scriptमानवता शर्मसार: पत्नी के शव को लेकर 24 घंटे तक बैठा रहा किसान | Humanity shamed: funeral of farmer's wife halted for 24 hours | Patrika News

मानवता शर्मसार: पत्नी के शव को लेकर 24 घंटे तक बैठा रहा किसान

locationगुनाPublished: Mar 27, 2021 10:50:20 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

श्मशान जाने के मार्ग पर दबंगों ने कब्जा कर बो रखी थी फसल

guna.png

गुना. आजादी के इतने साल बाद भी आज भी देश में सरकारों का नहीं दबंगों का राज चलता है इसकी बानगी देखने को मिली मध्य प्रदेश के गुना जिले में जहां एक दलित को अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार के लिये 24 घंटे का इतजार करना पड़ा। वजह थी श्मशान जाने के रास्ते पर दबंगों ने कब्जा कर लिया था और उस जमीन पर फसल भी बो रखी थी। यही वजह है कि गांव में जब किसी की मौत हो जाती है तो लोगों को दबंगों की अनुमति लेनी पड़ती है, उसके बाद ही वह उस रास्ते से गुजर सकते थे।

मामला गुना जिले के आरोन थानांतर्गत पाली गांव का है जहां गांव के श्मशान के रास्ते पर कुछ दबंगों ने केवल कब्जा कर लिया, बल्कि यहां खेती की जा रही है। इससे श्मशान जाने का रास्ता पूरी तरह बंद हो गया। गांव में दलित किसान की पत्नी की मौत के बाद उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ा। किसान शव के पास इस इंतजार में बैठा रहा कि दबंग अर्थी को श्मशान तक पहुंचाने के लिए रास्ता देंगे।

पुलिस-प्रशासन ने खोला रास्ता

जब इस पूरे मामले की सूचना जब पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को लगी तो अमले ने पाली गांव पहुंचकर सार्वजनिक रास्ते से अतिक्रमण हटवाया। इसके बाद किसान की पत्नी के शव का अंतिम संस्कार हो सका। ग्रामीणों का कहना है कि दबंगों ने श्मशान के रास्ते में कब्जा कर दलितों को यहां आने-जाने से प्रतिबंधित कर रखा है।

अतिक्रमणकारियों पर की जाएगी कार्रवाई
एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रशासनिक अमले ने जेसीबी की मदद से श्मशान के मार्ग पर बोई गई फसल को उखड़वाया गया है। अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इधर, बताया जा रहा है कि गांव में दो गुट हैं जो सरकारी जमीन पर कब्जा करने की फिराक में रहते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x807jj5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो