पांच साल भी नहीं चल सकी 75 किमी सड़क, हादसों की आशंका

पांच साल भी नहीं चल सकी 75 किमी सड़क, हादसों की आशंका

Deepesh Tiwari | Publish: Sep, 03 2018 03:50:46 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

पांच साल भी नहीं चल सकी 75 किमी सड़क, हादसों की आशंका

गुना/झागर. मध्यप्रदेश को राजस्थान से जोडऩे वाला 75 किलोमीटर का मार्ग बेहद जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है। इस सड़क पर इतने बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं कि कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।
प्रदेश के प्रमुख स्टेट हाईवे में शामिल इस मार्ग का उपयोग रोजाना गुना के अलावा बमोरी, झागर, फतेहगढ़ सहित आसपास के सैकड़ों गांवों के लोग करते हैं। वहीं राजस्थान की ओर से भी रोजाना बड़ी संख्या में वाहन इस मार्ग से आवाजाही करते हैं। आलम यह है कि इस सड़क को बने हुए अभी पांच साल भी नहीं हुए हैं और यह पूरी तरह जर्जर हो चुका है। कई स्थानों पर अभी पेंचवर्क भी किया जा रहा है, लेकिन इससे भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है।

गुना-फतेहगढ़ स्टेट हाइवे के नाम से जाने जानी वाले इस मार्ग पर बड़ी संख्या में ट्रकों की आवाजाही होती है। जिनमें भारी बजन का सामान भी भरा रहता है। ग्रामीण बताते हैं कि मार्ग पर चलने के लिए बड़े वाहनों को भी न्यूनतम गति का इस्तेमाल करना पड़ता है, उन्हें डर रहता है कि कहीं कोई हादसा न हो जाए। इस तरह विभिन्न गांवों के बीच से गुजर रही इस सड़क का ज्यादातर हिस्सा कटाव का शिकार हो चुका है।

ग्रामीणों ने बताया कि पिछली बारिश में मार्ग की स्थिति कुछ ठीक थी। लेकिन इस बार अच्छी बारिश होने की वजह से सड़क की घटिया गुणवत्ता का मामला भी उजागर हो रहा है। सड़क में जगह-जगह गड्ढे होने से कटाव बढ़ता जा रहा है जो स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ दूसरे प्रांतों से गुजरने वाले छोटे और वाहन चालकों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

बारिश में बढ़ी ग्रामीणों की मुसीबत
ग्रामीणों ने बताया कि बारिश का सीजन होने से इस मार्ग पर दिक्कतों का सामना अब कुछ ज्यादा ही करना पड़ रहा है। हमारे संवाददाता ने क्षेत्र से गुजरे इस स्टेट हाइवे का जायजा लिया तो यह जगह-जगह जर्जर हुआ दिखाई दिया। इसपर ग्रमाीणों का कहना था कि मार्ग की मरम्मत तो समय-समय पर की जा रही है, लेकिन वह कुछ ही समय में उखड़ जाती है। वर्तमान में भी नाहरगढ़ के समीप राजपुर के पास मरम्मत काम जारी है।

Ad Block is Banned