script5 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से महरूम वार्ड 23 के नागरिक | Citizens of the Ward 23 from basic facilities After 5 years | Patrika News

5 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से महरूम वार्ड 23 के नागरिक

locationगुनाPublished: Apr 11, 2019 01:00:23 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

पत्रिका पीपुल्स वॉइस :न सरकारी बोर न हैंडपंप, पेयजल के लिए परेशान हो रहे वार्डवासीसिंगल फेस कनेक्शन से नहीं चल पा रहे पंखेनागरिक बोले, जनप्रतिनिधि व अधिकारी आवेदन लेकर सिर्फ दे रहे आश्वासन

news

5 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से महरूम वार्ड 23 के नागरिक

गुना/धरनावदा . रुठियाई कस्बे के वार्ड 23 में रहने वाले लोग बीते 5 सालों से मूलभूत सुविधाओं से महरूम बने हुए हैंं। वार्ड में न तो चलने के लिए सड़क है और न ही सरकारी पेयजल स्त्रोत। यही नहीं रेलवे कॉलोनी में सिंगल फेस बिजली कनेक्शन होने की वजह से लोगों के घरोंंं में पंखे भी नहीं चल पा रहे हैं। कॉलोनीवासियों का कहना है कि वे हर साल अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को समस्या निराकरण के लिए आवेदन देते हैं लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिलता है।

जानकारी के मुताबिक रुठियाई कस्बे में रेलवे फाटक के दूसरी ओर एक कॉलोनी वर्ष 2012 में विकसित हुई थी। जिसे सहरिया बस्ती के नाम से जाना जाता है क्योंकि तत्समय यहां सहरिया जाति के लोग ज्यादा रहते थे लेकिन वर्तमान में अन्य जाति के लोग भी यहां निवास करते हैं। यह इलाका राघौगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 23 अंतर्गत आता है। इस कालोनी के लोग यहां बसने के साथ ही हर चुनाव में वोट तो डाल रहे हैं लेकिन प्रशासन यहां जरूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवा रहा है।

news 1

इन समस्याओं से जूझ रहे वार्डवासी
पेयजल : वार्डवासियों का कहना है कि हमारी कॉलोनी में नगर पालिका द्वारा पेयजल के लिए एक भी सरकारी बोर या हैंडपंप नहीं लगवाया है। मजबूरी में कुछ लोगों ने स्वयं के खर्च पर बोर करवाए हैं उन्हीं से अन्य लोग पानी भरते हैं। गर्मी के सीजन में यह समस्या बढ़ गई है।


बिजली : कॉलोनी के अंदर बिजली के खंभे नहीं लगाए हैं। लोगों ने अपने स्तर पर बांस बल्ली के जरिए तार डालकर लाइट अपने घर तक पहुंचाई। गौर करने वाली बात है कालोनी में सिर्फ सिंगल फेस ही कनेक्शन हैं इसलिए अब गर्मी में पंखे तक नहीं चल पा रहे हैं। सरकारी बोर की मोटर चलाने में भी परेशानी आ रही है।


new s 2

सड़क : रुठियाई के मेन बाजार से वार्ड 23 तक जाने वाला पहुंच मार्ग की हालत बेहद खराब है। क्योंकि कॉलोनी विकसित होने के बाद से यहां सड़क या खरंजा नहीं डाला गया है। यह परेशारी बारिश में इतनी बढ़ जाती है कि आवागमन तक बंद हो जाता है। मजबूरी में लोग रेवले पटरी पार कर जाते हैं तो रेलवे प्रशासन कार्रवाई करता है। लोगों को अस्पताल से लेकर अन्य काम के लिए मेन बाजार तक जाने में परेशानी आती है।

सरकार के आदेश का पालन नहीं कर रही नपा
सरकार अवैध कालोनियों को वैध करने का फरमान जारी कर चुकी है। इस आदेश में यह भी कहा गया है कि इन कालोनियों में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। यही नहीं सरकार ने नगरीय निकायों को विकास कार्य कराने के लिए अलग से बजट भी उपलब्ध कराया है लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते इन कालोनी में आज तक कोई भी सुविधा प्रदान नहीं की गई है।


शिकायत करने पर कालोनी को बताते हैं अवैध
वार्डवासी ललित जैन ने बताया कि वार्ड में व्याप्त मूलभूत समस्याओं के निराकरण के लिए हम पिछले पांच साल से लड़ रहे हैं लेकिन आज तक कुछ नहीं हो सका है। अब तक वार्डवासी नपा सीएमओ से लेकर विधायक से कई बार लिखित व मौखिक रूप से गुहार लगा चुके हैं लेकिन हर बार सिर्फ आश्वासन ही मिला है। बीते रोज जब मैं स्वयं क्षेत्रीय विधायक व मंत्री जयवर्धन सिंह से मिला था और उन्हें लिखित आवेदन भी दिया था। उस समय उन्होंने संबंधित को कार्रवाई करने के लिए कह दिया था।

वार्ड में बिजली, पानी, सड़क जैसी कोई भी सुविधा नहीं हैं। निजी बोर से पानी भरकर पीना पड़ रहा है। सिंगल फेस बिजली कनेक्शन होने से पंखे नहीं चल पा रहे हैं।
सुनीता चंदेल, वार्डवासी

कॉलोनाइजर ने प्लाट काटते समय सभी सुविधाएं देने के लिए कहा था लेकिन आज तक कोई सुविधा नपा द्वारा नहीं दी गई। जब वहां शिकायत करने पहुंचे तो कह दिया गया कि तुम्हारी कालोनी अवैध है। ज्यादा शिकायत करोगे तो तुम्हारा मकान गिरवा दिया जाएगा।
धर्मलाल कुशवाह, वार्डवासी

यदि कालोनाइजर ने प्रशासन की अनुमति के बगैर कालोनी बसाई है तो अधिकारियों को कालोनाइजर पर कार्रवाई करनी चाहिए। यहां रहने वाले लोगों ने स्वयं के खर्चे पर प्लाटों का डायवर्सन भी करा लिया है फिर भी नपा के लोग कालोनी को अवैध बताकर सुविधा देने से मना करते हैं।
घनश्याम ओझा, वार्डवासी

आचार संहिता के बाद दिखवा लेंंगे
राघौगढ़ नपा अंतर्गत वार्ड 23 की कालोनी में जो भी समस्याएं हैं, हम उन्हें आचार संहिता हटने के बाद पूरी कर देंगे। फिलहाल आचार संहिता की वजह से कोई काम नहीं हो सकता है।
शैलेष अवस्थी, सीएमओ नगर पालिका राघौगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो