सड़कें आधी बनाकर छोड़ीं तो नालियों में ढलान ही नहीं

सड़कें आधी बनाकर छोड़ीं तो नालियों में ढलान ही नहीं
खाली पड़े प्लाटों में गंदगी का अंबार, रोजाना नहीं उठता कचरा
नालों पर हुए अतिक्रमण ने वार्ड की जल निकासी रोकी
पुरानी सड़कें हुईं जर्जर, लोग हो रहे परेशान

गुना. नगर के वार्ड क्रमांक 24 में समस्याओं का अंबार है। न तो चलने के लिए ठीक ठीक सड़कें हैं और न ही जल निकासी के लिए नालियां। पूरे वार्ड में सफाई व्यवस्था के भी बुरे हाल है। सफाईकर्मी प्रतिदिन वार्ड की गलियों में सफाई करने नहीं आते हैं। वार्ड में जहां देखो वहां खाली पड़े प्लॉट कचरादान में तब्दील हो गए हैं। कॉलोनियों की गलियों में विद्युत खंभे हैं लेकिन उन पर स्ट्रीट लाइट नहीं है।
जानकारी के मुताबिक वार्ड क्रमांक 24 की कुल आबादी 5 हजार से अधिक है। जबकि बीते चुनाव में मतदाताओं की संख्या 3500 के करीब थी। यहां के रहवासी बीते काफी समय से जर्जर सड़कों का दंश झेल रहे हैं। कुछ लोगों ने नालों पर अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कर लिए हैं। जिससे भुल्लनपुरा तथा गौड़ बाबा की गली क्षेत्र की जल निकासी रुक गई है। यही कारण है कि क्षेत्र में गंदगी फैल रही है। वार्ड में व्याप्त समस्याओं को लेकर पार्षद का तर्क है कि क्षेत्र में बनी सड़कें काफी पुरानी हो चुकी हैं जो वर्तमान में बेहद जर्जर हालत में हंै। नागरिकों का कहना है कि भुल्लनपुरा क्षेत्र में जो नालियां बनवाई गई हैं उनकी ढलान ठीक नहीं है इसलिए बीच में ही पानी भर रहा है। जबकि पार्षद का तर्क है कि नालों पर कब्जा होने की वजए से जल निकासी रुकी है। वार्ड में सड़क व नाली निर्माण के लिए वे दो बार 20-20 लाख के टैंडर लगवा चुके हैं लेकिन दोनों ही बार किन्हीं कारणों के चलते केंसिल कर दिए गए। जिससे सड़क व नालियों का निर्माण अधूरा है। वार्ड में सफाई के लिए 12 सफाईकर्मी एक मेट को दिए गए हैं जो इन्हीं लोगों से दो वार्डों की सफाई करवाता है। इसलिए वार्ड में सफाई के हालात ठीक नहीं हैं। फिर भी पहले के हालातों में कुछ सुधार हुआ है।
-
सुविधा बनी असुविधा
रेलवे कॉलोनी से वार्ड 24 के भुल्लनपुरा क्षेत्र में जाने वाले मार्ग में रेलवे अंडर ब्रिज पड़ता है। करीब एक साल पहले रेलवे प्रशासन ने आम जनता की सुविधा के लिए के लिए अंडर ब्रिज के अंदर तथा बाहर रेलवे स्लीपर बिछाए थे। इसके ऊपर डामरीकरण होना था जो आज तक नहीं हो पाया है। यही कारण है कि अंडर ब्रिज के अंदर टेड़े मेढ़े स्लीपर दुर्घटना का कारण बन रहे हैें।
-
वार्ड की ये हैं प्रमुख समस्याएं
- वार्ड के अधिकांश इलाकों में सड़कें अधूरी पड़ी हंै।
- भुल्लनपुरा क्षेत्र में बिना ढलान की नालियां बनाई गई हैं, जिससे बीच में ही पानी भर रहा है।
- सफाईकर्मी वार्ड में नियमित नहीं आते हैं।
- खाली पड़े प्लॉटों में कचरे के ढेर लगे हुए हैं।
- अंडर ब्रिज के अंदर का रास्ता बहुत खराब है।
- नालों पर हुए कब्जे, जल निकासी रुकी।
-
यह क्षेत्र आता है वार्ड 24 में
नगर के वार्ड क्रमांक 24 में बजरंगगढ़ रोड स्थित भुल्लनपुरा, ओवर ब्रिज के आसपास,
श्रीराम कॉलोनी, कृण्णानी कॉलोनी, गौड़ बाबा गली, गोयल, गंगा कॉलोनी हरिजन बस्ती क्षेत्र आता है।
-
यह बोली की जनता
वार्ड में सफाईकर्मी नियमित नहीं आते हैं। नालियां गंदगी से भरी पड़ी हैं। खाली पड़े प्लॉटों में काफी समय से कचरा डंप है, जो हवा चलने पर लोगों के घरों में घुस जाता है।
राज, नागरिक
-
वार्ड में सड़क व नाली निर्माण में भ्रष्टाचार हुआ है। गलियों में सड़कें अधूरी छोड़ दी गई हैं। नालियां ऐसी बनाई गईं हैं कि पानी आगे जाने के वजाए बीच में ही भर रहा है।
अभिषेक, नागरिक
-
यह बोले जिम्मेदार
वार्ड में सड़क व नाली गंभीर समस्या है। 40 लाख के टैंडर नपा में लंबित हैं। दो बार लगाए दोनों ही बार केंसिल हो गए। नालों पर कब्जा होने से जल निकासी बाधित हो गई है। सफाई व्यवस्था पहले से बेहतर हुई है।
सोनम रघुवीर परिहार, पार्षद वार्ड-24
-
फैक्ट फाइल
वार्ड क्रमांक : 24
कुल आबादी : 5000
कुल मतदाता : 3500

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned