scriptलॉक डाउन में पढ़ाई का तरीका बदला | Change the way of studying in lock down | Patrika News

लॉक डाउन में पढ़ाई का तरीका बदला

locationगुनाPublished: Apr 03, 2020 12:33:38 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

सरकारी और प्राइवेट स्कूल के शिक्षक बच्चों को व्हाट्सएप पर दे रहे होमवर्कबच्चे होम वर्क का फोटो व वीडियो भेजकर चैक करा रहे होमवर्कव्हाट्सएप ग्रुप के जरिए उपलब्ध कराई जा रही पाठन सामग्रीअधिकांश बच्चों के कॉन्टेक्ट नंबर न मिलने से सरकारी स्कूल के शिक्षकों को आ रही परेशानी

लॉक डाउन में पढ़ाई का तरीका बदला

लॉक डाउन में पढ़ाई का तरीका बदला

गुना. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लागू 21 दिन के लॉक डाउन की वजह से इस बार एक अप्रैल से शिक्षा सत्र शुरू नहीं हो पाया है। जिसके कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई जारी रखने नई पहल की है। जिसके तहत अब बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पढ़ाई करवाई जा रही है। इस माध्यम का उपयोग सरकारी स्कूल के शिक्षकों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल के शिक्षक भी कर रहे हैं। यह शिक्षक बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर होम वर्क देते हैं। साथ ही बच्चे होम वर्क करने के बाद उसका फोटो व वीडियो बनाकर उस ग्रुप में अपलोड कर देते हैं। इस तरह सरकारी व प्राइवेट स्कूल के शिक्षक बच्चों को पढ़ाई के दौरान मार्गदर्शन दे रहे हैं। हालांकि इस व्यवस्था में सरकारी स्कूल के शिक्षकों को अधिकांश बच्चों व अभिभावकों का कॉन्टेक्ट नंबर न मिलने से परेशानी आ रही है। फिर भी वह अन्य बच्चों के माध्यम से नंबर हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि इस समय लॉक डाउन की स्थिति होने के कारण वह बच्चों के घर पर भी नहीं जा पा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग से मिले निर्देशों के क्रम में एक अप्रैल से आकाशवाणी के माध्यम से शैक्षिक प्रसारण प्रारंभ हो गया है। साथ ही जिले के सभी संकुल केंद्र प्रभारी, शाला प्रभारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें शिक्षकों को अपनी शाला के सभी बच्चों व अभिभावकों के व्हाट्सएप नंबर जोडऩा है। जिसके माध्यम से शिक्षक बच्चों को पाठ्य सामग्री प्रतिदिन उपलब्ध करवा रहे हैं। इस सामग्री में बच्चों को पढऩे आकाशवाणी कार्यक्रम की ऑडियो रिकार्डिंग, जॉयफुल लर्निंग वीडियो की लिंक उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसके माध्यम से बच्चे विषय विशेष की पढ़ाई कर रहे हैं। यदि बच्चों को पढ़ाई के दौरान कोई परेशानी आती है तो
वह अपने शिक्षक को फोन लगाकर मार्गदर्शन ले रहे हैं। इसी तरह प्राइवेट स्कूल के शिक्षक भी अपने बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं। प्रतिदिन व्हाट्सएप ग्रुप में होमवर्क देते हैं। साथ ही बच्चे होम वर्क करने के बाद कॉपी की फोटो व वीडियो बनाकर उस ग्रुप में अपलोड कर देेते हैं।

यह बोले शिक्षक
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मिले निर्देशों के तहत हम बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाकर पढ़ाई करवा रहे हैं। लेकिन कुछ बच्चों के हमारे पास नंबर नहीं है तथा हो नंबर हैं वह व्हाट्सएप पर नहीं है। इसलिए कुछ परेशानी आ रही है। फिर भी हम बच्चों से नंबर जुटाने का प्रयास कर रहे हैं।
संतोष कुशवाह, शिक्षक

लॉक डाउन के दौरान बच्चों को पढ़ाने शिक्षा विभाग ने विशेष व्यवस्था की है। जिसके तहत सभी संकुल केंद्र प्रभारी, शाला प्रभारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें बच्चों व अभिभावकों के व्हाट्सएप नंबर को जोड़कर पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसमें वीडियो व लिंक के माध्यम से उन्हें जरूरी जानकारी दी जा रही है।
नरेंद्र, भारद्वाज शिक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो