fog: कोहरा ने थामी रफ्तार, साबरमती आठ, दयोदय एक्सप्रेस चार घंटे देर से पहुंची

मौसम की मार: तीसरे दिन भी दिनभर छाए रहे बादल

By: Manoj vishwakarma

Published: 03 Jan 2020, 11:38 AM IST

गुना. लगातार तीन दिन से गुना में कोहरा और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। घना कोहरा ने ट्रेनों की रफ्तार को थाम सा लिया है। गुरुवार को साबरमती एक्सप्रेस और दयोदय एक्सप्रेस देरी से चलीं। साबरमती 8 घंटा देरी से गुना पहुंची, जबकि दयादेय एक्सप्रेस 4 घंटा देरी से चली। इससे यात्रियों का दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

दरअसल, घना कोहरे की वजह से सामने देखना भी मुश्किल हो गया है। गुरुवार को इतना घना कोहरा था कि दिनभर छटा ही नहीं। इस वजह से दिन का तापमान भी बीते दिन से नीचे आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिन का अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री और न्यूनतम 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा है। न्यूनतम तापमान में ढ़ाई डिग्री से अधिक का इजाफा हुआ है। उधर, शुक्रवार के लिए गुना को कोल्ड डे घोषित कर दिया है।

दिन का पारा गिरने से ठिठुरे नौनिहाल

उधर, दिन का पारा गिरने से बच्चों को पढ़ाने में दिक्कत हो रही है। गुना में एक जनवरी तक की छुट्टी थी, लेकिन दो जनवरी से फिर से स्कूल खुल गए हैं। स्कूल के समय पारा 15 से 16 डिग्री के बीच है। ऐसे में बच्चों को बैंच पर बैठाना मुश्किल हो गया है। दिन में धूप न होने से दिनभर नौनिहाल सर्दी में बेहाल रहे।

अब आगे क्या

उधर, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। गुना में शीतलहर के साथ ही अत्याधिक घना कोहरा छा सकता है। आकाशीय बिजली करने का भी अलर्ट जारी है।

इधर, 250 की जांच, 40 में मोतियाबिंद मिला

गुना. नगर के बूढ़ेबालाजी स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुरुवार को नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सुबह दस बजे से एक बजे तक चले शिविर में कुल 250 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई। जिसमें से 40 रोगियों को मोतियाबिंद पाया गया जबकि 70 लोगों को चश्मा लगाने की सलाह दी गई। अस्पताल के मेडिसन ऑफिसर डॉ रामवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि मोतियाबिंद के मरीजों का ऑपरेशन लायंस नेत्र अस्पताल में किया जाएगा। शिविर में आए मरीजों की आंखों की जांच ऑटो रिफ्रैक्टोमीटर मशीन से की गई। इससे पहले शिविर का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ पी बुनकर ने किया। इस दौरान उनके साथ डॉ आर दिवाकर, डॉ एमके जैन भी मौजूद थे।

Show More
Manoj vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned