अच्छी खबर :  सात जुलाई से बारिश फिर से शुरू होने की संभावना

8 से 9 जुलाई के बीच बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम बनने की उम्मीद

By: Narendra Kushwah

Published: 03 Jul 2021, 12:17 AM IST

गुना. मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है। जिसके तहत सात जुलाई से बारिश फिर से शुरू होने की संभावना है। 8 से 9 जुलाई के बीच बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम बनने की उम्मीद है। इसके बाद ही तेज बारिश के आसार बनेंगे। मौसम वैज्ञानिक डॉ चंद्रवंशी के अनुसार मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में मानसून सुस्त हो गया है। तेज गर्मी और उमस से मौसम तप रहा है। गुना में 19 जून को मानसून की दस्तक के बाद मंगलवार को पारा बढ़कर 41 डिग्री रहने से जहां लू के हालात बन गए। ग्वालियर-चंबल संभाग पिछले एक हफ्ते से तप रहा है। सात साल बाद ऐसा हुआ है जब जुलाई का स्वागत लू के साथ हुआ है। बीते 2 दिन गुना जिले का तापमान 40 से 41 डिग्री रहा। इससे पहले 2014 में जुलाई माह में इतना तापमान दर्ज किया गया था।
गुरुवार को प्रदेश में सबसे गर्म जिला शिवपुरी रहा। जहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ रवि चंद्रवंशी व डॉ वरुण प्रताप सिंह जादौन ने बताया कि अभी 5 दिन मौसम इसी प्रकार बना रहेगा। इसका कारण अफगाानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। राजस्थान के अधिकांश क्षेत्र में मानसून नहीं पहुंचा है। इससे पाकिस्तान और राजस्थान से लगातार गर्म हवा अंचल की ओर आ रही हैं। इसी के कारण लू जैसे हालात बने हैं।उमस भरी गर्मी से अभी 7 जुलाई तक राहत नहीं मिलेगी।
-
बड़ी मुश्किल डगर है बारिश करने वाले बादलों की
मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक बारिश करने वाले बादलों की इस समय बहुत कठिन डगर जान पड़ रही है। क्योंकि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में लगातार पश्चिमी हवाएं चल रही हंै जिसके चलते मानसून की पूर्वी रेखा का पूर्वी छोर 13 जून और पश्चिमी छोर 19 जून को जहां पहुंचा था 1 जुलाई को भी वही ठहरा रहा और अगले 5 दिन भी शायद आगे नहीं बढ़े। मानसून रेखा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर में बीते दो हफ्तों से अटकी हुई है इस बार मानसून दस्तक देने के दसवें दिन ही 4 राज्यों को छोड़कर 80 प्रतिशत भूभाग में छा गया था। अब आगे नहीं बढ़ रहा है।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned