scriptप्राइवेट सेंटर पर अपात्र व्यक्तियों के फार्म भरे गए और वसूली पटवारियों से कराई जा रही | Ineligible forms were filled at the private center and recovery from t | Patrika News

प्राइवेट सेंटर पर अपात्र व्यक्तियों के फार्म भरे गए और वसूली पटवारियों से कराई जा रही

locationगुनाPublished: May 16, 2022 02:10:21 am

Submitted by:

Narendra Kushwah

आरोप : प्रदेश में नंबर वन रहने के लिए निश्चित समय अवधि से पहले बिना जांचे सभी को पात्र कियागोपीसागर डेम पर पटवारी हुए एकत्रित, जिला सम्मेलन में रखीं मांगें

प्राइवेट सेंटर पर अपात्र व्यक्तियों के फार्म भरे गए और वसूली पटवारियों से कराई जा रही

प्राइवेट सेंटर पर अपात्र व्यक्तियों के फार्म भरे गए और वसूली पटवारियों से कराई जा रही

गुना. पटवारी संघ गुना का जिला स्तरीय सम्मेलन रुठियाई के पास स्थित गोपीकृष्ण सागर डेम पर आयोजित किया गया। सम्मेलन में सबसे पहले पुलिस के 3 साथियों के शहीद होने जाने पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। वार्षिक सम्मेलन में गुना, मधुसूदनगढ़, कुंभराज, चांचौड़ा, राघौगढ़ आरोन, बमोरी के अधिकतर पटवारी शामिल हुए। सभा के सभापति के लिए वरिष्ठ पटवारी गोविंद श्रीवास्तव बनाए गए। सभापति की अनुमति से तहसील अध्यक्ष एवं उनके प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याएं एवं मांग बताईं। राधेश्याम ओझा, कालीचरण सक्सेना ने राघौगढ़ एवं मधुसूदनगढ़ में मैदानी कर्मचारी पटवारियों को पटवारियों की नियमावली के विरुद्ध हठधर्मिता पूर्वक बायोमेट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज कराए जाने मुद्दा का उठाया। आरोन से यशवर्धन सिंह ने 2018 के पटवरियों की परिवीक्षा आदेश जारी करने की मांग रखी।
महिला पटवारियों में राखी राजपूत ने 181 पर निराकरण के लिए किसी भी लेवल का अधिकार न होने के बाद भी दबाव बनाए जाने पर उत्पन्न हो रही परिस्थितियों पर प्रकाश डाला। वहीं दीपिका प्रजापति ने प्रदेश व्यापी हड़ताल एवं उसके उपरांत मांगो पर चर्चा की। सुरेंद्र शर्मा, अजय श्रीवास्तव ने सीएम किसान योजना में अपात्र व्यक्तियों से वसूली की समस्या बताई। उन्होंने कहा कि प्राइवेट सेंटर से अपात्र व्यक्तियों द्वारा फार्म भरे गए। प्रदेश में नंबर वन रहने के लिए निश्चित समय अवधि से पूर्व बगैर जांचे सभी को पात्र कर दिया गया। अपात्र से वसूली का अघोषित जिम्मा पटवारियों को सौंप दिया गया है। ऐसे व्यक्ति ग्रामों में निवास नहीं करते वसूली कहां से होगी। कार्यक्रम का सफल संचालन महेंद्र सिंह किरार कार्यकारी जिलाध्यक्ष ने किया।

कलेक्टर के आदेश का नहीं हो रहा पालन
चांचौड़ा एवं कुंभराज से रामचंद्र मीणा, राजकुमार दुबे, प्रेम मीणा ने बताया कि इन तहसीलों में एक माह बाद वेतन मिल पा रहा है जबकि कलेक्टर ने 5 तारीख तक वेतन भुगतान की जाने का पूर्व लिखित आदेश है। जिला सचिव कपिल भार्गव ने संगठन की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी साथियों को एकजुट रहना चाहिए। प्रांत, जिला या तहसील में संघ की मीटिंग में शत-प्रतिशत उपस्थिति होना चाहिए। अन्याय पूर्ण आदेशों का विरोध किए जाने पर ज्ञापन के समय सभी की उपस्थिति सुनिश्चित होना चाहिए।

पटवारी फील्ड कर्मचारी, सुबह-शाम कैसे दें बायोमैट्रिक हाजिरी
पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह रघुवंशी ने विभिन्न मांगों के संदर्भ में चर्चा की। सभी साथियों को अवगत कराया कि 13 मार्च 22 को 3 सदस्य प्रतिनिधि मंडल जिसमें सचिव कपिल भार्गव एवं तहसील सचिव प्रमोद शर्मा के साथ कलेक्टर से मिलकर ज्ञापन सौंपा था। जिसमें बताया था कि पटवारी फील्ड के कर्मचारी हैं। सुबह से सीमांकन करने निकलते हैं। एक या दो गांव में सीमांकन करते हैं, ऐसी परिस्थिति में सुबह एवं शाम बायोमेट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज किया जाना संभव नहीं है। यह व्यवस्था पटवारी भू अभिलेख नियमावली में दिए गए दिशा निर्देशों के विपरीत है। इसे लेकर कलेक्टर ने ने भी सहमति व्यक्त की है। उनका कहना है कि उक्त आदेश केवल ऑफिस स्टाफ के लिए है। पटवारियों के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राघौगढ़ को निर्देश देंगे।

भगवत सिंह धाकड़ बने बमोरी तहसील अध्यक्ष
कार्यक्रम के अंत में बमोरी तहसील के उपस्थित पटवारी साथियों ने पृथक से मीटिंग का आयोजन किया। जिसमें बताया गया कि 6 माह से तहसील अध्यक्ष का पद रिक्त होने से सर्व सहमति से भगवत सिंह धाकड़ को बमोरी तहसील अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कार्यक्रम में शिवशंकर ओझा, महेश रघुवंशी, देवीदास गवांडे, मुरारीलाल जाटव, विनोद किरार, विशाल रघुवंशी, शिवेंद्र रघुवंशी, मनीष श्रीवास्तव, राजेश साहू, सौरभ दुबे, करण सिंह, सुनील रघुवंशी, मनीष नामदेव, मुकेश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
प्राइवेट सेंटर पर अपात्र व्यक्तियों के फार्म भरे गए और वसूली पटवारियों से कराई जा रही
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो