हैं।

महोत्सव में आज से ये होंगे कार्यक्रम
14 जून गुरुवार को मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा, प्रतिमा संस्कार, अन्नाधिवास, जलाधिवास, देव पूजन के साथ यज्ञ होगा। जबकि 15 जून को देवपूजन के बाद अभिषेक और राधा-कृृष्ण की शोभायात्रा के साथ नगर भ्रमण कराया जाएगा। शोभायात्रा को लेकर समाज ने जोरदार तैयारी की हैं। 16 जून शनिवार को भगवान की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

 

अधिकमास की चौदस पर मारवाड़ी महिला मंडल ने कराई कथा

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन द्वारा अधिकमास की चौदस के अवसर पर वृद्धाश्रम में सत्यनारायण की कथा का आयोजन किया गया। महिलाओं ने बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। भोजन प्रसादी का वितरण कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान नीनू अग्रवाल, बीना अग्रवाल, अनिता मित्तल, शोभा अग्रवाल, नीतू प्रेसी, कल्पना विजयवर्गीय, मधु, लता, रानी आदि शामिल रहीं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned