भाजपा से मुकाबले के लिए चुनाव के पहले कांग्रेस संगठन को करेगा मजबूत

asif siddiqui

Publish: Mar, 14 2018 03:37:41 PM (IST)

Guna, Madhya Pradesh, India
भाजपा से मुकाबले के लिए चुनाव के पहले कांग्रेस संगठन को करेगा मजबूत

यूथ कांग्रेस के चुनाव जल्द, सदस्यता का आज अंतिम दिन, दावेदार हुए सक्रिय मई में अध्यक्ष पद का होगा चुनाव।

गुना। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही संगठनों की गतिविधियां और तेज हो गई हैं। इस चुनाव से पहले युवा कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष से लेकर प्रदेश अध्यक्ष तक का चुना जाना है। इस चुनाव की प्रक्रिया के तहत सदस्यता चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 14 मार्च है। इन सदस्यों द्वारा संभवत मई माह में विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, महामंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश महामंत्री का चुनाव वोट के जरिए किया जाएगा। सबसे अधिक सदस्य बनाकर अध्यक्ष बनने की चाहत में कई दावेदार सक्रिय हो गए हैं।

हर विधानसभा से तीन उम्मीदवार
गुना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए मुख्य मुकाबला अनुज जैन और दीपेश पाटनी के बीच होना अभी से बताया जा रहा है। वैसे तो जिले की हर विधानसभा में दो से तीन लोगों के नाम दावेदारों के रूप में सामने आए हैं। जिला अध्यक्ष पद पर भी तीन नाम चर्चाओं में हैं। युवा कांग्रेस संगठन के चुनाव कराने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने राजस्थान के अलवर से लोकेश तिवाड़ी को डीआरओ और उप्र से राजीव सोलंकी और मोहन सिंह को गुना जिले के लिए नियुक्त किया गया है।

आज खत्म हो जाएगा सदस्यता अभियान
तिवाड़ी ने पत्रिका को चर्चा के दौरान बताया कि 9 फरवरी से युवा कांग्रेस का सदस्यता अभियान चल रहा है, जिसका समापन 14 मार्च को सांय पांच बजे हो जाना है। गुना जिले के लिए सदस्यता का लक्ष्य लगभग 9 हजार है। उन्होंने बताया कि सदस्यता फार्म 125 रुपए लेकर जमा कराए जा रहे हैं। सदस्यता फार्म जमा होने के बाद वोटर लिस्ट बनेगी। मई में मतदाता अपने पसंद के प्रत्याशियों को वोट देगा। उसमें विजयी अध्यक्ष ही बन पाएगा।

तीन साल के लिए होगा चयन
इस चुनाव के जरिए चुने जाने वाला पदाधिकारी तीन वर्ष तक अपने पद पर रहेगा। सूत्रों ने बताया कि गुना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सक्रिय दावेदार दीपेश पाटनी और अनुज जैन अपने-अपने स्तर पर सदस्यता फार्म भरवाने का काम करा रहे हैं। वे अपने स्तर पर डेढ़ से दो हजार के बीच सदस्यता फार्म बुधवार को जमा कराएंगे।

ये हैं गुना विधानसभा अध्यक्ष पद के दावेदार
दीपेश पाटनी वर्तमान में कांग्रेस से नगर पालिका में पार्षद हैं, इसके साथ ही अल्पसंख्यक कांग्रेस के जिला महासचिव हैं और पूर्व में युवा कांग्रेस में उपाध्यक्ष पद पर रह चुके हैं। दूसरे दावेदार अनुज जैन हैं जो युवा कांग्रेस में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं। खास बात ये है कि इन दोनों नेताओं को उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई युवा नेता अध्यक्ष बनवाने के लिए प्रयासरत हैं। तीसरे दावेदार सुमित शर्मा का नाम सामने आया है, जिसके लिए युवा जिलाध्यक्ष अमित सोनी प्रयासरत हैं।

जिलाध्यक्ष पद के लिए ये हैं दावेदार
अपूर्व भार्गव
अमित सोनी
हर्ष मेर

इन पदों के लिए होगा चुनाव
विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, जिला महामंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned