scriptकिसान ऋण माफी योजना का शुभारंभ | Launch of Farmer Debt Waiver Scheme | Patrika News

किसान ऋण माफी योजना का शुभारंभ

locationगुनाPublished: Jan 15, 2019 08:13:18 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धनसिंह ने राघौगढ़ में एवं श्रम मंत्री महेन्द्र सिंह ने टकनेरा में योजना का शुभारंभ किया। राधौगढ़ में आईटीआई प्रांगण में आयोजित किसान सम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने वचन पत्र के आधार पर प्रदेश मे कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

patrika

राधौगढ़ में आईटीआई प्रांगण में आयोजित किसान सम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने वचन पत्र के आधार पर प्रदेश मे कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

गुना/राघौगढ़/आरोन. किसान कर्ज माफी योजना का शुभारंभ मंगलवार को जिले में हुआ। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धनसिंह ने राघौगढ़ में एवं श्रम मंत्री महेन्द्र सिंह ने टकनेरा में योजना का शुभारंभ किया।
राधौगढ़ में आईटीआई प्रांगण में आयोजित किसान सम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने वचन पत्र के आधार पर प्रदेश मे कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायकों एवं सभी प्रतिनिधियों का दायित्व है कि उन्हें 10 दिन के भीतर फार्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद उन्होंने किसानों को फार्म भरने का तरीका भी बताया। उन्होंने किसानों से बैंक एकाउंट से आधार जुड़वाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि विधानसभा का आगामी बजट भी किसानो को कर्ज माफी के रूप में समर्पित होगा। प्रदेश में 2007 से लेकर 2018 तक के बीच किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक का बकाया ऋण माफ किया जाएगा। इसके लिए 25 जनवरी से 5 फरवरी तक फार्म भरे जाएंगे और हर पंचायत मे सूची बनाकर चस्पा की जाएगी। कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसानो को किसी भी तरह के बिचोलियो के बीच मे नही बल्कि आनलाईन फार्म प्रक्रिया सीधे पूरी करना है। इस दौरान एसडीएम, तहसीलदार सहित सांसद प्रतिनिधी हीरेन्द्र सिंह (बंटी बना), बब्लू चौहान, महेन्द्र सिंह बापचा, हनुमंत सिंह दावतपुरा, रामंिसंह भील, पुरुषोत्तम शर्मा, राजेश साहू, विनोट लाहोटी सहित बडी संख्या मे जनप्रतिनिधी मौजूद रहे।

आरोन में दो बजे तक भी नहीं हुआ शुभारंभ
योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार न होने से आरोन में कार्यक्रम फैल रहा। यहां किसान तो उत्साहित थे और सुबह से ही पहुंच गए थे। लेकिन 12 बजे का समय देकर 2 बजे तक भी योजना का शुभारंभ नहीं हो सका। शासकीय कर्मचारी भी मौके पर नहीं बैठे।
किसी भी योजना से कोई वंचित नहीं रहेगा
नगरीय विकास मंत्री ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि 15 सालों तक वे रहे, हमारे 5 वर्ष तो पूरे होने दो किसी भी योजना से कोई भी वंचित नहीं रह पाएगा। यूपीए सरकार द्वारा 72 करोड़ का कर्ज माफ किए जाने का उदाहरण भी दिया।
टकनेरा पहुंचे श्रम मंत्री सिसौदिया
म्याना से 2 किमी दूर टकनेरा गांव में श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कर्ज माफी कार्यक्रम में भाग लिया। यहां उन्होंने कर्जमाफी योजना लाने पर सरकार की सराहना की और किसानों को योजना के बारे में बताया। कब फार्म भरना है, कैसे भरना है आदि जानकारी दी। श्रम मंत्री ने कहा कि पहले की सरकार केवल घोषणा करती थी और हम घोषण नहीं काम करते हैं। इस दौरान कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार, कृषि विभाग के अधिकारी, जिला पंचायत के अधिकारी, तहसीलदार व कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो