scriptये कैसा स्वच्छता अभियान! रेलवे के कर्मचारी ही खुले में शौच जाने मजबूर | How cleanliness campaign Railway staff forced to go away in open | Patrika News

ये कैसा स्वच्छता अभियान! रेलवे के कर्मचारी ही खुले में शौच जाने मजबूर

locationगुनाPublished: Oct 01, 2018 08:35:49 pm

गुना रेलवे आवास परिसरों के हाल बेहाल हैं।

patrika news

Guna. Guna railway housing complexes are unhealthy. Despite all the efforts made under the Sanitation Campaign, the Railways have been filled with sewage. To that extent, it has happened that many citizens of the railway colony have to go for open defecation in the compulsions of the districts of Guna, Ashoknagar, Shivpuri and Shajapur.

गुना. गुना रेलवे आवास परिसरों के हाल बेहाल हैं। स्वच्छता अभियान के तहत किए गए तमाम प्रयासों के बावजूद रेलवे की सीवेज से भरी हुई हैं। हद तो यहां तक हो गई कि गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और शाजापुर जिलों में मजबूरी में रेलवे कॉलोनी के कई नागरिकों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। रेलवे कॉलोनी में रहने वाले लोगों की यह समस्याएं वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन द्वारा निकाली जा रही रेलकर्मी चेतना यात्रा के दौरान सामने आई हैं।
यात्रा जब गुना आई तो के क्वार्टरों में सुरक्षा व्यवस्था का भारी अभाव दिखा। हाल में दो रेलवे क्वार्टरों में हुई चोरी का मामला भी संगठन पदाधिकारियों की जानकारी में दिया गया। वहीं कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से आवासों की भी सामने आई। रेलवे परिसर के नागरिकों ने बताया कि गुना रेलवे कॉलोनी में पिछले 15 दिनों में सात से अधिक चोरियां हो चुकी हैं। इस परिसर से श्रीराम कॉलोनी की एप्रोच रोड नहीं है। यहां बरसात में घुटनों तक पानी भरा रहता है।
आए दिन यहां से बड़े-बड़े ट्रक रेलवे माल गोदाम के लिए निकलते हैं। इतना ही नहीं छोटी-छोटी दुर्घटनाएं भी समय-समय पर सामने आती रहती हैं। इन सभी समस्याओं के निराकरण के लिए युनियन ने रेलवे डीआरएम को मांग पत्र सौंप निराकरण की मांग की है।

रेलकर्मी चेतना यात्रा पहुंची गुना
रेल कर्मियों की विभिन्न मांगों के समर्थन में निकाली जा रही रेलकर्मी चेतना यात्री सोमवार को गुना पहुंची। यह यात्रा रेलवे के तीनों मंडल जबलपुर, भोपाल, कोटा के लगभग सभी स्टेशनों पर पहुंच रही है। यात्रा का उद्देश्य वरिष्ठ अधिकारियों के सामने रेल कर्मियों की मांग उठाकर उनका निराकरण करवाना है। यात्रा में मुख्य रूप से न्यू पेंशनर स्कीम समाप्त कर पुरानी गारेंटेड पेंशन स्कीम लागू करना, रेलवे के निजीकरण, ठेकेदारी प्रथा को रोकने जैसे बड़े मुद्दे शामिल हैं।
आपरेटिंग स्टाफ का हेडक्वाटर गुना मांग
रेलवे कर्मचारियों की समस्याओं में महुगढ़-मावन स्टेशनों के आपरेटिंग स्टाफ का मुख्यालय गुना बनाने की मांग भी प्रमुख है। इसमें कहा गया है कि इनके परिवारों को मेडीकल एज्युकेशन, आवास, बिजली, पानी आदि की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसीलिए इनका मुख्यालय गुना होना चाहिए। इसके अलावा सफाई का मुद्दा प्रमुख रूप से शामिल हैं। आवास रिपेयरिंग के लिए भी कर्मचारी परेशान हो रहे हैं। रेलवे मुख्यालय द्वारा इस दिशा में कार्य नहीं किया जा रहा है। कई आवास बेहद जर्जर हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो