scriptGuna police reached the last link of fake fertilizer manure mafia | नकली उर्वरक खाद माफियाओं की अंतिम कड़ी तक पहुंची गुना पुलिस | Patrika News

नकली उर्वरक खाद माफियाओं की अंतिम कड़ी तक पहुंची गुना पुलिस

- गिरोह के मुख्य सरगना को जयपुर से गिरफ्तार करके लाई पुलिस

नकली खाद गिरोह के कुल 12 आरोपी गिरफ्तार, खाद के बोरों में वेण्टोनाइट लाईम खनिज भरकर बेचते थे आरोपी

गुना

Published: October 22, 2021 09:40:00 pm


गुना। नकली उर्वरक खाद माफियाओं के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में गुना पुलिस को एक और सफलता मिली कि नकली खाद गिरोह के मुख्य सरगना को गुना पुलिस जयपुर के रैनवास गांव में रहने वाले अमित पाराशर को गिरफ्तार करके ले आई है। अभी तक इस गिरोह के 12 आरोपियों के विरुद्ध पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। इस रैकिट का भंडाफोड़ नहीं होता तो हजारों कुन्टल नकली खाद गुना में खप जाती और भोले-भाले किसान ठग जाते।
नकली उर्वरक खाद माफियाओं की अंतिम कड़ी तक पहुंची गुना पुलिस
नकली उर्वरक खाद माफियाओं की अंतिम कड़ी तक पहुंची गुना पुलिस
उल्लेखनीय है कि धरनावदा थाना पुलिस द्वारा विगत दिनांक 16 अक्टूबर को थाना क्षेत्र में किसानों को नकली खाद बेचते हुये तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में तीनों आरोपियों के विरूद्ध धारा 420 भादवि एवं 3/7 ईसी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीवद्ध कर विवेचना में लिया गया, प्रकरण में की गई गहन विवेचना से प्रकरण में धारा 46 7, 46 8 , 471 भादवि इजाफा की गई। जिले के भोले-भाले किसानों को छल पूर्वक नकली खाद बेचे जाने के मामले को गुना पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा द्वारा गंभीरता से लिया और इस नकली खाद बनाने वाले गिरोह की अंमित कड़ी तक जाकर मामले में सख्त से सख्त कार्यवाही हेतु पुलिस की विशेष टीमें लगाई गईं थीं।
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा के अनुसार नकली खाद के साथ पकड़े गये तीनों आरोपियों से पुलिस द्वारा सख्ती से पूछताछ कर उनके गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की पतारसी की गई और जिनकी तलाश में राजस्थान तथा अन्य विभिन्न स्थानों पर सघन दविशें दी गई। पुलिस ने राजस्थान के जयपुर से नकली खाद लाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में किसानों को छल पूर्वक नकली खाद बेचने वाले 11 एजेन्टों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है और मामले में सक्रियता से कार्यवाही करते हुये नकली खाद गिरोह की अंतिम कड़ी तक पहुंचने में आखिरकार गुना पुलिस सफल हुई और 20 अक्टूबर को नकली खाद तैयार करने वाले राजस्थान के जयपुर जिले के ग्राम रैनवास निवासी अमित कुमार पुत्र महेश कुमार पाराशर को दबोच लिया है।
ऐसे करते थे खाद तैयार
मुख्य सरगना अमित पाराशर ने पूछताछ पर बताया कि वह नीलकण्ड फिल्टेऊट प्रायवेट लिमिटेड किशनगढ़, राजस्थान से मुल्तानी मिट्टी और डोलामाईट चूना को मिलाकर तैयार वेण्टोनाइट लाईम नामक खनिज को लेता था और जिसे खाद के प्रिंटेट बोरों में भरकर नकली खाद के बोरे तैयार करता था और इस बोरे को तैयार करने में प्रति बोरी 28 0 रूपये का खर्चा आता है। उसके द्वारा तैयार कराये गये नकली खाद को वह रफीक पुत्र कालू खां निवासी ग्राम ओड़ली, थाना सीकली, जिला भरतपुर, राजस्थान को ऑर्डर पर 350 रूपये प्रति बोरा पर उपलब्ध कराता था। रफीक खांन अपने एजेन्टों के माध्यम से उक्त नकली खाद के बोरों को विभिन्न जगह किसानों को तरह-तरह के प्रलोभन देकर 1200 रूपये प्रति बोरी के हिसाब से बेचता था। गुना पुलिस द्वारा प्रकरण में शेष आरोपी रफीक खान की सघनता से तलाश की जा रही है और जिसे भी शीघ्र गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही की जावेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.