scriptचार लाख लोगों को 5 लाख रुपए तक मिलेगा मुफ्त इलाज, अभी 55 लोगों के ही बनाए कार्ड | Four lakh people get free treatment up to Rs 5 lakh | Patrika News

चार लाख लोगों को 5 लाख रुपए तक मिलेगा मुफ्त इलाज, अभी 55 लोगों के ही बनाए कार्ड

locationगुनाPublished: Sep 23, 2018 10:28:27 pm

गरीबों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराने की योजना का अधूरी तैयारियों के साथ जिला अस्पताल में शुभारंभ हो गया है।

patrika news

Guna. fold. A plan to provide free treatment up to five lakh rupees to the poor has been started on Sunday in the district hospital with incomplete preparations. In the private hospitals under Ayushman scheme, more than 4 lakh people of one lakh families of Guna district will be able to get free treatment of up to five lakh rupees, but in Guna the cards of poor and laborers have not been made.

गुना. गरीबों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराने की योजना का रविवार को अधूरी तैयारियों के साथ जिला अस्पताल में शुभारंभ हो गया है। आयुष्मान योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में भी गुना जिले के एक लाख परिवार के ४ लाख से ज्यादा लोग पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे, लेकिन गुना में गरीबों और मजदूरों के कार्ड नहीं बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि वे 15 दिनों से कार्ड बना रहे हैं, लेकिन अब तक ५५ कार्ड ही बना सके।
जनगणना 2011 के अनुसार जो गरीब और मजदूर हैं, ऐसे एक लाख परिवारों के 4 लाख से ज्यादा लोगों को इलाज देने का वादा है। इस योजना में 1350 बीमारियों को शामिल किया है। इस योजना का शुभारंभगुना विधायक पन्नालाल शाक्य, जिपं अध्यक्ष अर्चना चौहान, नपा अध्यक्ष राजेंद्र सलूजा ने किया। इस दौरान कलेक्टर विजय दत्ता, जिपं सीईओ नीतू माथुर सहित भाजपा नेता और अफसर उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में हंगामा करने लगा एक व्यक्ति
अस्पताल के कार्यक्रम में एक व्यक्ति हंगामा करने लगा। मंच पर बैठे लोगों को खरी खोटी सुनाईं। इसके बाद एक महिला भी इलाज न होने की शिकायत लेकर आ गई, जिसे अस्पताल प्रबंधन ने मानसिक रोगी बताया। मंच पर अतिथियों के अलावा कई लोग बैठ गए, तो मंच से बोला गया कि जिनके नाम बोले जाएं वे ही मंच पर आएं। उधर, अस्पताल के मेन गेट पर एक पागल कुत्ता चढ़ गया, जिसे मुश्किल से नीचे भगाया।
विधायक ने कांग्रेस को कैकई के समान, मोदी को बताया राम
गुना विधायक पन्नालाल शाक्य अपने बयानों को लेकर काफी चर्चित रहते हैं। रविवार को शाक्य ने इशारे ही इशारे में कांग्रेस को कैकई के समान बताया और पीएम मोदी को राम। डाक्टरों में ईश्वरीय शक्ति है। मरीजों का ठीक से इलाज करें। उधर, इस योजना में पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। सामाजिक आर्थिक जातीय सर्वेक्षण-2011 के आधार पर चिन्हित परिवार, मुख्यमंत्री संबल योजना के पंजीकृत परिवार एवं मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत पात्रता पर्ची धारक परिवार योजना में शामिल हैं।
चिन्हित निजी अस्पतालों में इलाज हो सकेगा। प्रारंभिक जांच के बाद निर्धारित पैकेज अनुसार मुफ्त इलाज एवं 10 दिवस तक की दवा मिलेगी।

भीड़ नहीं जुटी, तो मरीजों के अटेंडरों को भी बैठाया
आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ में आपेक्षित भीड़ नहीं जुट सकी। जिला अस्पताल में लगाए गए पंडाल में अस्पताल प्रबंधन ने नर्सिंग कालेज के छात्रों, नर्सिंग स्टाफ, महिला बाल विकास विभाग के स्टाफ को बुलाया। फिर भी लोगों की संख्या कम रही। सीएमएचओ कार्यालय के स्टाफ ने अटेंडरों को भी बुलाकर बैठाया, लेकिन जैसे ही स्क्रीन पर रांची का कार्यक्रम शुरू हुआ तो लोग उठ उठकर चलते बने। इसके बाद बारिश होने लगी तो लोग पांडाल छोड़कर चले गए। डॉक्टर लोगों को बैठाने का प्रयास करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो