scriptEven the thumb machine is not able to improve the system of government | पत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्था | Patrika News

पत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्था

- सुबह 10 बजे ऑफिस आने का समय, लेकिन स्टाफ साढ़े 10 के बाद भी नहीं आ रहा
- लेटलतीफी सुधारने कलेक्टर ने हाल ही में दिए हैं सभी विभागों में बायोमैट्रिक मशीन लगाने के निर्देश

गुना

Published: April 27, 2022 11:58:17 pm

गुना. सरकारी विभागों के कार्यालयों में स्टाफ के लेट आने का ढर्रा सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। यह स्थिति तब है जब इसे सुधारने के लिए कलेक्टर सभी विभागों में बायोमैट्रिक मशीन लगाने के निर्देश काफी समय पहले ही दे चुके हैं। यही नहीं एडीएम कलेक्टे्रट व एसडीएम तहसील कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर चुके हैं। इस दौरान दोनों ही स्थानों पर बड़ी संख्या में स्टाफ अनुपस्थित मिला था। जिन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए। इतना सब करने के बाद भी कार्यालयीन स्टाफ के रवैए में कितना बदलाव आया है। यह हकीकत जानने के लिए पत्रिका टीम कलेक्टोरेट के संयुक्त भवन में संचालित कई विभागीय कार्यालय व नगर पालिका कार्यालय जाकर देखा। यह पड़ताल सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि दो दिन की। इस दौरान सामने आया कि कार्यालयीन स्टाफ कलेक्टर के निर्देश को गंभीरता से नहीं ले रहा है। यही वजह है उसके रवैए में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला।
जानकारी के मुताबिक शासन ने सभी सरकारी कार्यालयों के खुलने और कामकाज का समय संशोधित करते हुए सुबह 10 से शाम 6 बजे का निर्धारित कर दिया है। यही नहीं स्टाफ को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही काम करना है। इस नई व्यवस्था के तहत जिला मुख्यालय पर संचालित कई सरकारी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी अपने आपको अब तक नहीं ढाल पाए हैं। जिसका खामियाजा आम जनता को परेशानी के रूप में भुगतना पड़ रहा है।
-
कहां क्या मिले हालात
स्थान : कलेक्टोरेट का संयुक्त भवन
विभाग : जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय
स्थिति : कलेक्टे्रट की नई बिल्डिंग जिसे कलेक्टोरेट का संयुक्त भवन कहा जाता है। क्योंकि इस एक ही भवन में करीब दो दर्जन विभागों के कार्यालय संचालित हैं। इनमें जनता से जुड़ा सबसे प्रमुख विभाग जिला आपूर्ति एवं खाद्य विभाग का कार्यालय है। जहां आम जनता खासकर गरीब व जरुरतमंद लोग राशन न मिलने की स्थिति में खाद्यान्न पर्ची लेने, नाम, बढ़वाने, घटवाने सहित राशन कार्ड व खाद्यान्न से जुड़ी समस्या ेलेकर आता है। इन हितग्राहियों में अधिकांश संख्या महिलाओं व बुजुर्गों की है। इनके आने का सिलसिला सुबह साढ़े 9 बजे से ही शुरू हो जाता है। लेकिन स्टाफ के देर से आने के कारण उन्हें 11 बजे तक इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो संबंधित अधिकारी कर्मचारी 11 बजे के बाद भी नहीं मिलते। बुधवार को सुबह 10.18 बजे तक कार्यालय में एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को छोड़कर एक भी व्यक्ति मौजूद नहीं मिला। इससे पहले 21 अप्रेल को 10.47 बजे तक भी स्टाफ नही पहुंचा था। कार्यालय के बाहर महिला हितग्राही स्टाफ के आने का इंतजार कर रही थीं।
-
स्थान : नगर पालिका कार्यालय
विभाग : समग्र आईडी विंडो, राजस्व शाखा
स्थिति : जनता से जुड़े विभागों की बात करें तो सबसे पहला नाम नगर पालिका का है। जहां हर दिन सैकड़ों लोग अपने काम करवाने जाते हैं। लेकिन कभी भी स्टाफ उन्हें समय पर नहीं मिलता। जबकि लोग अपने सभी जरूरी काम यहां तक मजदूरी और नौकरी छोड़कर भी आते हैं। यहां उन्हें घंटों बैठकर अधिकारी-कर्मचारी के आने का इंतजार करना पड़ता है। बुधवार को पत्रिका टीम जब यहां पहुंची तो सुबह 10.30 बजे तक अधिकांश कक्षों से स्टाफ गायब था। इनमें समग्र आईडी विंडो पर एक भी कर्मचारी मौजूद नहीं मिला। राजस्व शाखा एक कर्मचारी को छोड़कर अन्य अनुपस्थित मिले। वहीं जो लोग अपना काम कराने आए थे वह स्टाफ के आने का इंतजार कर रहे थे।
-
मुझे मजदूरी कार्ड बनवाना है। फार्म भरकर पहले ही जमा कर चुका हंूं। कुछ जरूरी कागज मांगे थे, उन्हें लेकर आया हंू लेकिन अभी तक कोई नहीं आया।
हीरालाल कुशवाह, नागरिक
-
परिवार के एक सदस्य को राशन नहीं मिल रहा। जिसका नाम जुड़वाने सभी कागज जमा कर चुका हूं। लेकिन अभी तक काम नहीं हुआ। इसलिए फिर से कागज लेकर आया हूं। मुझे कार्यालय में आए आधा घंटे से अधिक समय हो गया लेकिन अभी कोई नहीं आया।
माधौसिंह, नागरिक
-
पत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्था
पत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्था
पत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्थापत्रिका लाइव : थंब मशीन भी नहीं सुधार पा रही सरकारी कार्यालयों की व्यवस्थाphoto_2022-04-27_14-42-52.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.