18 + वालों के लिये वैक्सीनेशन कराना हो रहा बहुत मुश्किल

रजिस्ट्रेशन से लेकर शेड्यूल बुक करने हो रहे परेशान
बोले, प्रशासन न तो पहले से वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी देता और न यह बताया जा रहा कि कब साइट खुलेगी
तहसील स्तर के युवा बोले, डोज कम हैं तो जिला मुख्यालय पर सेंटर कैसे बढ़ा दिए

By: Narendra Kushwah

Published: 13 May 2021, 01:07 AM IST

गुना. जिला मुख्यालय पर पांच मई से शुरू हुई 18 + लोगों के लिए वेक्सीनेशन सुविधा पहले दिन से ही अव्यवस्था का शिकार है। जो अब तक ठीक नहीं हो सकी है। शासन-प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय पर सही जानकारी न देने के कारण लोग चाहकर भी वेक्सीनेशन नहीं करा पा रहे हैं। लोगों का यह आक्रोश सोशल साइट से लेकर वेक्सीनेशन सेंटर पर जाकर निकल रहा है। रजिस्ट्रेशन से लेकर शेड्यूल बुक कराने में आ रही परेशानी से जुझते लोगों का सामना वेक्सीनेशन सेंटर पर तैनात स्टाफ को भी करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि प्रशासन द्वारा न तो यह बताया जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन के लिए साइट कब और कितने समय पर खुलेगी और न ही टीकाकरण सेंट की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। कुल मिलाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में तमाम खामियों की वजह से अब तक 100 लोगों को एक दिन में टीका लगाने का टारगेट तक पूरा नहीं हो सका है। हर दिन लोग टीकाकरण सेंटर पर आकर लौट रहे हैं।
-
एक दिन पहले नहीं बताया जाता कहां बनेगा नया केंद्र
टीकाकरण व्यवस्था प्रारंभ से ही अव्यवस्था का शिकार है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा नए टीकाकरण केंद्र की स्थापना को लेकर एक दिन पहले जनता को जानकारी नहीं दी जाती। उन्हें नए टीकाकरण के बारे में तब पता चलता है जब वह अपने परिवार के अन्य सदस्य को टीका लगवाने पुराने केंद्र पर पहुंचते हैं। यही नहीं मैसेज पढ़कर यदि लाभार्थीं उक्त केंद्र पर पहुंच जाए तो वहां जाकर ही पता चलता है कि उन्हें जो वैक्सीन पहले डोज में यहां लगी थी वह इस समय यहां नहीं है इसलिए उन्हें दूसरे सेंटर पर जाना होगा।
-
बिना पूर्व जानकारी के 45+ वालों का सेंटर हटाया
12 मईसे 18 + वालों को कोविशील्ड का टीका लगाने महावीरपुरा स्थित सरस्वती शिशु मंदिर विद्यापीठ स्कूल में केंद्र बनाया गया है। जिसके बाद यहां 45+ वालों का टीकाकरण फिलहाल हटा दिया है।लेकिन यह जानकारी प्रशासन द्वारा एक दिन पहले नहीं दी गई। जिससे अधिकांश लोग यहां टीका लगवाने आ गए। जब उन्हें बताया गया तो वे निराश होकर वापस लौटे।
-
आमजन की परेशानी उनकी जुबानी
-
मुझे व मेरे परिचितों को वेक्सीन लगवानी है। पिछले कई दिनों से लगातार प्रयास कर रहा हूं लेकिन शेड्यूल बुक नहीं हो पा रहा रहा। कोविन की साइट कब खुलती है, क्या समय है इस संबंध शासन-प्रशासन द्वारा कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।जिससे वेक्सीन लगवाने के इच्छुक सैकड़ों लोग परेशान हो रहे हैं।
सूर्यकांत जैन, नागरिक
-
वर्तमान में कोरोना की स्थिति को देखते हुए मैं व परिवार के सदस्य वेक्सीन लगवाना चाहते हैं। रजिस्ट्रेशन भी करा लिया लेकिन शेड्यूल नहीं मिल पा रहा। समझ में नहीं आ रहा कब साइट खुलती है कब बंद हो जाती है। जब भी प्रयास करो तो बंद ही मिलती है।
दीन ठाकुर, नागरिक
-
मुझे जानकारी लगी कि 18 + के लिए 9 बजे साइट ओपन होगी । 8 .45 से 9.15 तक लगातार प्रयास करता रहा लेकिन शेड्यूल नहीं मिला। सोचने वाली बात है कि 15 मई तक पहले से ही शेड्यूल बुक है तो फिर इसके बाद के डेट में रजिस्ट्रेशन हुए दिखने चाहिए, जो नहीं दिख रहे।
अमित, नागरिक
-
चार केंद्र टागरेट कहीं भी पूरा नहीं
बुधवार को 18 + वालों के लिए चार केंद्रों पर टीकाकरण रखा गया था। लेकिन एक भी केंद्र पर टारगेट पूरा नहीं हो सका। मानस भवन में बनाए गए तीन केंद्रों में से पहले पर 90 तथा दूसरे पर 95 तथा तीसरे पर 97 लोगों ने टीका लगवाया। यहां तीनों केंद्रों को मिलाकर कुल 300 का टारगेट था। वहीं चौथे केंद्र सरस्वती विद्यापीठ स्कूल में कुल 16 0 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया लेकिन टीका लगवाने 143 ही आए।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned