scriptप्रात: कालीन साफ सफाई का निरीक्षण करें अधिकारी | Inspect the morning cleanliness officer | Patrika News

प्रात: कालीन साफ सफाई का निरीक्षण करें अधिकारी

locationगुनाPublished: Jan 25, 2022 01:50:41 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश
पर्यवेक्षण एवं भ्रमण की आवश्यकता को देखते हुए 13 अधिकारियों की तैनाती की गयी है

प्रात: कालीन साफ सफाई का निरीक्षण करें अधिकारी

प्रात: कालीन साफ सफाई का निरीक्षण करें अधिकारी

गुना। कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए द्वारा जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक के दौरान लंबित पत्रों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने प्रात: कालीन साफ-सफाई के लिए विभिन्न वार्डो के लिए नियुक्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गुना नगर में साफ.सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रहे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि नियुक्त अधिकारी अपने-अपने वार्डो में जाकर साफ-सफाई व्यवस्था का स्थल निरीक्षण करें तथा सफाई कर्मचारियों की उपस्थित सुनिश्चित करें।
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि गुना नगरीय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले समस्त वार्डो में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत नियमित साफ-सफाई व्यवस्था के बेहतर क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं भ्रमण की आवश्यकता को देखते हुए 13 अधिकारियों की तैनाती की गयी है। नियुक्त अधिकारी अनिवार्य रूप से अपने-अपने वार्डो का भ्रमण कर प्रात: कालीन साफ सफाई व्यवस्था निरीक्षण करें।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण कर ग्रेडिंग में सुधार लाया जाए। साथ ही शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने जिले के युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए आगामी 25 फरवरी को आयोजित रोजगार मेला में अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देशित संबंधित अधिकारियों को दिए।
समय-सीमा बैठक के दौरान गोद आंगनवाड़ी की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा जिला अधिकारियों से इस कार्य के लिए रजिस्ट्रेशन कराये जाने की बात कही। महिला एवं बाल विकास अधिकारी डीएस जादौन ने बताया कि इस कार्य के लिए अभी तक 461 लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्य कराया गया है। बैठक में कलेक्टर द्वारा गणतंत्र दिवस की सभी तैयारियां शासन के निर्देशों के अनुसार सुनिश्चित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। कलेक्टर द्वारा बताया गया कि गणतंत्र दिवस के समारोह में सांस्कृतिक आयोजन नही किए जाएंगे।
उन्होंने विभिन्न विभागों को चलित झांकियों के संबंध में सभी व्यवस्थाएं पूर्णं करने के निर्देश दिए। अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि जिन विभागों को अंकुर अभियान के लिए पौधा रोपण के लिए जो तिथि निर्धारित की गयी हैए उसी के अनुसार लक्ष्य अनुरूप पौधा रोपण करें तथा वायु दूत एप पर फोटो भी अपलोड करें। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ रखने तथा प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से जन सहभागिता के माध्यम से व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण हेतु अंकुर कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि गुना जिले में अभियान अंतर्गत 21 जनवरी तक वायुदूत एप पर 15160 पंजीयन तथा 19873 नागरिकों ने पौधा रोपण की पहली फोटो अपलोड की गयी है। बैठक में कलेक्टर द्वारा वैक्सीनेशन, सीएम हेल्पलाईन, समाधान ऑनलाईन, निलंबन के प्रकरण, अवमानना के प्रकरण, भूमाफिया, अवैध उत्खनन परिवहन, मिलावट से मुक्ति अभियान सहित लंबित पत्रों की विभागवार समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
समय सीमा बैठक के दौरान एडीएम आदित्य सिंह, संयुक्त कलेक्टर संजीव केशव पाण्डे, डिप्टी कलेक्टर आरबी सिण्डोस्कर, एसडीएम वीरेन्द्र सिंह, सीएमचओ एचव्ही जैन सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारीगण संबंद्ध रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो