scriptसड़क पर अतिक्रमण, लाखों का कारोबार | Encroachment on the road, millions of businesses | Patrika News

सड़क पर अतिक्रमण, लाखों का कारोबार

locationगुनाPublished: Jul 21, 2019 08:10:43 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

गुना. प्रशासनिक उदासीनता के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग सहित शहर की मुख्य सड़क पर अवैध कब्जे बढ़ते ही चले जा हे हैं। लोगों के हौसले इतने बुलंद हैं कि कच्चा निर्माण के बाद पक्का निर्माण भी शुरू हो गया है। सड़क किनारे बिल्डिंग मेटेरियल से लेकर फर्नीचर तक की दुकानें चल रही हैं। गौर करने वाली बात है कि यह कारोबारी अवैध कब्जे के साथ साथ प्रतिदिन अवैध कारोबार भी कर रहे हैं। क्योंकि इन पर न तो जीएसटी नंबर है और न ही व्यवसाय से संबंधित रजिस्ट्रेशन। इस तरह यह अवैध कारोबारी शासन को लाखों रुपए के टैक्स की चपत भी लगा रहे हैं।

patrika

सड़क किनारे बिल्डिंग मेटेरियल से लेकर फर्नीचर तक की दुकानें चल रही हैं।

अवैध कब्जे दुर्घटना का कारण भी


शहर में नानाखेड़ी से लेकर हनुमान चौराहा तक हाल ही में करोड़ों रुपए की लागत से फोर लेन सड़क का निर्माण का हुआ है। अभी सड़क के बीच में डिवाइडर बनाने काम जारी है। इसके बावजूद सड़क के दोनों ओर कब्जे हो चुके हैं। नाली के ऊपर गुमठियां रख ली गई हैं। सड़क किनारे दोनों ओर जगह जगह रेत, बजरी, गिट्टी व भसुआ के फड़ लगे हुए हैं। जिससे मार्ग संकरा होता चला जा रहा है। वहीं अभी तक सड़क से बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर भी एक ओर शिफ्ट नहीं हो सके हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि सड़क किनारे लगे फड़ से सामग्री लोड करने के लिए टे्रक्टर ट्रॉली खड़े रहते हैं जिनसे हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास भी कब्जा


कैंट थाने के पास स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास भी अवैध कब्जे बढ़ते जा रहे हैं। अस्पताल के मेट गेट सामने ही लोगों ने गुमठियां व हाथ ठेले लगा लिए हंै। जिससे यह मार्ग यह संकरा हो गया है। अशोकनगर आने जाने वाले भारी वाहनों से लोगों को हमेशा खतरा बना रहता है।

नपा व यातायात विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल:


नगरीय क्षेत्र में एबी रोड पर दोनों ओर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। लेकिन नगर पालिका इस ओर कतई ध्यान नहीं दे रही है। वहीं सड़क किनारे पूरे समय ट्रेक्टर ट्रॉली से लेकर भारी वाहन खड़े रहते हैं, जो न सिर्फ यातायात को बाधित कर रहे हैं बल्कि दुर्घटना का कारण भी बन रहे हैं। लेकिन यातायात पुलिस इन वाहनों को छोड़ इसी रोड पर प्वाइंट लगाकर बिना हेलमेट व ओवर लोड वाहनों पर चालानी कार्रवाई कर अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ रही है।

इसलिए गाइड लाइन का पालन जरूरी


समय के साथ साथ सड़कों पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में ट्रेफिक को कंट्रोल करने, वाहन चालन को सुव्यवस्थित बनाने व हादसों को रोकने के लिए समय के साथ सड़क का चौड़ीकरण जरूरी होता है। ऐसे में यदि सड़क किनारे कच्चा व पक्का अतिक्रमण हो जाए तो उसे हटाने में न सिर्फ परेशानी आती है बल्कि सरकार का एक बड़ा बजट अतिक्रमण हटाने पर ही खर्च हो जाता है। यही नहीं अतिक्रमण हटाने की वजह से निर्माण कार्य में भी अतिरिक्त देरी होती है। जो निर्माण की लागत भी बढ़ा देती है। यही कारण है कि जिम्मेदार विभाग सहित स्थानीय प्रशासन का काम है कि वह समय समय पर इस ओर ध्यान दे ताकि सड़क किनारे अतिक्रमण न हो।

कैंट रोड पर चल रही अवैध कब्जे की होड़


गुना-अशोकनगर रोड पर हनुमान चौराहा से हवाई अड्डा तक के मार्ग में इन दिनों लोगों में अवैध कब्जे की होड़ मची हुई है। सड़क किनारे गुमठियों से लेकर रेत, भसुआ, ईट, सीमेंट, गिट्टी, सरिया की दुकानें लग गई हैं। गौर करने वाली बात है कि यह कारोबार सड़क किनारे लगे पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं ताकि उन्हें ज्यादा जगह मिल सके।

एनएच को भी नहीं छोड़ रहे कब्जेधारी


गुना जिले में प्रशासन इतना उदासीन बना हुआ है कि कब्जेधारी राष्ट्रीय राजमार्ग को भी नहीं छोड़ रहे हैं। वाहनों की आवाजाही से दुकानदारी अच्छी होने के चलते लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे कब्जे कर अपनी दुकानें सजा ली हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो