scriptमंत्री के क्षेत्र की जनता कर रही गंभीर पेयजल संकट का सामना | Dharnavadha Panchayat battling severe drinking water crisis | Patrika News

मंत्री के क्षेत्र की जनता कर रही गंभीर पेयजल संकट का सामना

locationगुनाPublished: Apr 23, 2019 11:26:27 am

Submitted by:

Narendra Kushwah

पत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट :सरकारी बोर और हैंडपम्प ने तोड़ा दमभूजलस्तर गिरने से बनी स्थितिशिकायत के बाद भी जिमेदार विभाग ने नही उठाए कोई कदम

news

पूर्व मुख्य मंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री के क्षेत्र की जनता कर रही गंभीर पेयजल संकट का सामना

धरनावदा . अभी मई माह शुरू भी नहीं हुआ है और ग्रामीण अंचल में भू-जल स्तर गिरने से पेयजल स्त्रोत एक एककर दम तोडऩे लगे हैं। ताजा उदाहरण ग्राम पंचायत धरनावदा का सामने आया है। जो राघौगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत आती है। करीब 5 हजार आबादी वाली धरनावदा पंचायत इन दिनों गंभीर जल संकट से जूझ रही है। क्योंकि गांव में स्थित सरकारी बोर व हैंडपंपों ने पानी देना बंद कर दिया है।

 

स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक वर्तमान में धरनावदा बस स्टैंड पर लगा एक मात्र सरकारी बोर पानी देने की स्थिति में है। इसलिए गांव के सभी नागरिक इसी पर निर्भर हैं। यही कारण है कि इस बोर पर पूरे समय अत्याधिक भीड़ रहती है। लोगों को अपनी बारी आने के लिए कई घंटे तक खड़े रहकर इंतजार करना पड़ता है। कई बार पानी भरने को लेकर लोगों को विवाद भी हो जाता है।

इसलिए गंभीर हुआ जल संकट
पंचायत में जल संकट की स्थिति गंभीर होने का कारण अधिकांश हैंडपंपों का दम तोडऩा है। क्योंकि इन्हीं हैंडपंपों से अधिकांश लोग पानी भरते थे। लोगों का कहना है कि कई हैंडपंप ऐेसे हैं जिनमें यदि सिंगल फेस की मोटर डाल दी जाए तो काफी हद तक जल समस्या को कम किया जा सकता है। लेकिन अभी तक पीएचई के जिम्मेदार अधिकारियों ने न तो इन हैंडपपंपों में पाइप लाइन बढ़ाई है और न ही सिंगल फेस मोटर डालने की जेहमत उठाई है। मजबूरी में ग्रामीण गांव से काफी दूर खेतों में लगे बोर से पानी भरने को मजबूर हैं।

बस स्टैंड स्थित ट्यबवैल के अलावा गांव से बाहर खेतों मेंं लगे बोर ही पानी दे रहे हंै। लेकिन दूरी अधिक होने की वजह से कई लोग यहां से पानी नहीं भर पाते हंै। जिनके पास वाहन उपलब्ध हैं वे तो किसी तरह पानी भर लाते हैं लेकिन साधन विहीन लोग पानी नहीं भर पा रहे हैं।


गांव में इस समय पेयजल संकट की यह स्थिति है कि सुबह 5 बजे से महिलाएं, पुरुष व बच्चे पानी भरने में लग जाते हैं।
क्योंकि एक ही बोर होने के कारण लाइन में लक कर पानी भरना पड़ता है। इसमें जिस व्यक्ति को अपनी मजदूरी पर जाना हो या किसी काम पर जाना है तो उसको अपना काम छोड़कर पानी ही भरना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में काम तो कर ही नहीं सकता।

अधिकारी कर्मचारी बना रहे आचार संहिता का बहाना
ग्रामीणों का कहना है कि गंभीर जल संकट से जूझ रहे लोग जब शिकायत करने पीएचई कार्यालय पहुंचे तो वहां कुछ अधिकारी कर्मचारियों ने समस्या निराकरण में आचार संहिता को रोड़ा बताया। ऐसे में ग्रामीणों का तर्क है कि आचार संहिता लगी है तो क्या लोग पानी पीना छोड़ दें।


यह बोले ग्रामीण
ग्राम पंचायत धरनावदा में पिछले कुछ महीनों से पानी की समस्या आ रही है। हम कई बार विभागीय अधिकारियों से बात कर चुके हैं लेकिन अभी तक पानी की कोई सुविधा नहीं की गई है। हमें बस स्टैंड पर लगे ट्यूबवेल से पानी भरकर लाना पड़ता है जो कि मेरे घर से आधे किमी दूर है। मेरे घर सरकारी नल लगा है लेकिन उसमें पानी नहीं आता।
मोहित जैन, नागरिक, ग्राम पंचायत धरनावदा


हमें रोज सुबह अपने व्यापार पर निकलना पड़ता है। इसलिए पानी नहीं भर पाते हैं। निजी खर्चे पर टैंकर डलवाना पड़ता है। लेकिन जिनके पास इतने पैसे नहीं हैं वे भीषण गर्मी में बहुत परेशान हो रहे हैं।
नरेंद्र कुमार जैन, नागरिक

ग्राम पंचायत धरनावदा में पिछले कुछ महीनों से जल संकट गहराया हुआ है लेकिन अभी तक जिम्मेदार विभाग ने कोई इंतजाम नहीं किए हैं।सबसे ज्यादा परेशानी तो महिलाओं को आती है जो घर का काम करें या बच्चों को भी संभालें। इसके बाद पानी लेकर आएं। क्योंकि पुरुष वर्ग अपने काम पर निकल जाता है।
नितिन कुमार शर्मा, नागरिक

मैं मोतीपुरा पावर प्लांट में काम करता हूं। जब से गांव में पानी की समस्या आई है तब से मैं प्लांट समय पर नहीं पहुंच पा रहा हूं क्योंकि पानी भरने के कारण रोज लेट हो जाता हूं। इस ओर अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।
रुपेश साहू, नागरिक

यह बोले जिम्मेदार
पंचायत की पेयजल समस्या को लेकर मैंने विभागीय अधिकारियों को लिखित रूप में अवगत करा दिया है। भू जल स्तर गिरने से गांव में आज यह स्थिति बनी है।
कृष्णगोपाल बैरागी, सरपंच
ग्राम पंचायत धरनावदा

वाटर लेवल कम है। सहायक यंत्री से मांग की थी। लेकिन उनका कहना है कि नई मोटर नहीं मिल पाएगी। जिले में बात कर लो। यदि आपके पास बजट हो तो खरीद लो, हम टीएस कर देंगे।
निरपथ सिंह चौहान, सचिव
ग्राम पंचायत धरनावदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो