scriptएक अंक की गलती पर लगेगा 100 रुपए का अर्थदंड, 20 से आरंभ होगा मूल्यांकन | Evaluation of board examination in guna | Patrika News

एक अंक की गलती पर लगेगा 100 रुपए का अर्थदंड, 20 से आरंभ होगा मूल्यांकन

locationगुनाPublished: Mar 18, 2019 10:58:23 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन: मोबाइल और हैंडपर्स भी नहीं ले जा सकेंगे मूल्यांकन स्थल पर, ४६० शिक्षकों की लगाई ड्यूटी
 

patrika news

एक अंक की गलती पर लगेगा 100 रुपए का अर्थदंड, 20 से आरंभ होगा मूल्यांकन

गुना. बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन २० मार्च से आरंभ होगा। इसके लिए ४६० शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। परीक्षा में मोबाइल, हैंडपर्स और हैंड बैग भी मूल्यांकन स्थल पर नहीं ले जा सकेंगे। मूल्यांकन को त्रुटिपूर्ण करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिए हैं। अगर, मूल्यांकन में गलती की तो एक नंबर की त्रुटि पर १०० रुपए का अर्थदंड लगेगा। अगर ओएमआर मूल्यांकन के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है। १६ मार्च तक गुना में हुई परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को इकट्ठा किया जा रहा है। जल्द ही इन कापियों को दूसरे जिलों में मूल्यांकन के लिए भेजी जाएंगी।
बायोलॉजी के पेपर के प्रश्नों में उलझ गए छात्र ४२ विद्यार्थी परीक्षा रहे इम्तिहान से गैरहाजिर

उधर, सोमवार को जिला मुख्यालय समेत ३७ से अधिक परीक्षा केंद्रों पर १२वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों ने बायोलॉजी का पेपर हल किया। बायो के प्रश्नों में छात्र उलझ गए। इसके बाद भी बड़ी मशक्कत के साथ उन्होंने पेपर हल किया। 42 से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा से अनपुस्थित रहे। शिक्षा विभाग के गौरीशंकर गुप्ता ने बताया, बायोलॉजी में १८३७ छात्र-छात्राएं दर्ज थे, इनमें से १७९५ विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। ४२ बच्चे परीक्षा में अनुपस्थित रहे। परीक्षा में किसी तरह की कोई नकल प्रकरण नहीं बना। उल्लेखनीय है कि एक मार्च से बोर्ड परीक्षा चल रही है। मूल परीक्षा के साथ प्रायोगिक परीक्षा भी चल रही है। सुबह परीक्षा होने के बाद दोपहर बाद केमिस्ट्री के छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल हुए, जहां छात्रों ने प्रयोग लिखे।
10 वीं के हो चुके हैं 5 पेपर, हिंदी का शेष

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के १६ मार्च तक पांच पेपर हो चुक हैं। अब केवल हिंदी के पेपर की परीक्षा होना है। १२वीं कक्षा में भी आधे से ज्यादा पेपर हो चुके हैं। इस वजह से पहले चरण में ही डेढ़ से दो लाख कापियों का मूल्यांकन किया जाएगा। गुना से करीब १.७५ लाख कापी दूसरे जिले को भेजी जाएंगी।
शिक्षकों को नहीं मिलेगा अवकाश

मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को मूल्यांकन शुरू होने के बाद कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी और ना ही वे दूसरे जिले में जा पाएंगे। शिक्षा मंडल ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि मूल्यांकन का कार्य अनिवार्य है और इस दौरान जो शिक्षक कापी जांचेंगे, उनको अवकाश नहीं दिया जाएगा। शिक्षकों की सूची तैयार हो चुकी है।
ये बोले जिम्मेदार

मूल्यांकन करने वालों की सूची तैयार कर जिला पंचायत को भेजी है। शाम तक सूची फाइनल हो जाएगी और मूल्यांकन केंद्र को दे दी जाएगी। परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से चल रही हैं।
आरएल उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी, गुना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो