scriptजमीन का खेल -हरिपुर में शासकीय और कैंट में गुनिया नदी की जमीन पर रातों-रात सत्ता से जुड़े नेताओं का कब्जा | Land game - Government in Haripur and Gunia river land in Cantt was ca | Patrika News

जमीन का खेल -हरिपुर में शासकीय और कैंट में गुनिया नदी की जमीन पर रातों-रात सत्ता से जुड़े नेताओं का कब्जा

locationगुनाPublished: Jan 19, 2022 01:10:48 am

Submitted by:

praveen mishra

सरकारी भूमियों के साथ-साथ बिक रही है पार्कों के लिए आरक्षित भूमियां
-अब एवन कॉलोनी के बाद जब्बार कॉलोनी में पार्क की भूमि बेचने का आया मामला सामने
-एवन कॉलोनी की जांच रिपोर्ट कलेक्टर को पेश
बमौरी बुजुर्ग के एक हजार लोगों का कॉलोनाइजर कर रहे हैं रास्ता बंद, कलेक्टर से शिकायत

जमीन का खेल -हरिपुर में शासकीय और कैंट में गुनिया नदी की जमीन पर रातों-रात सत्ता से जुड़े नेताओं का कब्जा

जमीन का खेल -हरिपुर में शासकीय और कैंट में गुनिया नदी की जमीन पर रातों-रात सत्ता से जुड़े नेताओं का कब्जा

गुना। जहां एक ओर भुजरिया तालाब, गुनिया नदी, जगनपुर तालाब समेत सरकारी भूमि पर कब्जा कर प्लाटिंग करने वाले भूमाफियाओं की संख्या दिनों-दिन बिकती जा रही है। वर्धमान कॉलोनी और एवन कॉलोनी में पार्क की भूमि बेचे जाने के मामले में जांच हो पाई थी कि इसी बीच जब्बार कॉलोनी में पार्क की भूमि बेचने का मामला सामने आया है। वहीं बमौरी बुजुर्ग में स्थित भूमि से निकलने वाले आम रास्ते को शहर के कारोबारियों ने बंद करने का प्रयास तेज कर दिया है। इसको लेकर ग्रामीणों मेंं गुस्सा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कलेक्टर को दिए शिकायती पत्र में कहा कि हमारे आम रास्ते को बंद किया तो हम सभी ग्रामीण चक्काजाम करेंगे।
बिक गई पार्क की भूमि
उधर शहर के आशीर्वाद हॉस्पिटल के निकट स्थित हाजी जब्बार कॉलोनी में पार्क की जमीन बेचने का मामला सामने आया है। पार्क को भूमि को कथित रूप से बेचने के खिलाफ स्थानीय रहवासियों ने मंगलवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर कार्रवाई की मांग की। दरअसल आशीर्वाद हॉस्पिटल के सामने हाजी कॉलोनी है। शिकायत के अनुसार उक्त कॉलोनी में टीसीपी से अनुमोदित नक्शा है। जिसमें पार्क की जमीन है। लेकिन उक्त पार्क की भूमि को हाजी अब्बार के पुत्र जावेद बेचने की कोशिश की जा रही है। रहवासियों के अनुसार इस पार्क की भूमि का नगर पालिका गुना द्वारा दो बार भूमि पूजन कराया गया है। वहीं पार्क को विकसित करने के लिए टेण्डर भी जारी किए गए थे। किन्तु पार्क का निर्माण नहीं कराया गया है। यह पार्क की उक्त भूमि सर्वे नं. 704 मिन वार्ड क्रमांक 16 में स्थित है। कॉलोनीवासियों ने कलेक्टर को दिए आवेदन में उक्त पार्क की जमीन बिकवाने से रोकने की मांग की है। वहीं बेचने एवं खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएं।

ये है बमौरी बुजुर्ग का मामला
कलेक्ट्रेट में आए ग्रामीणों के अनुसार उनके पुस्तैनी रास्ते से लगी जमीन को कॉलोनाईजर अखिलेश जैन, मुकेश राठौर, अनीष कुमार द्वारा क्रय की गई थी। जो उपरोक्त पुस्तैनी रास्ते से लगी है। इन कॉलोनाइजरों द्वाराउक्त पुस्तैनी रास्ते में गड्डे खोदकर रास्ते का बंद करने का प्रयास किया जा रहा। उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि जब ग्रामीणजनों द्वारा उक्त रास्ते को बंद करने से मनाही की तो दबंग कॉलोनाईजरों द्वारा ग्रामीणजनों को झूठे प्रकरण फंसाने की धमकियां दी। इस संबंध में कलेक्टर को दिए आवेदन में ग्रामीणों ने बताया कि वह उक्त रास्ते का 50 वर्षों से अधिक समय से उपयोग करते आ रहे हैं। इस रास्ते से होकर चिंताहरण मंदिर तक दर्शन करने जाते हैं, परंतु अनावेदकगण के द्वारा उक्त रास्ते में दखल देकर रास्ता बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके बाद ग्रामीणों ने आक्रोश है। इस मामले में कॉलोनाइजर मुकेश राठौर का कहना है कि उन्होंने वह जमीन खरीदी है, खरीदी हुई जमीन में से हम कैसे रास्ता दे दें डेढ़ बीघा जमीन हमारी खराब हो जाएगी।
एवन कॉलोनी की जांच करने के बाद रिपोर्ट तैयार
वहीं कुसमौदा स्थित एवन कॉलोनी में पार्क की भूमि को प्लॉट बताकर बेचने और कब्जा करने का मामला पिछले दिनों सामने आया था जिसको पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। पत्रिका की खबर को गंभीरता से लेकर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने गंभीरता से लिया और शहरी तहसीलदार को इस पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था। तहसीलदार सिद्धार्थ भूषण शर्मा ने इस मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को दे दी है। खबर ये है कि इस जांच में वह जमीन पार्क की मानी है।
हरिपुर में रातों रात हुआ कब्जा
सूत्रों ने बताया कि हनुमान टेकरी के पीछे हरिपुर रोड पर कुछ समय पूर्व सिंधिया समर्थक भाजपा के दो नेताओं ने पच्चीस बीघा से अधिक भूमि पर कब्जा कर लिया है, उस जमीन को समतल भी करा दिया है। इसमें एक पटवारी की संदिग्ध भूमिका भी शामिल है। यह सरकारी भूमि प्लाटिँग के लिए देखने व खरीदने वालों का आना-जाना शुरू हो गया है। इसकी प्रारंभिक दर बीस से पच्चीस लाख रुपए बीघा बताई जा रही है। उधर कैंट क्षेत्र में भी भाजपा के दो नेताओं द्वारा गोविन्द गार्डन के पास भी गुनिया नदी को पाटकर जमीन काटकर प्लाटिंग की जा रही है। इन जमीनों को कब्जाने की शिकायत प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तक की है।

ट्रेंडिंग वीडियो