scriptकिसान आंदोलन में मारे गए किसानों को दी श्रद्धांजलि | kisaan protest in guna | Patrika News

किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को दी श्रद्धांजलि

locationगुनाPublished: Jun 06, 2018 04:57:17 pm

किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को दी श्रद्धांजलि

guna, guna news, guna patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, kisaan protest, formar, guna formar,

किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को दी श्रद्धांजलि

गुना/आरोन। ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन के द्वारा दास हनुमान चौराह पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी। जिसमे बड़ी संख्या में आस पास के गाँव से किसान खेत मजदूर शामिल हुए। कार्यक्रम में शहीद किसान वेदी बनाकर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गयी एवं किसानो की उपज का लाभकारी मूल्य और समस्त कर्जों से मुक्ति की मांग को लेकर किसान आन्दोलन तीव्र करने का संकल्प लिया गया।तत्पश्चात विभिन्न गांवों से आये किसानों की एक मीटिंग आयोजित की गयी।‌

जिसमें किसान खेत मजदूर संगठन के जिला कमेटी सदस्य उम्मेद सिंह गुर्जर ने कहा की “सरकार कॉर्पोरेट घरानों के फायदे के लिए किसानो की उपज को लूट रही है व खेती किसानी को भी कॉर्पोरेट घरानों की मुनाफे की लूट के लिए खोल रही है जिसके चलते किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिल रहा है व नकद भुगतान के आभाव में किसान अपनी उपज को ओने पाने दामो में बेचने को मजबूर हो रहा है।

सरकार खेती को लाभकारी धंधा बनाने का ढिन्डोरा पीट रही है पर खाद बीज डीजल आदि पर से सब्सिडी हटा रही है जिसके चलते किसान का लागत मूल्य बढ रहा है व दूसरी तरफ उपज का सही मूल्य न मिल पाने के कारन किसान अत्याधिक घाटे की मार झेल रहा है जिसकी भरपाई के लिए वे कर्ज लेने को मजबूर हो रहा है तथा कर्ज के बोझ में दबकर आत्महत्या जैसे कदम उठा रहा है। मीटिंग को संबोधित करते हुए हकीम खान ने कहा कि “इस परिस्थिति में मरना नहीं लड़ना पड़ेगा, इसलिए एक सही वेज्ञानिक विचारधारा के आधार पर गाँव स्तर से शुरू करते हुए रास्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त किसान आन्दोलन खड़ा करना पड़ेगा ।”
मीटिंग में संगठन के सदस्य कम्मोद सिंह कुशवाह, सुरेंद्र सिंह राजपूत, गणेशराम रघुवंशी आदि विशेष तौर पर मौजूद रहे और इस सभा को आयोजित कर इसे सफल बनाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो