scriptDo you know what is special in the new building of Cantt police statio | क्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खास | Patrika News

क्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खास

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है नया भवन

गुना

Published: May 07, 2022 12:39:31 am

गुना. आखिरकार लंबे इंतजार के बाद कैंट थाने का लोकार्पण गुरुवार को हो गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस सुधारों एवं संस्थागत विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 5 मई को अत्याधुनिक सुविधाओं से निर्मित गुना जिले के कैंट थाने के नवीन भवन का लोकार्पण पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ । खास बात यह है कि थाने का यह नवीन भवन दो मंजिला है। जिसकी लागत करीब एक करोड़ रुपए है। थाना भवन 540 वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित है, जिसमें कुल 17 कमरे, दो हॉल, दो बंदी गृह, पुलिस कर्मचारियों के ठहरने के लिए महिला-पुरुष के लिए पृथक-पृथक दो बैरक, महिला-पुरूषों के लिए अलग-अलग दो प्रसाधन कक्ष निर्मित किए गए हैं । यहां बता दें कि कैंट थाने का नया भवन कई माह पहले ही बनकर तैयार हो चुका था लेकिन सिर्फ लोकार्पण न होने की वजह से इसका उपयोग पुलिस स्टाफ नही कर पा रहा था। पुराने भवन में जगह के अभाव में बहुत ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही थी। इस मुद्दे को पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। जिसके बाद अब जाकर लोकार्पण हो सका है।
-
रिसेप्शन एवं एफआईआर डेस्क : रिसेप्शन एवं एफआईआर डेस्क 24 घंटे फरियादियों की सहायता के लिए खुली रहेगी। जिसमें थाने आने वाले फरियादियों को एफआईआर या अपनी अन्य शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर न भटकना न पड़े इसका विशेष ध्यान रखा गया है। रिसेप्शन काउंटर पर बैठे ड्यूटी ऑफिसर को फरियादी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे ।
-
महिला हेल्प डेस्क : महिला फरियादियों को अपनी शिकायत या कोई अन्य समस्या बताने के लिए भवन में महिला हेल्प डेस्क के लिए एक विशेष कक्ष तैयार किया गया है, जिसमें महिला फरियादी अपनी शिकायत वहां तैनात महिला अधिकारी या कर्मचारी को आसानी एवं नि:संकोच भाव से बता सकती हैं। जहां पर तैनात महिला अधिकारी कर्मचारी द्वारा ही महिलाओं की समस्याओं को सुनकर उनका उचित निराकरण किया जाएगा ।
-
शस्त्रागार कक्ष : थाना भवन के एक कक्ष को शस्त्रागार कक्ष बनाया गया है। जिसमें पुलिस के सभी प्रकार के शस्त्रों को व्यवस्थित ढंग से रखा जाएगा ।
-
चाइल्ड हेल्पलाइन कक्ष : थाना भवन में एक कक्ष विधि विरूद्ध बालकों से पूछताछ एवं बालक संबंधी अपराधों की विवेचना के लिए पृथक से तैयार किया गया है।
-
विवेचक कक्ष : विवेचक अपने कार्यों को स्वतंत्र रूप से एवं सकारात्मक वातावरण में संपादित कर सकें जिसके लिए आधुनिक एवं सर्व साधन संपन्न विवेचक कक्ष बनाए गए हैं। जिसमें विवेचक के पास आने वाले फरियादियों को भी बैठने की व्यवस्था की गई है ।
-
विश्राम गृह : थाना भवन में प्रथम तल पर महिला एवं पुरुष कर्मचारियों के विश्राम के लिए पृथक-पृथक दो बैरक का भी निर्माण किया गया है।
-
बंदी गृह : सुप्रीम कोर्ट के मापदंडों के मुताबिक थाना भवन में महिला एवं पुरुषों के लिए पृथक-पृथक दो बंदी गृह तैयार किए गए हैं ।
-
सीसीटीएनएस कक्ष : अपराध एवं अपराधियों से संबंधित डाटा को संधारित करने के लिए थाना भवन में सर्व सुविधायुक्त कक्ष का निर्माण किया गया है।
-
लोकार्पण कार्यक्रम में यह रहे मौजूद
कलेक्टर फ्रैंक नोबेल ए., एसपी राजीव कुमार मिश्रा, गुना विधायक गोपीलाल जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष गजेन्द्र सिंह सिकरवार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिशंकर विजयवर्गीय, पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह सलूजा, सांसद प्रतिनिधि रमेश मालवीय, सेवानिवृत्त आईपीएस रघुवीर सिंह मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुना विनोद कुमार सिंह, एफएसएल अधिकारी आर.सी. अहिरवार, सीएसपी गुना श्वेता गुप्ता, एसडीओपी गुना युवराज सिंह चौहान, एसडीओपी राघौगढ़ बीपी तिवारी, एसडीओपी चांचौड़ा दिव्या सिंह राजावत, डीएसपी अजाक आकाश अमलकर, डीएसपी यातायात मुकेश दीक्षित, डीएसपी महिला सेल महेन्द्र गौतम, इंचार्ज उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय निरीक्षक बलबीर सिंह गौर, रक्षित निरीक्षक उपेन्द्र यादव, पीए टू एसपी अनिल साहू, गुना कोतवाली टीआई मदन मोहन मालवीय, केंट टीआई विनोद सिंह छावई, अजाक थाना प्रभारी निरीक्षक श्रीराम तिवारी, डीएसबी प्रभारी निरीक्षक आर.पी. वर्मा, फतेहगढ़ थाना प्रभारी उनि गोपाल चौबे, सायबर सेल प्रभारी उनि. मसीह खान सहित जनप्रतिनिधिगण, शहर के गणमान्य नागरिक एवं केंट थाने का समस्त पुलिस स्टाफ मौजूद रहा ।
क्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खास
क्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खास
क्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खासक्या आपको पता है कैंट थाने के एक करोड से बने नए भवन में क्या है खास

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Udaipur : उदयपुर में आगजनी-पत्थरबाजी, इंटरनेट बंद, कर्फ्यू लगाया, पूरे राज्य में अलर्टUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियांPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Maharashtra Political Crisis: पुत्र और प्रवक्ता बालासाहेब के शिवसैनिकों को बोल रहे भैंस-कुत्ता, उद्धव ठाकरे की अपील का एकनाथ शिंदे ने दिया जवाबMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.