कोर्स अधूरा परीक्षाएं शुरू, सवाल देखकर छात्र-छात्राओं के उड़े होश

हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। लेकिन कई स्कूलों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया। दिसंबर महीने तक सभी स्कूलों का कोर्स पूरा करना था, लेकिन इससे पहले ही परीक्षा शुरू हो गई हैं जो 21 दिसंबर तक चलेंगी। अधूरा कोर्स होने की वजह से बच्चे प्रश्न पत्र भी ठीक से हल नहीं कर पाए।

गुना. हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। लेकिन कई स्कूलों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया। दिसंबर महीने तक सभी स्कूलों का कोर्स पूरा करना था, लेकिन इससे पहले ही परीक्षा शुरू हो गई हैं जो 21 दिसंबर तक चलेंगी। अधूरा कोर्स होने की वजह से बच्चे प्रश्न पत्र भी ठीक से हल नहीं कर पाए। बच्चों के हाथ में जैसे ही प्रश्न पत्र मिला तो सवाल देखकर होश उड़ गए। परीक्षाओं की वजह से नियमित कक्षाएं भी नहीं लग रहीं। परीक्षा के बाद एक ह ते के अवकाश शुरू हो जाएंगे। इस वजह से जनवरी में कोर्स पूरा हो सकेगा।


5वीं-8वीं बोर्ड ने बढ़ाया शिक्षकों का बीपी
उधर, इस साल 5वीं और 8वीं को बोर्ड कर दिया है। जिन स्कूलों में पढ़ाई ठीक से नहीं चल रही हैं, वहां शिक्षकों का बीपी बढऩे लगा है। फरवरी में परीक्षा होना है। पांचवीं की परीक्षाएं मिडिल में और मिडिल ही परीक्षओं के लिए हाई स्कूलों को सेंटर बनाया जाएगा। इससे वे नकल नहीं करा सकेंगे। बच्चों से 90 प्रतिशत का प्रश्न पूछे जाएंगे। 10 प्रतिशत की मौखिक परीक्षा होगी। उनको दोनों मिलकर 33 प्रतिशत अंक लोना जरूरी होगा। नहीं तो वे उस विषय में फेल हो जाएंगे।


दिन में स्थिर, रात में बढ़ा एक डिग्री पारा
गुना ञ्च पत्रिका. एक हफ्ते से जहां रात का पारा 11 से 13 डिग्री के बीच बना हुआ है। वहीं दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव आरहा है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को अधिकतम तापमान 25.8 और न्यूनतम 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले दिन का पारा 25.4 और रात का पारा 11.6 डिग्री रहा।

उत्तर की ओर से आ रहीं ठंडी हवाओं की वजह से सुबह की आद्रता 82 प्रतिशत और शाम को 58 प्रतिशत रही। उल्लेखनीय है कि एक हफ्ते तक इसी तरह तापमान रह सकता है। इसके बाद रात का तापमान तेजी से गिर सकता है। इससे बच्चों और बुजुर्गों को खतरा है।

Show More
Mohar Singh Lodhi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned