किसानों से उपार्जित गेहूं के एक-एक दाने का हिसाब रखा जाएगा

कलेक्टर बोले, गड़बड़ी पाए जाने पर संस्था प्रभारी के खिलाफ की जाएगी कार्यवाही

By: Narendra Kushwah

Published: 08 Apr 2021, 12:04 AM IST

गुना। किसानों से उपार्जित गेहूं के एक-एक दाने का हिसाब रखा जाएगा। गड़बड़ी पाए जाने पर संस्था प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। यह सख्त निर्देश कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बुधवार को गेहूं उपार्जन कार्य की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने बताया कि अभी तक 38 000 टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। विगत वर्ष 2 लाख 17 हजार टर्न गेहूं खरीदा गया था। कलेक्टर ने उपार्जन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों को हिदायत दी कि निरंतर भ्रमण कर देखें कि कहीं किसानों को दिक्कत तो नहीं आ रही।
उन्होंने कहा कि किसान मेहनत से फसल पैदा करता है। उसके एक-एक दाने का हिसाब रहे और समय पर भुगतान मिले। किसी भी केंद्र पर गड़बड़ी की शिकायत मिले तो तत्काल एफआईआर कराएं। उन्होंने खाद्य और सहकारिता विभाग को निर्देशित किया कि गड़बड़ी की शिकायत पर एसडीएम, तहसीलदार की मदद लें और तत्काल एफआईआर कराएं। एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ खरीदी केंद्रों पर सतत भ्रमण कर निगरानी बनाए रखें। कलेक्टर ने गेहूं, चना परिवहन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि परिवहन में तत्परता करें। जो गेहूं-चना तुल चुका है उसे परिवहन कर निर्धारित जगह पहुंचाएं।
-
अन्न उत्सव के दौरान 7, 8 व 9 तारीख को बंटेगा खाद्यान्न
कलेक्टर पुरुषोत्तम ने अन्न उत्सव कार्यक्रम के तहत 7, 8 व 9 तारीख को वितरित होने वाले खाद्यान्न के संबंध में निर्देश दिए कि सभी पात्र हितग्राहियों को राशन वितरित हो। सुनिश्चित किया जाए कि 100 प्रतिशत लोग राशन प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि जिन तहसीलों में विगत माह खाद्यान्न वितरण शत-प्रतिशत नहीं हो पाया हो, उनके हितग्राहियों को तथा पात्रता प्राप्त पर्ची के नवीन हितग्राहियों को प्राथमिकता से राशन दिया जाए। उन्होंने कहा कि खाद्य अधिकारी तथा विभाग शिथिलता न बरतें अन्यथा उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned