जनसुनवाई में कलेक्टनर ने आवेदनों का मौके पर ही किया निराकरण

आवेदन पत्रों पर समय सीमा की अंकित

By: praveen mishra

Published: 13 Oct 2021, 12:02 AM IST

गुना। प्रति मंगलवार आम नागरिकों की समस्यामओं के निराकरण के उद्देश्य से की जाने वाले जनसुनवाई कलेक्ट्रेट कक्ष में की गई। जनसुनवाई में कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए द्वारा आवेदनों का निराकरण कर निर्देश दिए गए। गंभीर किस्म के प्रकरणों में उन्होंने समय सीमा अंकित की। इन प्रकरणों पर कलेक्टर स्वयं निराकरण होने तक निगरानी में रखेंगे।
जनसुनवाई के दौरान पीएम आवास योजना में नाम जोडऩे, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, राजस्व संबंधी मामले जिनमें सीमांकन, बंटवारा, भूमि पर कब्जा आदि से संबंधित प्रकरण, बिजली विभाग, स्वास्थ्य शिक्षा से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। जिनका निराकरण संबंधित अधिकारियों द्वारा कराया गया।
ग्राम खटकिया तहसील कुंभराज के बनमाली ने आवेदन दिया कि उनके नाम 1.44 हेक्टेयर भूमि तथा दूसरे सर्वे में 0.36 6 हेक्टेयर भूमि है, जिसका वह सीमांकन कराना चाहते हैं। कलेक्टर ने तहसीलदार कुंभराज को आवेदन देते हुए सीमांकन कराने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार ग्राम बालबुढा के धनजी सहरिया ने आवेदन दिया कि उनके नाम पट्टे की जमीन है कितु, कम्प्यूटर खसरा में अमल नहीं है। यह आवेदन भी कलेक्टर द्वारा तहसीलदार कुंभराज को दिया गया। आरोन निवासी लखन सिंह रघुवंशी ने आवेदन दिया कि आरोन में 0.355 हेक्टेेयर भूमि उन्हें भूतपूर्व सैनिक के नाते मिली थी। इसका अमल कम्प्यूटर खसरा में नहीं है। आवेदन तहसीलदार आरोन को कार्यवाही हेतु भेजा गया।
ग्राम खिरिया तहसील कुंभराज निवासी अनीता यादव ने पीएम किसान योजना का लाभ न मिलने का आवेदन दिया। जिसे तहसीलदार कुंभराज को कार्यवाही हेतु दिया गया। रामकुंवर बाई सहरिया निवासी बेहटझिर थाना केंट ने आवेदन दिया कि उनकी उम्र 6 0 वर्ष है, उन्हें वृद्धावस्था पेंशन का लाभ नही मिल रहा है।
कलेक्टर ने समय सीमा अंकित करते हुए सीएमओ नगर पालिका गुना को आदेशित किया आवेदक गरीबी रेखा के नीचे है। इस प्रकरण में कार्यवाही की जाए। ग्राम गेलोन तहसील आरोन निवासी मुंशीलाल अहीर ने आवेदन दिया कि ग्राम पंचायत सहरोक तहसील आरोन कंचनपुरा का आम रास्ता बंद है।
कलेक्टर ने एसडीएम आरोन को आवेदन समय सीमा में निराकरण के निर्देश के साथ भेजा। गुना वार्ड क्रमांक 19 में कृष्णा पुरम निवासियों ने भी सोयाबीन प्लांट के सामने भुसा फैक्ट्री द्वारा अतिक्रमण किये जाने की शिकायत की। शिकायत में लिखा कि फैक्ट्री द्वारा सरकारी जमीन और पार्क पर कब्जा कर लिया है।
कलेक्टर ने आवेदन तहसीलदार गुना को कार्यवाही के लिए दिया। रामपुर अनुसूचित जाति मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों ने आवेदन दिया कि मछुआ सहकारी समिति रामपुर के अध्यक्ष द्वारा अनियमितता की जा रही है, और समूह के सदस्यों को मछली पकडऩे नहीं दी जा रही है। उन्होंने पट्टा निरस्त करने की मांग की। कलेक्टर ने सहायक संचालक मत्स्य पालन को आवेदन सौंपकर जांच के आदेश दिए।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत मूडरामाता के निवासियों द्वारा ग्राम पंचायत सरपंच द्वारा अनेक कार्यो में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए आवेदन दिया कि बंसल कंपनी द्वारा खोदे गये गडढों को सरपंच ने पोखर निर्माण में उपयोग कर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया है। जांच ईईआरईएस को दी गयी। कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई के दौरान इसी प्रकार अन्य आवेदनों पर भी कार्यवाही करते हुए निराकरण के निर्देश दिए गय। जनसुनवाई में जिपं सीईओ निलेश परीख, एडीएम विवेक रघुवंशी, एसडीएम वीरेन्द्र सिंह तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

praveen mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned