script

सुबह 9 बजे से शुरू होंगी परीक्षाएं, 8.45 बजे के बाद पहुंचे तो नहीं मिलेगा प्रवेश

locationगुनाPublished: Feb 22, 2019 02:51:28 pm

Submitted by:

Amit Mishra

बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से, 25 और 26 फरवरी को बांटी जाएगी गोपनीय सामग्री

news

सुबह 9 बजे से शुरू होंगी परीक्षाएं, 8.45 बजे के बाद पहुंचे तो नहीं मिलेगा प्रवेश

गुना। एक मार्च से शुरू होने जा रहीं बोर्ड परीक्षाएं सुबह 9 बजे शुरू होंगी। अगर कोई विद्यार्थी सुबह 8.45 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर पहुंचता है तो उसको प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका दी जाएगी और ठीक 5 मिनट बाद प्रश्न-पत्र मिलेगा।

परीक्षा के संबंध में ये निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिए हैं। गुना में 65 केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएगी। इस परीक्षा में हाई स्कूल के 18769 और हायर सेकंडरी के 11421 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। शिक्षा विभाग ने परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। 25 और 26 फरवरी को उत्कृष्ट स्कूल से परीक्षा की गोपनीय सामग्री का वितरण किया जाएगा। उधर, स्कूलों में विज्ञान संकाय के बच्चों की प्रायोगिक परीक्षा चल रही हैं।


सीए, एसीएस की आज होगी बैठक
बोर्ड परीक्षा के निर्देश देने शुक्रवार को सुबह 10 बजे उत्कृष्ट स्कूल में बैठक होगी। इसमें परीक्षा के संबंध में विस्तार से बताया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया, परीक्षा सबसे प्राथमिकता वाला काम है। शुक्रवार को बैठक होगी, जिसमें केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्षों को परीक्षा के संबंध में निर्देश देंगे।

परीक्षाओं के साथ चलेगा मूल्यांकन
बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ लोकल परीक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार से मूल्यांकन का काम भी आरंभ होगा। शिक्षा विभाग, एक संकुल की उत्तर पुस्तिकाओं को दूसरे संकुल को भेजकर परिणाम तैयार कराएगा। शिक्षकों को सुबह परीक्षा में ड्यूटी करने के साथ ही कापी जांचने का काम भी करना होगा। इन दिनों 9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं, जो 23 फरवरी तक जारी रहेंगी।

 

दो दिन बांटी जाएगी परीक्षा सामग्री
परीक्षा सामग्री दो दिन बांटी जाएगी। पहले दिन 25 फरवरी को बमोरी, चांचौड़ा, राघौगढ़ और आरोन के स्कूलों को सामग्री बंटेगी। 26 को गुना और आसपास के परीक्षा केंद्रों को गोपनीय सामग्री का वितरण कर संबंधित थानों में रखवाई जाएगी। इसके बाद कड़ी सुरक्षा में प्रश्न पत्र संबंधित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे।

फैक्ट फाइल
65 केंद्रों पर संचालित होगी बोर्ड परीक्षा। एक केंद्र इसी साल बढ़ाया गया है।
2000 शिक्षकों की लगाई जाएगी ड्यूटी।
65 बनेंगे केंद्राध्यक्ष और 65 ही बनेंगे सहायक केंद्र अध्यक्ष।
18769 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे हाईस्कूल परीक्षा में।
11421 विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
17 संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए हैं, जहां नकल रोकने विशेष प्रावधान होंगे।


फर्नीचर की आ सकती है समस्या
इस साल भी बोर्ड परीक्षा में फर्नीचर की समस्या खड़ी हो सकती है। दरअसल, बीते साल तक कई सकूलों में फर्नीचर नहीं था, इस कारण से छात्र-छात्राओं को जमीन पर बैठकर ही परीक्षा देने पड़ी थी। जिला मुख्यालय पर मॉडल स्कूल में पर्याप्त फर्नीचर नहीं होने से छात्रों को जमीन पर ही बैठना पड़ा था। इसके अलावा मधुसूदनगढ़ और चांचौड़ा में भी इस तरह की समस्या का सामना छात्र-छात्राओं को करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो