scriptDo not confuse doctors in the diagnosis of type 1 and type 2 diabetes | डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 के डायग्नोसिस में डॉक्टर न हों भ्रमित : एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार | Patrika News

डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 के डायग्नोसिस में डॉक्टर न हों भ्रमित : एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सत्त चिकित्सा कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित
जिले के 80 से अधिक डॉक्टर्स को सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

गुना

Published: June 20, 2022 12:12:06 am

गुना. शनिवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन गुना द्वारा सतत चिकित्सा शिक्षा के अंतर्गत एक निजी होटल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका मकसद जिले के डॉक्टर्स को जांच एवं उपचार की नई विधियों से अपडेट कराना था। कार्यशाला में हारमनी चिकित्सा संस्था भोपाल के संचालक तथा एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार ने प्रथम सत्र में डायबिटीज में लाइट्स के टाइप वन एवं टाइप टू के डायग्नोसिस में प्राय: चिकित्सकों के भ्रमित हो जाने वाली बातों पर विस्तार से प्रकाश डाला। डॉ सचिन ने सिंगल जीन के म्यूटेशन से होने वाली डायबिटीज मोडी, जिसे मेच्योरिटी ऑनसेट डायबिटीज इन यंग कहते हैं, के बारे में विस्तार से बताया गया। कुछ रोगी जिनको इनसुलिन लगता है, उनमें प्राय: एक जगह गांठ बन जाने पर वे उसी में लगाते रहते हैं। जिससे कि इंजेक्शन का प्रभाव नहीं होता। अत: इसकी भी मॉनिटरिंग समय-समय पर करते रहना चाहिए।
प्रथम सत्र के उपरांत चिकित्सकों द्वारा पूछे गए प्रश्न एवं उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। प्रथम सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ क्रांति शर्मा एवं डॉ आराधना विजयवर्गीय ने की। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में सीएमएचओ डॉ आरके ऋषिश्वर मौजूद रहे।
द्वितीय सत्र में थायराइड नोड्यूल पर एप्रोच यानी जांच, निदान तथा उपचार विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। डॉ सचिन ने बताया कि घैंघा बड़ी ज्वलंत समस्या है एवं इसका इलाज बहुत ही जटिल है। इसमें बहुत अधिक संख्या में कैंसर होने की संभावना रहती है। कैंसर की कैसे पहचान की जाए एवं समय पर रोकथाम की जाकर किस प्रकार से मरीज को स्वस्थ रखा जाए इस बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा जांच एवं उपचार की नई विधियों के बारे में भी चर्चा हुई।
सत्र के उपरांत डॉ सचिन ने चिकित्सकों के सवालों का जवाब दिया। द्वितीय सत्र की अध्यक्षता डॉ जीके लाहोटी एवं डॉ सुदीप अरोड़ा ने की जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ बीएस कुशवाह उपस्थित रहे। कार्यक्रम के उपरांत डॉ एमके जैन एवं डॉ जगबीर सिंह धाकड़ ने सभी अतिथियों को आईएमए की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
आईएमए अध्यक्ष डॉ रामवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि कार्यशाला में डॉ श्याम बाबू शर्मा, डॉ एसके जैन, डॉ बीपी पचौरी, डॉ अनिल विजयवर्गीय, डॉ ममता मीना, डॉ फरहीन हसन, डॉ सुधीर राठौर, डॉ आरएस भाटी, डॉ अनिल राजपूत, डॉ डीएस राणा, डॉ पुरुषोत्तम बुनकर डीएचओ सहित जिले के 80 से अधिक चिकित्सक उपस्थित रहे।
डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 के डायग्नोसिस में डॉक्टर न हों भ्रमित : एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार
डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 के डायग्नोसिस में डॉक्टर न हों भ्रमित : एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार
डायबिटीज के टाइप-1 और टाइप-2 के डायग्नोसिस में डॉक्टर न हों भ्रमित : एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ सचिन चित्तावार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमासीएम बनने के बाद जब पहली बार घर पहुंचे एकनाथ शिंदे, पत्नी ने खुद ढोल बजाकर किया स्वागत, वायरल हुआ VIDEOकोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पेश की नजीर, पुराने शिव मंदिर का किया पुनर्निर्माण, क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेदिल्ली सरकार का बड़ा फैसला! फूड डिलीवरी से लेकर कैब सर्विस तक, हर काम में इस्तेमाल होंगे केवल Electric Vehicles
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.