scriptMerry Christmas - Santa Claus is distributing gifts among the children | Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज | Patrika News

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

एक दूसरे को क्रिसमस की बधाईयां देने का क्रम शुरू हुआ, हालांकि कोरोना के बीच इस साल भी क्रिसमस की धूम फीकी रही, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से लोग एक दूसरे को बधाईयां देने में किसी प्रकार की कमी रखते नहीं नजर आए, वहीं छोटे बच्चों में क्रिसमस का काफी उत्साह देखा गया.

गुना

Published: December 25, 2021 10:47:51 am

गुना. मध्यप्रदेश में शनिवार को क्रिसमस पर्व मनाया गया, इस अवसर पर क्रिश्चन समाजजनों ने चर्च में पहुंचकर आराधना की, इसके बाद एक दूसरे को क्रिसमस की बधाईयां देने का क्रम शुरू हुआ, हालांकि कोरोना के बीच इस साल भी क्रिसमस की धूम फीकी रही, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से लोग एक दूसरे को बधाईयां देने में किसी प्रकार की कमी रखते नहीं नजर आए, वहीं छोटे बच्चों में क्रिसमस का काफी उत्साह देखा गया, उनकी खुशियां उस समय दोगुनी होगई, जब उनके बीच आकर्षक वेषभूषा में सांता क्लॉज ने पहुंचकर उन्हें उपहार दिए।

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज
Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज
Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

शहर के एक निजी स्कूल में शुक्रवार को मैरी क्रिसमस 2021 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने स्कूल में क्रिसमस ट्री की सजावट की, कागज के स्टार, ग्रीटिंग कार्ड बनाएं और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के आरंभ में शिक्षिका प्रियल जैन एवं सना खान ने उपस्थित अतिथियों को स्वागत उद्बोधन दिया। कक्षा ३, 4, 5 की छात्राओं ने जिंगल बेल जिंगल बेल गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी। इस दौरान सांता क्लॉज ने बच्चों को टॉफियां एवं केक वितरित किया।

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

हर साल 25 दिसंबर को प्रभु ईसा मसीह के जन्म की खुशी में क्रिसमस मनाया जाता है, इस दिन को बड़ा दिन भी कहते हैं, इस दिन चर्च को आकर्षक रूप से सजाते हुए ईसा मसीह की आराधना भी की जाती है, वर्तमान में बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं, सोशल मीडिया पर भी लोग एक दूसरे को आकर्षक ढंग से बधाईयां देते नजर आते हैं।

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

जानकारी के अनुसार ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशियां मनाने के लिए क्रिसमस मनाया जाता है, क्रिश्चन समाजजन इसे बड़े पर्व के रूप में कई दिनों तक मनाते हैं, इस दौरान चर्च में भी कई दिनों तक विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। इस प्रकार ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जानी वाले खुशियों के दिन को क्रिसमस नाम दिया गया, इस दिन क्रिश्चन समाजजन चर्च में ईसा मसीह की आराधना कर उनके बताए मार्ग पर चलने की प्रार्थना करते हुए एक दूसरे को क्रिसमस की बधाईयां देते हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना का कहर नहीं थमा तो ऐसे होगी बच्चों की वार्षिक परीक्षा

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

जानकारी के अनुसार यीशु मसीह के जन्म की कोई वास्तविक जन्म तिथि ज्ञात नहीं हैं। लेकिन क्रिश्चन समाज 25 दिसंबर को ही ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में मनाता है, वर्तमान दौर में इसदिन को क्रिसमस का नाम दे दिया गया है। इस दिन एक दूसरे को उपहार देने के साथ ही आकर्षक साज सज्जा कर ईसा मसीह की आराधना की जाती है। देशभर के चर्चों में इस दिन सुबह से ही लोग एकत्रित होकर पहले आराधना करते हैं, इसके बाद एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई देते हैं। इसदिन बच्चे भी आकर्षक वेषभूषा में नजर आते हैं, विभिन्न प्रकार की झांकियां बनाई जाती है, आजकल सांता क्लॉज का भी बड़ा क्रेज हो गया है।

यह भी पढ़ें : एंटीबायोटिक हो रही बेअसर, इम्युनिटी और किडऩी करती कमजोर, जानें क्या कहते हैं चिकित्सक

Merry Christmas - बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

इसलिए कहा जाता है बड़ा दिन
कई किताबों में इस बात का जिक्र है कि 25 दिसंबर को रोम के लोग रोमन उत्सव के रूप में सेलिब्रेट करते थे। इस दिन लोग एक दूसरे को काफी उपहार देते थे। एक दूसरे के साथ खुशियां बांटते थे। इसलिए धीरे-धीरे ये उत्सव काफी बड़ा हो गया और इसकी भव्यता को देखते हुए इस दिन को लोग 'बड़ा दिनÓ कहने लगे, तभी से इसे क्रिसमस या बड़ा दिन कहा जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.