आम में आया बौर, रात का तापमान १९ डिग्री पार, वायरल फीवर से बढ़े मरीज

मौसम में बदलाव: मौसम में उतार-चढ़ाव से फैल रहा वायरल

By: Mohar Singh Lodhi

Published: 19 Mar 2020, 09:34 PM IST


गुना. तीन दिन से लगातार दिन और रात का तापमान बढ़ता जा रहा है। गुरुवार में रात का पारा १९ डिग्री सेल्सियस पार हो गया है। जो इस साल रिकार्ड है। दिन का तापमान भी हर दिन एक डिग्री बढ़ रहा है। उधर, मौसम में उतार-चढ़ाव आने से तेजी से वायरल फैल रहा है। जिन लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कम है, वे सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की चपेट में आ गए हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को अधिकतम तापमान ३४.४ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान १९.२ डिग्री रहा, जो सामान्य स तीन डिग्री अधिक है। एक दिन पहले दिन का पारा ३३.४ और न्यूनतम १६.५ डिग्री था। गर्मी बढऩे से आद्रता भी कम हो गई है। सुबह की आद्रता ४७ प्रतिशत और शाम को १९ प्रतिशत रही। मौसम विभाग के अनुसार, जिले में आने वाले दिनों में बूंदाबांदी और ओलावृष्टि के आसार बने हुए हैं। किसानों की चिंता बनी हुई है।
जिले में तेजी से फैल रहा है वायरल
मौसम में उतार-चढ़ाव से वायरल फैल रहा है। लोग सर्दी, खांसी और जुकाम की चपेट में आ रहे हैं। हर घर में कोई न कोई सर्दी खांसी की चपेट में है। डाक्टरों के अनुसार, वायरल तेजी से फैलता है। इस वजह से अस्पताल में भी इन मरीजों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है। हर दिन ६००-७०० मरीज जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं।
ऐसा रहा पांच दिन का तापमान
दिन पारा न्यून/अधिक
१९ मार्च १९.२/३४.४
१८ मार्च १६.५/३३.४
१७ मार्च १५.०/३१.२
१६ मार्च १२.४/२८.८
१५ मार्च १२.२/२८.८३१

Mohar Singh Lodhi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned