script

टाट पट्टियों पर बैठती हैं बच्चियां, पढ़ने के साथ धोती हैं झूठी थालियां

locationगुनाPublished: Sep 25, 2022 11:33:23 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

सीएम राइज स्कूल जहां भी शैक्षणिक के साथ-साथ दूसरी व्यवस्थाएं भी बिगड़ी हुई हैं। यहां आने वाले अधिकतर शिक्षक गुना से डेली-अप डाउन करते हैं, बीते रोज भौंरा नदी के उफान पर आ जाने से कई शिक्षक समय पर उपस्थित नहीं पहुंच सके।

टाट पट्टियों पर बैठती हैं बच्चियां, पढ़ने के साथ धोती हैं झूठी थालियां

टाट पट्टियों पर बैठती हैं बच्चियां, पढ़ने के साथ धोती हैं झूठी थालियां

गुना. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार गुना जिले में सीएम राइज स्कूल तो खोल दिए, लेकिन वहां व्यवस्थाओं के नाम पर शून्य है और शिक्षा का भी स्तर अभी नहीं सुधर रहा है। चांचौड़ा में बच्चियों को पढ़ने के साथ-साथ झूठी थालियां धोनी पड़ रही है, वहीं गुना शहर के मॉडल स्कूल स्थित सीएम राइज स्कूल में बच्चियों को टाट् पट्टी पर बैठकर पढ़ना पड़ रहा है। स्मरण रहे कि बीते दिनों बमौरी ब्लॉक के चकदेवपुर में बच्चियों द्वारा शौचालय धोए जाने का मामला प्रकाश में आया था, जिसमें संबंधित अधिकारी लीपापोती कर स्कूल स्टाफ को बचाने में जुटे हुए हैं।
फतेहगढ़ का सीएम राइज स्कूल जहां भी शैक्षणिक के साथ-साथ दूसरी व्यवस्थाएं भी बिगड़ी हुई हैं। यहां आने वाले अधिकतर शिक्षक गुना से डेली-अप डाउन करते हैं, बीते रोज भौंरा नदी के उफान पर आ जाने से कई शिक्षक समय पर उपस्थित नहीं पहुंच सके। कक्षा दस की क्लास रूम में सिर्फ दो छात्र नजर आए। बारिश के चलते 15 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे। जिसकी शिकायत शिक्षा अधिकारियों से की, लेकिन कार्रवाई कुछ भी नहीं हुई। उपस्थित रहने वालों में स्टाफ के रूप में सूर्यकांत पांडे, अमन, तरीका मेहता, चेतन्य वैष्णव, महेन्द्र यादव, अतेन्द्र भिरवाल, रवि बागेरा शामिल थे।
पत्रिका टीम जब गुना शहर के मॉडल स्कूल स्थित सीएम राइज विद्यालय में पहुंची तो वहां साफ-सफाई जरूर दिखी, लेकिन एक कक्षा में स्मार्ट क्लास के तहत टीवी के जरिए पढ़ाई कराई जा रही थी। स्कूल परिसर के अंदर जाकर देखा तो दो कक्षाओं में छात्र-छात्राएं टेबल-कुर्सियों पर बैठने की बजाय टाट् पट्टी पर बैठकर पढ़ रहे थे। इसके बारे में जब इस विद्यालय के प्राचार्य आशीष टांटियां से पूछा गया तो उनका कहना था कि फर्नीचर की कमी नहीं हैं। डीएड की परीक्षाएं चल रही हैं, उसके लिए स्कूल का फर्नीचर वहां भेज दिया है। इस वजह से बच्चे टाट् पट्टी पर बैठे होंगे। सीएम राइज स्कूल अभी भवन के अभाव में अलग-अलग भवनों में चलता हुआ मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो