मीडिया पर अंकुश

मीडिया पर अंकुश

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Dec, 09 2018 08:30:02 AM (IST) Guna, Guna, Madhya Pradesh, India

गणना स्थल पर अब तक मीडिया की बैठक व्यवस्था भवन के अंदर ही किसी कमरे में की जाती थी।

गुना. मतगणना को अब केवल दो दिन शेष हैं। इसकी तैयारियां जोर-शोर से जारी है। इस बार मीडिया पर अंकुश बढ़ाने के साथ ही मोबाइल पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा। इसके अलावा कुछ अन्य नई व्यवस्थाएं भी इस बार रहेंगी। शनिवार को जहां एक ओर पीजी कॉलेज में तैयारियां जारी रहीं, वहीं कलेक्टर ने पीसी में मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी मीडिया से साझा की। गणना स्थल पर अब तक मीडिया की बैठक व्यवस्था भवन के अंदर ही किसी कमरे में की जाती थी। लेकिन इस बार मीडिया के लिए भवन के बाहर कॉलेज परिसर के खुले मैदान में टेंट लगाकर की गई है। जहां इंटरनेट व लेपटॉप की व्यवस्था प्रशासन द्वारा करवाई जाएगी। इसके पास ही उद्घोषणा कक्ष भी बनाया जाएगा। जहां डिजिटल बोर्ड या सामान्य बोर्ड पर राउंड वार मतगणना दर्शायी भी जाएगी, एनाउंस भी किया जाएगा।
5177 डाक मतपत्र
जिले में कुल 5177 वोट डाक मतपत्रों से आए हैं। जिनमें से सबसे अधिक 2 हजार 655 गुना विधानसभा के हैं। इसलिए गुना विधानसभा में दो टेबिलों पर डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके अलावा बमोरी में 709, चाचौड़ा में 919 और राघौगढ़ में 894 डाक मतपत्र हैं। इनके लिए एक-एक टेबल लगाई जाएगी।


मतगणना स्थल पर चलती रहीं तैयारियां
इधर शनिवार को भी पीजी कॉलेज में तैयारियों का दौर जारी रहा। मैदान को समतल करने के साथ ही टेंट लगाने, जाली लगाने, बेरीकेटिंग करने का काम किया गया। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों के लिए लाइन बिछाई गई और कैमरे लगाए गए। वर्तमान में स्ट्रांग रूम सीसी टीवी कैमरों की नजर में है। गणना वाले दिन कॉरीडोर सहित मतगणना कक्षों में भी कैमरे चालू रहेंगे।


मोबाइल और धूम्रपान प्रतिबंधित
मतगणना स्थल पर मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। कुछ चुनिंदा अधिकारी ही अपने साथ मोबाइल रख सकेंगे। इसके अलावा मीडिया को मीडिया सेंटर तक अपने मोबाइल व लेपटॉप ले जाने की अनुमति रहेगी। अन्य कोई व्यक्ति मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। इसके अलावा धूम्रपान, गुटखा, पाउच, सुपारी व खाने-पीने की चीजें भी प्रतिबंधित रहेंगी।


सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम
स्टांग रूम सुबह 7 बजे खोला जाएगा। जिसकी वीडिया ग्राफी होगी और प्रेक्षक मौजूद रहेंगे। 8 बजे से गिनती शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। आधे घंटे के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी। मतदान के लिए तीन प्रेक्षक नियुक्त किए गए थे। जिनमें गुना व बमोरी के लिए एक प्रेक्षक थे। बमोरी के अलग से प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं।


ईवीएम के रास्ते में नहीं होगा अवरोध
इस बार ईवीएम को स्ट्रांग रूम से निकालकर मतगणना कक्ष तक लाने में किसी भी तरह का व्यवधान नहीं आएगा। यहां इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि ईवीएम के रास्ते में कोई न आए। यह इलका पूरी तरह से खाली रहेगा और केवल ईवीएम लाने ले जाने के लिए ही इस्तेमाल होगा। हर विधानसभा की ईवीएम अलग रास्ते से मतगणना कक्ष तक पहुंचेगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned