scriptGuna city is turning into a hot spot on sight | देखते ही देखते हॉट स्पॉट में तब्दील हो रहा गुना शहर | Patrika News

देखते ही देखते हॉट स्पॉट में तब्दील हो रहा गुना शहर

- अब तक कुल मिले 50 कोरोना पॉजिटिव में सबसे ज्यादा 23 मरीज शहरी क्षेत्र के
- कोरोना पॉजिटिव में 7 नाबालिग बच्चे तथा राघौगढ़ क्षेत्र के 3 सीआईएफ के जवान भी
- शहरी क्षेत्र की दो कॉलोनियों में परिवार के पूरे सदस्य ही संक्रमित
- प्रशासनिक अमले से लेकर शिक्षा विभाग तथा फैक्ट्री में कोरोना की हो चुकी है एंट्री
- कोविड गाइड लाइन की अनदेखी स्वास्थ्य विभाग व आमजन को पड़ सकती भारी

गुना

Published: January 13, 2022 11:46:33 pm

गुना. कोरोना संक्रमण को हल्के में न लें क्योंकि यह देखते ही देखते काफी तेजी से फैल रहा है। गुना जिले में इसकी एंट्री 5 जनवरी को हो गई थी। इसके बाद हर दिन संक्रमित मरीज मिलते गए और महज 5 दिनों में कुल मरीजों की संख्या 50 हो चुकी है। ंिचंता की बात तो यह है कि 12 जनवरी को एक साथ 27 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। यह शासन-प्रशासन सहित आमजन के लिए गंभीर चिंता का विषय है। क्योंकि यदि इस गति से मरीज सामने आएंगे तो न सिर्फ उन्हें भर्ती करने में बल्कि संक्रमण के फैलाव को रोकने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि राहत की बात यह है कि अभी तक जितने भी संक्रमित मरीज मिले हैं उनमें से सिर्फ एक ही मरीज को जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती करना पड़ा है। क्योंकि उक्त मरीज पहले से ही कैंसर की बीमारी से पीडि़त था। जिसका भोपाल के कैंसर हॉस्पिटल में पहले से ही इलाज चल रहा था। जब वह हाल ही में इलाज कराने वहां गया और उसकी कोरोना जांच कराई गई तो वह पॉजिटिव निकल आया। इस केस के सामने आने के बाद उन लोगों को सावधान रहने की जरूरत है जो बीपी, शुगर, हार्ट जैसी अन्य गंभीर बीमारी से पीडि़त हंै।
जानकारी के मुताबिक 5 से 12 जनवरी तक तक कुल 50 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण की शुरूआत प्रशासनिक महकमे में राजस्व विभाग से हुई थी। चांचौड़ा के तहसीलदार जांच में पॉजिटिव पाए गए थे। उनके लक्षण सामान्य थे इसलिए उन्हें होम आइसोलेट किया गया था। इसके बाद 9 जनवरी को सबसे अधिक 6 पॉजिटिव आए। 12 जनवरी को तो एक साथ 27 संक्रमित निकल आए। इस तरह अब तक कुल 50 मरीजों में से 23 तो केवल शहरी क्षेत्र के ही हैं। इनमें 4 मरीज गेल में संक्रमित मिले हैं। वहीं 4 मरीज अशोकनगर जिले के रहने वाले हैं।
-
देखते ही देखते हॉट स्पॉट में तब्दील हो रहा गुना शहर
देखते ही देखते हॉट स्पॉट में तब्दील हो रहा गुना शहर

जहां सबसे ज्यादा संक्रमण वहीं लापरवाही
12 जनवरी को सामने आए संक्रमित मरीजों में शहर के पटेल नगर, बांसखेड़ी, प्रेमी कॉलोनी सहित अन्य कॉलोनी शामिल हैं। चिंता की बात तो यह है कि प्रेमी कॉलोनी में तो परिवार के पूरे सदस्य ही संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा अन्य जो पॉजिटिव मरीज हैं उनके परिवार में भी ज्यादातर सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी में कम लक्षण सामने आने के कारण घरों को ही कंटेंनमेंट जोन बनाकर होम आइसोलेट किया गया है।
-
संक्रमितों में 6 बच्चे भी
कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को खतरा बताया जा रहा था। हाल ही में जितने केस मिले हैं उनमें 6 नाबालिग बच्चे भी शामिल हैं। इनकी उम्र 18 साल से कम है। इसे देखते हुए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बुधवार को सामने आई रिपोर्ट में 6 बच्चे भी संक्रमित हैं। प्रेमी कॉलोनी में जिस परिवार के पूरे सदस्य पॉजिटिव हंै उनमें मां, पिता, भाई के अलावा 7 वर्ष का बच्चा भी शामिल है। इसके अलावा पटेल नगर में संक्रमित पाए गए परिवार में 3 बच्चे पॉजिटिव आए हैं। जिनकी उम्र 15 और 16 साल है।
-
संक्रमित मरीजों में महिलाओं की संख्या ज्यादा
बुधवार को सामने आए कुल 27 मरीजों में सबसे ज्यादा 14 महिलाएं हैं। पूछताछ में सभी की ट्रेवल हिस्ट्री भी सामने आई है। जो भोपाल, इंदौर, ग्वालियर से यात्रा कर लौटे हैं। पटेल नगर में एक ही परिवार की 3 बेटियां संक्रमित पाई गई हैं। राहत की बात है कि सभी को लक्षण सामान्य हैं।
-
प्रशासन अलर्ट
एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में मरीज सामने आने के बाद प्रशासन हाइ अलर्ट हो गया है। कलेक्टर ने संंबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराएं तथा कोविड सेन्टर को पूरी तरह से तैयार रखें। मरीजों को भर्ती करने और इलाज में किसी तरह की परेशानी न आए।
-
ऐसे बढ़ रहे कोरोना पॉजीटिव
5 जनवरी : 01
6 जनवरी : 0 3
7 जनवरी- : 05
8 जनवरी- : 02
9 जनवरी : 06
10 जनवरी : 02
11 जनवरी : 04
12 जनवरी : 27
----
कस्तूरबा कन्या छात्रावास की 4 छात्राएं संक्रमित
9 दिन पहले ही लगवाई है वैक्सीन
गल्र्स हॉस्टल को 7 दिन के लिए किया सील
सर्दी, जुकाम के बाद जांच कराने गईं थी 11 छात्राएं
गुना. कोरोना संक्रमण स्कूल के बाद कॉलेज में पहुंच चुका है। शहर की पत्रकार कॉलोनी स्थित कस्तूरबा कॉलेज की 4 छात्राएं संक्रमित पाई गइ्र्र हैं। जिसके बाद गल्र्स हॉस्टल को सील कर दिया गया है। वहीं संक्रमित निकली तीन छात्राएं बुधवार को ही अपने घर चली गईं जबकि एक छात्रा वर्तमान में हॉस्टल में ही हैं जिसे वहीं अलग कमरे में आइसोलेट किया गया है। जबकि हॉस्टल में रह रहीं शेष छात्राओं को दूसरे कमरों में शिफ्ट कर दिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहर की पत्रकार कॉलोनी में स्थित कस्तूरबा कन्या छात्रावास में 80 छात्राएं रहती हैं। इनमें से 11 छात्राएं सर्दी, जुकाम के लक्षण सामने आने के बाद जिला अस्पताल में जांच कराने गई थीं। यहीं उनका कोरोना सैंपल लिया गया। जिनमें से चार छात्राओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जानकारी लगते ही गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हॉस्टल को 7 दिन के लिए सील कर आइसोलशन वार्ड में तब्दील कर दिया है। इस हॉस्टल में करीब 80 छात्राएं रहती हैं।
हॉस्टल से मिली जानकारी के मुताबिक संक्रमित पाईं गईं सभी 4 छात्राओं की उम्र 15-16 वर्ष के बीच है। इन सभी छात्राओं ने हाल ही में 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए शुरू हुए कोविड वैक्सीनेशन के दौरान टीका लगवाया था। इसके 9 दिन बाद ही वे संक्रमित हो गईं। वर्तमान में हॉस्टल में रहने वाली कुल छात्राएं 80 हैं। जिनकी परीक्षाएं भी नजदीक हैं। इसे देखते हुए स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि वे उक्त छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने होमवर्क दे दें ताकि वे हॉस्टल में ही रहकर पढ़ाई कर सकेें। वहीं स्वास्थ्य की दृष्टि से विभाग और हॉस्टल प्रबंधन को अलर्ट किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.