scriptहर विस में पांच वीवीपैट की हाथ से गिनेंगे पर्ची, शिवपुरी में गिने जाएंगे डाक मतपत्र | Count of votes on the Guna Lok Sabha sheet | Patrika News
गुना

हर विस में पांच वीवीपैट की हाथ से गिनेंगे पर्ची, शिवपुरी में गिने जाएंगे डाक मतपत्र

पीजी कॉलेज में होगी मतगणना चांचौड़ा विस में सबसे ज्यादा 20 राउंड में होगी मतगणना,56 टेबलों पर 168 कर्मचारी करेंगे गणना…

गुनाMay 20, 2019 / 02:47 pm

Amit Mishra

news

हर विस में पांच वीवीपैट की हाथ से गिनेंगे पर्ची, शिवपुरी में गिने जाएंगे डाक मतपत्र

गुना। पीजी कालेज में 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना की जाएगी। इसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है। ईवीएम मशीनों से मत गिनने 56 टेबल लगेंगी और 168 कर्मचारी गणना करेंगे। सबसे ज्यादा 20 राउंड चांचौड़ा विस क्षेत्र में लगेंगे। अंतिम चरण के बाद हर विधानसभा में एआरओ की निगरानी में 5 वीवीपैट मशीनों की पर्चियों को हाथ से गिना जाएगा।


उधर, डाक मतपत्रों की गणना शिवपुरी और राजगढ़ की जाएगी। मतगणना की तैयारियों को लेकर रविवार को कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार और एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने मतगणना स्थल का जायजा लिया। करीब 1.30 घंटे तक पूरी व्यवस्थाओं को देखा। स्ट्रांग रूम से ईवीएम मशीनों को लाने वाले रास्ते और कक्षों की सुरक्षा व्यवस्था देखी। एक दिन के बाद फिर से व्यवस्थाएं देखी जाएंगी। पीजी कालेज में गुना और राजगढ़ लोकसभा सीट के लिए दो-दो विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती की जाएगी।

वीवीपैट की पर्ची फाइनल होगी
हर विधानसभा सीट से रेंडम पद्धति से 5-5 वीवीपैट मशीनों की पर्ची गिनी जाएंगी। जिस पोलिंग बूथ की वीवीपैट होगी, अगर उसी बूथ पर ईवीएम में कम या ज्यादा वोट निकलते हैं तो वीपीपैट की पर्ची के आधार पर वोट फाइनल माने जाएंगे। जबकि विधानसभा चुनाव में एक वीवीपैट मशीन की पर्ची गिनने का नियम था। चुनाव आयोग ने वीवीपैट मशीनों की संख्या बढ़ाकर अब 5 कर दी है। इस वजह से फाइनल रिजल्ट आने में देरी हो सकती है।


चांचौड़ा की गणना 20 राउंड में होगी…
एक बार में 14 ईवीएम मशीनों की गणना की जाएगी। सबसे Óयादा बूथ चांचौड़ा में 279 हैं, जहां 20 राउंड में गणना होगी। बमोरी, गुना और राघौगढ़ की गणना 19 राउंड में की जाएगी। गुना में 597362 वोटों की गणना होना है। जिले में 839093 कुल मतदाता थे। बमोरी में 149908, गुना में 148315, चांचौड़ा में 148867 और राघौगढ़ में 150272 लोगों ने अपने मत के अधिकार का प्रयोग किया, इनसे दो सीटों का भविष्य तय होगा।


मतगणना एजेंट जाली के बाहर बैठ सकेंगे…

कालेज में गणना के लिए चार कक्षों को तैयार कर रहे है। यहां गुना, बमोरी, राघौगढ़ और चांचौड़ा विधानसभा सीट की मतगणना होगी। हर विस क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाए जाने लगे हैं। मतगणना एजेंट जाली के बाहर बैठ सकेंगे। कालेज परिसर में विधान सभा चुनाव की तरह अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। साथ ही गली और कक्षों में करीब 20 सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे।


कॉलेज में 3 चक्रिय सुरक्षा में हैं ईवीएम….
पीजी कालेज में तीन चक्रिय सुरक्षा में ईवीएम रखी हुई हैं। कालेज के मुख्य गेट से लेकर परिसर और स्ट्रांग रूम तक जवान तैनात हैं। यहां बिना इजाजत के परिंदा भी पर नहीं मार सकता। गर्मी होने से सुरक्षा कर्मियों को भी कूलर रखे गए हैं। सीएसपी भी सुरक्षा का हर दिन जायजा लेते हैं। रविवार को कलेक्टर ने भी निरीक्षण किया। स्ट्रांग रूम के बाहर कांग्रेस ने तंबू लगा रखा है। जहां रविवार को दिन में लोग सोते मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो