scriptखबर का असर : स्कूलों के कैंपस एवं आसपास भरे पानी के गड्ढों को भरा जाएगा | Effect of news: Water pits filled in and around the school campus will | Patrika News

खबर का असर : स्कूलों के कैंपस एवं आसपास भरे पानी के गड्ढों को भरा जाएगा

locationगुनाPublished: Sep 23, 2021 11:31:02 am

Submitted by:

Narendra Kushwah

फोगिंग व कीटनाशक का छिड़काव भी होगा

खबर का असर : स्कूलों के कैंपस एवं आसपास भरे पानी के गड्ढों को भरा जाएगा

खबर का असर : स्कूलों के कैंपस एवं आसपास भरे पानी के गड्ढों को भरा जाएगा

गुना. स्कूली बच्चों के लिए राहत देने वाली खबर है। अब स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया टीम जिले के सभी स्कूल कैंपस में न सिर्फ फोगिंग करवाएगी बल्कि मच्छरों से बचाव के लिए कीटनाशक का छिड़काव भी करेगी। साथ ही स्कूलों में मलेरिया, डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाएगी। इस दौरान बच्चों को मच्छरों से बचाव के इंतजाम बताए जाएंगे। यहां बता दें कि पत्रिका में प्रकाशित खबर के बाद प्रशासन हरकत में आया है।
बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डीईओ कार्यालय जाकर जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर सिसोदिया से चर्चा की। इस दौरान अधिकारियों ने जिले के स्कूलों में डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए गतिविधियां आयोजित करने के संबंध में समन्वय स्थापित किया। डीईओ से कहा कि जिले के सभी स्कूलों में डेंगू एवं मलेरिया से बचाव के लिए आवश्यक गतिविधियां आयोजित की जाएं। जिसके अंतर्गत स्कूलों के कैंपस एवं आसपास भरे पानी के गड्ढों को भरा जाएगा। बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा दी जाए। साथ ही स्कूलों में जहां पानी एकत्रित होता है उन सभी जगहों का पानी सप्ताह में एक बार खाली किया जाए, जैसे कूलर , फ्रिज इसके अतिरिक्त अन्य पानी की टंकियां आदि सभी को सप्ताह में एक बार खाली कर उन्हें भरा जाए। साथ ही स्कूल की छतों एवं स्कूल कैंपस में पड़ी अनुपयोगी सामग्री जैसे टायर, ट्यूब, बाल्टी, मटके, मग आदि सभी अनुपयोगी सामग्री को फेंका जाए। इस काम के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक प्रचार सामग्री भी स्वास्थ विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई।
डीईओ ने आश्वस्त किया कि वह शीघ्र ही जिले के संपूर्ण स्कूलों में उक्त गतिविधियों का आयोजन करेंगे। जिससे जिले में डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम की जा सके। साथ ही नगर पालिका द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में फागिंग कराई गई एवं जिला मलेरिया की टीम द्वारा लार्वा का सर्वे भी किया गया। उक्त कार्यवाही कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. के निर्देश पर आयोजित की गई। इस कार्यवाही में स्वास्थ्य विभाग से विष्णु रघुवंशी सहायक मलेरिया अधिकारी , सत्येंद्र रघुवंशी जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट, मनोज शर्मा एमपीडब्ल्यू, मनोज सहरिया एवं नगर पालिका से अमित आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो