जमकर तपा गुना, दोपहर में गिरीं बूंदें

जमकर तपा गुना, दोपहर में गिरीं बूंदें

Brajesh Kumar Tiwari | Updated: 12 Jun 2019, 06:46:24 PM (IST) Guna, Guna, Madhya Pradesh, India

दो हफ्ते से गुना तंदूर की तरह तप रहा है। बुधवार को भी आधे दिन जमकर तपिश रही, इसके बाद आसमान में घने बादल छाए और १० मिनट के लिए राहत की बूंदें गिरीं। इससे दिन के अधिकताम तापतान में २.२ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

गुना. मौसम विभाग के अनुसार दो दिन में तीन से ४ डिग्री तक पारा गिर सकता है और जिले में हल्की बूंदाबांदी भी होगी। दरअसल, तीन दिन से प्री मानसून एक्टीविटी तेज हो गई है। इससे भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जागी है। लगातार १२ दिनों ने दिन का पारा ४ से ५ डिग्री सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। १२ जून को अधिकतम पारा ४४.४ और न्यूनतम ३२.४ डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो सामान्य से ५-५ डिग्री अधिक रहा। मंगलवार को दिन का पारा ४६.६ और ३०.६ डिग्री दर्ज किया था। जबकि मंगलवार-बुधवार की रात में आरोन और राघौगढ़ में बूंदाबांदी से सुबह दोनों ही जगह सुबह भीषण गर्मी से राहत मिली।

 


दो हफ्ते बाद गुना पहुंचेगा मानसून


गुना समेत पूरे प्रदेश में मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, लेकिन गुना तक मानसून आने में अभी दो हफ्ते लगेंगे। ८ जून को मानसून केरल पहुंचा है और धीरे-धीरे मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा है। २५ जून को गुना में बारिश शुरू हो सकती है। अभी प्री मानसून सक्रिय है। इस वजह से हवा के साथ हल्की बारिश भी हो रही है।

 


भीषण गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त


भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है। सड़कों पर डामर पिघल रहा है और धूप से पेड़ पौधे सूखने लगे हैं। घर में कूलरों ने भी काम करना बंद कर दिया है। कूलरों से भी गर्म हवा आने लगी है। सड़कों पर सिर को बिना ढके चलना मुश्किल बना हुआ है। बुधवार को रात का पारा भी ३२ डिग्री तक चढ़ आया। इससे दिल के रोगियों में बैचेनी बढ़ गई है।

 


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


एक हफ्ते से तीव्र लू चल रही है। बुधवार को मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी किया है। गुना में अब लू का खतरा बना हुआ है। गुरुवार को भी लू की चेतावनी है। स्वास्थ्य विभाग और मौसम विभाग ने सूरज की सीधे संपर्क में आने से बचने की सलाह दी है। लपट चलने से बीमारी फैलने का खतरा बना है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned