scriptयहां मतदान के दिन उपयंत्री ने अपने घर पर रख रखी थी EVM मशीन, पता चलने पर आयोग ने लिया बड़ा एक्शन | evm found phe engineers house in guna loksabha seat jyotiraditya scind | Patrika News

यहां मतदान के दिन उपयंत्री ने अपने घर पर रख रखी थी EVM मशीन, पता चलने पर आयोग ने लिया बड़ा एक्शन

locationगुनाPublished: May 13, 2019 09:33:39 am

Submitted by:

Faiz

यहां मतदान के दिन उपयंत्री ने अपने घर पर रख रखी थी EVM मशीन, पता चलने पर आयोग ने लिया बड़ा एक्शन

Questions on Evm

यहां मतदान के दिन उपयंत्री ने अपने घर पर रख रखी थी EVM मशीन, पता चलने पर आयोग ने लिया बड़ा एक्शन

गुनाः हर तरफ लोकसभा चुनाव की धूम है। चरण बद्ध तौर पर चयनित सीटों पर मतदान जारी हैं। ऐसे देशभर के कई स्थानों पर मतदान के दौरान EVM मशीनो में खराबी की घटनाएं सामने आती रही हैं, जिसे प्रशासन और आयोग की खामी कहा गया। रविवार को लोकसभा के छठे चरण में मध्य प्रदेश की आठ संसदीय सीटों पर मतदान हुए। यहां प्रदेश की हॉट सीटों में शुमार गुना लोकसभा सीट पर मतदान के दिन एक ऐसा मामला सामना आया है, जिसने एक बार फिर जिला प्रशासन और चुनाव आयोग की प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिये हैं। मतदान के दिन यहां एक उपयंत्री के घर में ईवीएम मशीन मिली है। आरईएस में तैनात उपयंत्री ए के श्रीवास्तव ने रिजर्व ईवीएम मशीन को अपने घर में रखा हुआ था। हालांकि, मामला सामने आते ही प्रशासन के अधिकारियों ने उपयंत्री के घर पहुंचकर ईवीएम जब्त कर ली।


SDM ने की कार्रवाई

मामले की जानकारी लगते ही उपयंत्री के घर पहुंची गुना एसडीएम शिवानी रायकवार ने ईवीएम मशीन को घर में रखकर चुनाव प्रक्रिया में अनियमितता बरतने वाले उपयंत्री ए के श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया । मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि, प्रशासनिक जिम्मेदारी के साथ ईवीएम मशीनों को सौंपा गया था, लेकिन उपयंत्री ने चुनावी प्रक्रिया में लापरवाही बरती है, जिसके चलते उनपर इस तरह की कार्रवाई की जानी जरूरी थी।


…और कितने मामले आएंगे सामने

इससे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार की सारण लोकसभा सीट के तहत पड़ने वाले छपरा में एक पोलिंग बूथ में ईवीएम मशीन तोड़ने की घटना सामने आई थी। मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार भी किया था। शख्स पर आरोप था कि छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 पर उसने ईवीएम तोड़ी है, आरोपी का नाम पासवान बताया गया, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। विपक्ष ईवीएम पर पहले ही निशाना साधता रहा है। फिलहाल, देखना ये होगा कि, मतदान खत्म होते होते देशभर में EVM छोड़छाड़ से जुड़े और कितने मामले सामने आते हैं।


आमने-सामने हैं ये उम्मीदवार

बता दें कि, गुना लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पहले की तरह ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, भाजपा ने इस सीट पर केपी यादव को उम्मीदवरी दी है। वहीं, बसपा-सपा गठबंधन से लोकेंद्र सिंह राजपूत अपना भाग्य आजमाया है। हालांकि, राजनीतिक जानकार मानते हैं कि, इस सीट पर असली मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। यहां लंबे समय से सिंधिया परिवार का वर्चस्व रहा है, जिसके कारण अन्य कोई नेता यहां जीत दर्ज करने में कामयाब ही नहीं हो पाता। सियासी पंडितों के अनुसार यही कारण है कि, भाजपा ने पहले की तरह इस बार भी सिंधिया के सामने अपने कमजोर उम्मीदवार उतारकर ये साबित भी किया है कि, पार्टी गुना सीट से पहले ही हार मान चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो