scriptगांवों में बढ़ रहा बुखार और मलेरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे हैं ताले | Fever and malaria outbreaks in villages, locks on centers | Patrika News

गांवों में बढ़ रहा बुखार और मलेरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे हैं ताले

locationगुनाPublished: Oct 04, 2018 11:14:51 pm

राघौगढ़ विकासखंड का धरनावदा और उसके आसपास के कई गांव बुखार और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं।

patrika news

Dharanwada In Raghogarh, the village of Dharnwadha and surrounding areas are in the grip of serious diseases like fever and malaria.
Due to non-availability of treatment to people suffering from diseases in the area, things can worsen.

धरनावदा. राघौगढ़ विकासखंड का धरनावदा और उसके आसपास के कई गांव बुखार और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं।
क्षेत्र में बीमारियों से पीडि़त लोगों को उपचार मुहैया नहीं होने से हालात बिगड़ सकते हैं। जानकारी के अनुसार धरनावदा गांव में एक उप स्वास्थ्य केंद्र सहित आयुर्वेदिक औषधि केंद्र भी है। दोनों ही जगह स्टाफ और संसाधनों का अभाव होने से बीमारियों के इस सीजन में लोगों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है।
हमारे संवाददाता के अनुसार इन दिनों धरनावदा सहित खिरिया, गोंदलपुर, सनोतिया, गोलाखेड़ी आदि क्षेत्रों में बुखार व मलेरिया के मरीज बड़ी तादाद में हैं, जिन्हें उपचार के लिए राघौगढ़ ब्लॉक मुख्यालय या फिर जिला अस्पताल आना पड़ रहा है। स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं के हाल यह हैं कि आयुर्वेदिक औषधालय पर अधिकांश समय ताला ही लगा रहता है। ऐसे ही हालात उप स्वास्थ्य केंद्र के भी हैं, जहां भी संसाधन और स्टाफ नहीं होने से लोगों को जिला मुख्यालय पर उपचार के लिए जाना पड़ रहा है।
उप स्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ कम्पाउंडर को प्रदेश के अन्य जिले से यहां नियुक्त किया गया है। जिन्हें न तो भौगोलिक हालातों की समझ है और न ही उपचार के संसाधन होने की वजह से वह लोगों की मदद कर पा रही हैं। इन दिनों धरनावदा और आसपास के गांवों में सबसे ज्यादा मरीज मलेरिया के हैं।
बारिश का पानी पीने से हो रहे बीमार
धरनावदा के राजेश, विनोद, संजय हरि आदि ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के दौरान कुओं में एकत्रित पानी को ही ग्रामीण पी रहे हैं, जिसकी वजह से बीमारियां बढ़ रही हैं। ग्रामीणों के अनुसार पहले पानी साफ करने की दवाएं मिलती थीं, जो इस साल नहीं मिलने से दूषित पानी पीकर लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं। वहीं गांव में गंदा पानी एकत्रित है, जिसमें मलेरिया और डेंगू का लार्वा एकत्रित हो सकती है। स्वास्थ्य ने अभी तक गांव में हालातों का जायजा नहीं लिया है।
टीम भेजकर परखी जाएगी स्थिति
मेरी जानकारी में नहीं है कि धरनावदा क्षेत्र के गांवों में बुखार या मलेरिया का प्रकोप है। यदि ऐसा है तो मैं राघौगढ़ से टीम भेजकर जांच करवाऊंगा और लापरवाही मिलने पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-अनिल शुक्ला, तकनीकी परीक्षक मलेरिया, राघौगढ़ ब्लॉक।
मुझे अभी जानकारी मिली है कि संबंधित गांवों में कुछ लोगों का स्वास्थ्य खराब है। कल टीम भेजकर हालात का जायजा लिया जाएगा और उपचार किया जाएगा।
-मुकेश शर्मा, बीएमओ राघौगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो