scriptग्वालियर, भोपाल और राजगढ़ के आटो दौड़ रहे गुना में | Gwalior, Bhopal and Rajgarh, the auto runs In guna | Patrika News

ग्वालियर, भोपाल और राजगढ़ के आटो दौड़ रहे गुना में

locationगुनाPublished: Jan 30, 2019 08:48:42 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

शहर में न तो वाहन स्टैंड और ना ही आटो के रूट निर्धारित हैं। इस वजह से एक ओर जहां शहरी आटो चालकों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है, वहां बाहर से ओवरलोड आने वाले वाहनों से दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ गई है।

City buses were in election

City buses were in election

गुना. आटो के नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाई तो ग्वालियर, भोपाल और राजगढ़ समेत कई जिलों के आटो गुना की सड़कों पर दौडऩे लग गए। ट्रैफिक पुलिस ने उनको अपना टीपी नंबर भी आवंटित कर दिया है। लेकिन शहर में आटो बढऩे से ट्रैफिक व्यवस्था ठप हो गई है। शहर में न तो वाहन स्टैंड और ना ही आटो के रूट निर्धारित हैं। इस वजह से एक ओर जहां शहरी आटो चालकों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है, वहां बाहर से ओवरलोड आने वाले वाहनों से दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ गई है। बावजूद इसके ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग सख्ती नहीं कर रहा है। इस वजह से ट्रैफिक व्यवस्था ठप पड़ी है।
आटो कम करने बंद किए थे रजिस्टे्रशन
शहर में आटो की तादाद बढऩे से शहर में नए आटो को रजिस्टे्रशन जारी करने डेढ़ साल पहले रोक लगाई थी। सड़क सुरक्षा समिति में यह निर्णय लिया था, लेकिन बाद में यह रोक हटा दी। मगर, इस रोक का असर आटो की संख्या पर नहीं पड़ा। गुना में नए आटो नहीं खरीदे गए तो ग्वालियर, भोपाल, राजगढ़, अशोकनगर और शिवपुरी के आटो आ गए। जबकि आटो करीब 15 किमी दूरी तक का परमिट रहता है। बावजूद इसके 200 किमी दूर के आटो गुना में दौड़ रहे हैं।
शहर में आटो की संख्या बढऩे से ट्रैफिक हो रहा जाम
उधर, आटो की तादाद बढऩे से ट्रैफिक जाम हो रहा है। ट्रैफिक चौकी, आर्य समाज स्कूल, हनुमान चौराहा सहित कई स्थानों पर आटो की वजह से जाम लग जाता है। इसके अलावा ऊमरी रोड, एबी रोड, अशोकनगर रोड, बरखेड़ा गिर्द रोड, आरोन रोड और झागर रोड पर ओवरलोड आटो दौड़ रहे हैं, इससे हादसे का भय बना हुआ है। इसके बाद भी शहर में व्यवस्था सुधारने कार्रवाई नहीं की जा रही।
गुना शहर में नए आटो के रजिस्ट्रेशन पर रोक हट गई है। बाहर के वाहन एनओसी लेकर वाहन चला सकते हैं। कई वाहन चालकों ने एनओसी ली है। वाहन के नंबर पुराना ही रहता है। कुछ वाहन बिना रजिस्टे्रशन के हो सकते हैं, उनको दिखवाते हैं।
-दीपक मांझी, एआरटीओ

दिवाली पर उठाए आटो को बिना नंबर के टीपी नंबर दिए थे। जो नंबर जारी हैं, उनके रजिस्टे्रशन गुना में हैं। जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं, उनकी चैकिंग कर चालान बना रहे हैं।
-अविनाश उमरैया, प्रभारी ट्रैफिक

शहर में बाहर के आटो आ रहे हैं। वे व्यवस्था बिगाड़ते हैं और शहर के आटो चालक कार्रवाई से परेशान होते हैं। ट्रैफिक और परिवहन विभाग को वास्तविकता को देखना चाहिए, ताकि शहर की व्यवस्था ठीक रहे।
-कल्याण सिंह, नेता आटो यूनियन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो