scriptएक साल के बाद भी फतेहगढ़ सीएम राइज स्कूल की जमीन से नहीं हट सका अतिक्रमण | Encroachment could not be removed from the land of Fatehgarh CM Rise S | Patrika News

एक साल के बाद भी फतेहगढ़ सीएम राइज स्कूल की जमीन से नहीं हट सका अतिक्रमण

locationगुनाPublished: Mar 21, 2023 01:08:15 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

सीएम राइज स्कूल का सपना साकार कैसे होगा… जब संबंधित अफसर ही गंभीर नहीं

एक साल के बाद भी फतेहगढ़ सीएम राइज स्कूल की जमीन से नहीं हट सका अतिक्रमण

एक साल के बाद भी फतेहगढ़ सीएम राइज स्कूल की जमीन से नहीं हट सका अतिक्रमण

गुना . जिले की बमोरी विधानसभा क्षेत्र के फतेहगढ़ में सीएम राइज स्कूल की जमीन पर स्थानीय लोगों ने कब्जा कर लिया है। जिसे हटाने के लिए प्रमुख सचिव तक आदेश कर चुके हैं लेकिन एक साल बाद भी इस जमीन पर से कब्जा नहीं हट सका है। वर्तमान में सीएम राइज स्कूल कस्बे के हायर सेकेंडरी स्कूल भवन में ही संचालित हो रहा है। सूत्रों का कहना है कि प्रशासन ने सीएम राइज स्कूल के लिए जो भूमि चिन्हित की है उसे छोड़ कस्बे से बाहर स्थित जमीन पर भवन बनाने की तैयारी चल रही है। जिसका स्थानीय लोग विरोध भी कर रहे हैं। कुल मिलाकर सीएम राइज स्कूल के सही संचालन के प्रति प्रशासन गंभीर नजर नहीं आ रहा है।
जानकारी के मुताबिक शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शासन द्वारा सीएम राइज स्कूल खोले गए हैं। इन स्कूलों में केजी से लेकर 10वीं-12वीं तक की शिक्षा दी जा रही है। उच्च शिक्षा वाले शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण हो कर बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रहे हैं। शिक्षा की पुरानी व्यवस्था बदल कर इन स्कूलों में आधुनिक लैब, कम्यूटर लैब, स्मार्ट क्लासेस, पुस्तकालय की व्यवस्था होगी। इसी प्रकार के दो विद्यालय प्रदेश सरकार में पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया की बमोरी विधानसभा को मिले हैं। जिनमें सबसे अधिक चर्चित रहने वाला सीएम राइज विद्यालय फतेहगढ़ का है। जिसे सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने सीएम राइज की सूची में एक वर्ष पूर्व शामिल किया गया था लेकिन वर्ष भर के बाद भी जिला प्रशासन यह निश्चित नहीं कर पाया की विद्यालय बनाया कहां जाए।
सीएम राइज की घोषणा के पश्चात बीते 2022 के जनवरी में शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव ने विद्यालय की भूमि अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए आदेशित पत्र जारी किया था। जिस पर वर्तमान कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को फतेहगढ़ विद्यालय की बाउंड्रीवॉल से अतिक्रमण हटाने पत्र जारी किया था। अब तक ना तो अतिक्रमण हट सका और ना ही विद्यालय की भूमि का सीमांकन हो सका। खास बात यह है कि जिस फतेहगढ़ विद्यालय के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन मौजूद है लेकिन राजस्व विभाग ने विद्यालय शाखा को सीमांकन और सीमा चिन्ह बताने की अपेक्षा सीएम राइज को फतेहगढ़ से दूर बनाने की योजना में है।
वर्तमान में विद्यालय के पास 5 एकड़ भूमि खाली है। जिस पर स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। यदि अतिक्रमण हटा दें तो मौजूद जगह सीएम राइज बनाया जा सकता है। कई बार राजस्व विभाग और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इस बारे में आग्रह किया है लेकिन फतेहगढ़ की अपेक्षा पटवारी द्वारा विवादित भूमि का सीमांकन किया गया।
भगवत प्रसाद झा, प्राचार्य सीएम राइज स्कूल फतेहगढ़
आधुनिक शिक्षा का सीएम राइज स्कूल एक बेहतरीन मॉडल माना जा रहा है। जिसमे ग्रामीण अंचल के बच्चों को भी उच्च शिक्षा सुविधाएं दी जाएंगी। प्रत्येक एक एक किमी पर आवागमन के लिए बस मिलेंगी। खेलकूद के लिए अलग से प्ले ग्राउंड, आवास, आधुनिक स्मार्ट क्लास, कम्प्यूटर लैब, पुस्तकालय, प्रेक्टिकल साइंस लैब, स्किल बेस्ड शिक्षा, आधुनिक सुविधाओं के साथ स्कूल अपना ड्रेस कोड भी होगा।
जिले में कहां कितने सीएम राइज स्कूल
गुना जिले के विकासखंड आरोन में ग्राम स्तर पर शासकीय उमावि बरखेड़ाहाट, गुना में जिला स्तर पर मॉडल उमावि, चांचौड़ा में विकासखंड स्तर पर बालक उमावि चांचौड़ा, बमोरी में ग्राम स्तर पर उमावि फतेहगढ़, विकासखंड स्तर पर उमावि बमोरी तथा राघौगढ़ में विकासखंड स्तर पर मॉडल उमावि राघौगढ़ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो