scriptवन अमले ने रोका तो कुल्हाड़ी लेकर मारने दौड़े लोग, पीटा और फिर छुड़ा ले गए सागौन से भरी बैलगाड़ियां | mafia took away teak-laden bullock carts by attacking forest staff | Patrika News

वन अमले ने रोका तो कुल्हाड़ी लेकर मारने दौड़े लोग, पीटा और फिर छुड़ा ले गए सागौन से भरी बैलगाड़ियां

locationगुनाPublished: Jun 06, 2021 08:03:47 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

हमले के दूसरे दिन गांव में वन अमले और पुलिस ने दी दबिश, खबर लीक होने से गांव में नहीं मिले आरोपी..

guna_forest_mafia.jpg

गुना. चार दिन पूर्व आरोन थाना क्षेत्र में वन अमले पर दबंगाई दिखाकर दो ट्रेक्टर-ट्राली और दो ड्राइवरों को वन माफिया छुड़ा ले गए थे। यह मामला शांत नहीं हो पाया था कि इससे पहले शनिवार को कुसमान गांव में वन माफियाओं ने वन अमले पर दबंगाई दिखाई, पिटाई की, इसके बाद सागौन की लकड़ियों से भरी पांच बैलगाड़ियां छीन ले गए। इतना ही नहीं वन माफियाओं ने वन अमले के मोबाइल में लिए गए फोटो भी डिलीट कराए। इस मामले की आरोन पुलिस थाने में 11 नामजद और 25-30 अज्ञातों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई है। रविवार को पुलिस और वन विभाग की एक संयुक्त टीम आरोपियों की तलाश में कुसमान गांव गई वहां भनक मिलने पर आरोपी तो भाग निकले लेकिन कुछ सागौन की लकड़ियां बरामद कर अमला अपने साथ ले आया। वन अमले पर वन माफियाओं के हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81sbgw

ये है मामला
आरोन वन परिक्षेत्र में स्थित कुसमांन वन क्षेत्र में प्लान्टेशन होना था, उसके लिए रेंजर सुधीर शर्मा के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय वन विभाग की टीम शनिवार को दोपहर के समय वहां जा रही थी, कुसमान गांव से शर्मा का वाहन गुजरा, कुछ ही दूरी पर जाकर इनको पांच बैलगाड़ियों में सागौन से भरी लकड़ियां दिखीं। इन गाड़ियों को रेंजर सुधीर शर्मा ने रोका तो बैलगाड़ियों के साथ में शामिल चार-पांच लोगों को वन अमले ने रोका, उससे पूछताछ की, इसी बीच गांव से बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए जो हाथों में लाठियां, कुल्हाड़ी व फरसे रखे हुए थे। लोगों ने वन अमले को डराया धमकाया और कुछ वनकर्मियों से मारपीट भी की। वायरल वीडियो में रेंजर सुधीर शर्मा को भी कुल्हाड़ी आदि दिखाकर अभद्र व्यवहार करते हुए लोग नजर आ रहे हैं। इसी बीच कुछ लोगों ने वन अमले द्वारा की गई रिकार्डिंग व फोटो आदि डिलेट करने के लिए मोबाइल छीन लिया और फोटो व रिकार्डिंग को डिलेट कर दिया और सागौन लकड़ी से भरी बैलगाड़ियों को छुड़ाकर ले गए।

 

ये भी पढ़ें- अजब प्रेम की गजब कहानी..दो परिवार उजड़े और एक परिवार बसा, जानिए पूरा मामला

 

खबर लीक होने से गांव से भागे आरोपी
वन अमले ने घटना की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई और रविवार को पुलिस व वन अमला संयुक्त रूप से कार्रवाई करने के लिए कुसमांन गांव पहुंचा। लेकिन गांव में पुलिस आने की खबर आरोपियों को जैसे पहले ही लग गई थी वो पुलिस के पहुंचने से पहले ही गांव से फरार हो गए। वन विभाग के अमले ने गांव से सागौन की लकड़ियां बरामद करते हुए उन्हें जब्त कर लिया है। बता दें कि एक हफ्ते में ये दूसरा मामला है जब वन विभाग की टीम पर वनमाफियाओं ने हमला किया है और जब्त सामान को छुड़ाकर ले गए हैं। दोनों मामले आरोन पुलिस थाने में दर्ज हैं, लेकिन आरोन थाना पुलिस आरोपियों को लेकर निष्क्रिय बनी हुई है। आरोपियों को गिरफ्तार न करने के पीछे राजनैतिक दबाब भी पुलिस पर माना जा रहा है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81sbgw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो