scriptस्पाइस पार्क में किसानों को वल्र्ड क्वालिटी मसाला तैयार करने की सुविधा | Facility to prepare world quality spices for farmers in Spice Park | Patrika News

स्पाइस पार्क में किसानों को वल्र्ड क्वालिटी मसाला तैयार करने की सुविधा

locationगुनाPublished: Aug 01, 2021 12:57:43 am

Submitted by:

praveen mishra

कलेक्टर ने किया स्पाईसेस पार्क का निरीक्षण

स्पाइस पार्क में किसानों को वल्र्ड क्वालिटी मसाला तैयार करने की सुविधा

स्पाइस पार्क में किसानों को वल्र्ड क्वालिटी मसाला तैयार करने की सुविधा

गुना। कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने शनिवार को गुना के समीप मप्र सरकार द्वारा विकसित स्पाइसेस पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने फैक्ट्री में मसाले तैयार करने की प्रक्रिया विधि को देखा और निर्देश दिए कि धनिया आदि मसाले इस प्रकार तैयार किए जाएं, जिससे निर्यात के लिए वल्र्ड स्तर पर इसकी क्वालिटी की धाक रहे।
उन्होंने किसानों को अपने स्वयं के धनिया आदि मसाले तैयार कराने की सुविधा देने के निर्देश दिए। स्पाइस पार्क के निर्यात संवर्धन अधिकारी आशीष जायसवाल ने बताया कि मसाला पार्क की फैक्ट्री में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाता है। वल्र्ड पार्क की गुणवत्ता यहां मेंटेन की जा रही है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कलेक्टर के निर्देशानुसार किसानों को भी यहां अपने मसाले पिसवाने की सुविधा है। यदि किसान अथवा एफपीओ अपना धनिया निर्यात क्वालिटी के हिसाब से क्लीनअप पिसाई कराना चाहे तो उसे निर्धारित दर पर सुविधा दी जाएगी। जो कि बाजार दर से सस्ती रहेगी।
प्रभारी अधिकारी एवं वैज्ञानिक भरत गुडाडे ने बताया कि स्पाइस बोर्ड द्वारा स्टेप मोडरल का प्रोजेक्ट चल रहा है। जिसमें पूरे मप्र से गुना जिले के दो गांव गुलवाड़ा व नेगमा का चयन हुआ है। जिसका सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। आगे आने वाले समय में इस प्रोजेक्ट से किसानों की आय दोगुनी होगी व उनकी धनिया फसल की गुणवत्ता में सुधार होगा।
कलेक्टर ने किया पौधारोपण
कलेक्टर नोबल ए द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान मसाला पार्क परिसर में पौधा रोपण किया। इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक हंसराज चौधरी व स्पाइस बोर्ड के पदाधिकारीगण मौजूद रहे। कलेक्टर ने पौधों की सुरक्षा और परिसर में अधिक से अधिक संख्या में पौधा रोपण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि पौधे 4 से 5 फिट लंबाई के लगाए जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो