scriptनगर पालिका की राजनीति में उलझा वार्ड 29 का विकास | Development of Ward 29 entangled in the politics of NAPA | Patrika News

नगर पालिका की राजनीति में उलझा वार्ड 29 का विकास

locationगुनाPublished: Feb 21, 2020 12:20:33 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

6 माह पहले हुए 60 लाख के टैंडर, काम अब तक शुरू नहीं सड़क, नाली न बनने से वार्डवासी परेशान

नगर पालिका  की राजनीति में उलझा वार्ड 29 का विकास

नगर पालिका की राजनीति में उलझा वार्ड 29 का विकास

गुना. नगर की वार्ड क्रमांक 29 की जनता सड़क, नाली व सफाई की समस्या से जूझ रही है। वार्ड की गलियों में डली सड़कें काफी पुरानी होने के कारण बेहद जर्जर हालत में पहुंच चुकी हैं। नालियां जगह-जगह से टूट चुकी हैं। घरों से निकला गंदा पानी आम रास्तों में बह रहा है। डस्टबिन न होने के कारण लोगों को कचरा खाली पड़े स्थान पर फेंकना पड़ रहा है। कॉलोनियों में स्वच्छंद विचरण करते पिग गंदगी को और अधिक फैलाने का काम कर रहे हैें। इस तरह के हालात पत्रिका टीम को बुधवार को देखने को मिले। वार्डवासियों ने बताया कि जर्जर सड़कों से उनके वाहनों में टूट फूट बढ़ गई है। बच्चे घर के बाहर खेल भी नहीं पा रहे हैं। पूरे समय धूल उडऩे से घर का दरवाजा तक नहीं खोल पाते हैं। वार्ड में उचित जल निकासी न होने से घरों से निकला गंदा पानी इधर उधर फैल रहा है। जो मोहल्लेवासियों में झगड़े की वजह भी बन रहा है। नागरिकों का कहना है कि नपा की गाड़ी कचरा लेने नहीं आ रही तो वे कब तक कचरा घर में रखे। मजबूरीवश उन्हें कचरा खुले में फेंकना पड़ रहा है। कॉलोनी की कई गलियों में स्ट्रीट लाइट नहीं है तथा जिन खंभों पर लगी है वह खराब है।
वार्ड में व्याप्त समस्याओं को लेकर निवर्तमान पार्षद का कहना है कि उन्होंने वार्ड में जहां जरूरत थी वहां सड़क, नाली निर्माण के लिए 6 माह पहले ही 60 लाख के टैंडर लगवाए थे। लेकिन निज स्वार्थों के कारण उन्हें रद्द करवा दिया गया। यही नहीं जानबूझकर अपने नजदीकी ठेकेदार से काफी कम रेट पर टैंडर लगवाए गए। इसके बाद न तो उस ठेकेदार ने काम शुरू किया और न ही कम रेट की वजह से अन्य ठेकेदार टैंडर डाल सका। कुल मिलाकर नपा की राजनीति में उनकेे वार्ड का विकास प्रभावित हुआ है।

हमारे इलाके की गलियों में सड़कों की स्थिति बहुत खराब है। कई साल पहले डली सीसी रोड वर्तमान में जर्जर हो चुकी हैं। जिससे वाहनों में मेंटनेंस बढ़ गया है। नई सड़क बववाने के किए कई बार पार्षद से कह चुके हैं।
कोमल सिंह, वार्डवासी

वार्ड के घोसीपुरा व बांसखेड़ी इलाके में गंदगी ज्यादा रहती है। सफाईकर्मी प्रतिदिन कचरा उठाने नहीं आते। जल निकासी की उचित व्यवस्था न होने से इधर उधर पानी फैल रहा है। पुरानी नालियां जीर्ण शीर्ण हालत में पहुंच चुकी हैं।
जानकीलाल, वार्डवासी

यह क्षेत्र आता है वार्ड 29 में
नगर पालिका का वार्ड क्रमांक 29 क्षेत्रफल की दृष्टि से काफी बड़ा वार्ड है। जहां सफाई करने के लिए मात्र 8 सफाईकर्मी ही मौजूद हैं। वार्ड की सीमा में घोसीपुरा से कब्रिस्तान तक, रेलवे पटरी का इलाका, आजाद कॉलोनी तथा बांसखड़ी कॉलोनी, राजू की बाड़ी, अफसर चच्चा की बाड़ी आती है।

वार्ड के कई इलाकों में सड़क, नाली बनवाने अलग 60 लाख रुपए के टैंडर लगवाए गए थे, जो तत्कालीन अध्यक्ष ने रद्द करा दिए। इसके बाद ठेकेदार ने काफी कम रेट
पर टैंडर लिया, जिससे न तो उसने काम किया और न ही दूसरे ठेकेदार को काम करने दिया। इसी वजह से मेरे वार्ड का विकास अवरुद्ध हुआ है। मैं इस मामले से कलेक्टर को भी अवगत कराऊंगा ताकि ऐसे ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड किया जाए।
प्रमोद यादव, निवर्तमान पार्षद वार्ड-29

फैक्ट फाइल
कुल मतदाता : 3600
कुल आबादी : 6000
सफाई कर्मचारी : 08

ट्रेंडिंग वीडियो