scriptसफाई पर लाखों खर्च, फिर भी पसरी गंदगी | Millions spent on cleanliness, yet the dirt is still in the dirt | Patrika News

सफाई पर लाखों खर्च, फिर भी पसरी गंदगी

locationगुनाPublished: Aug 06, 2019 08:36:42 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

वार्डों की नियमित साफ सफाई पर नगर पालिका हर माह लाखों रुपए खर्च कर रही है। इसके बावजूद कॉलोनियों की गलियों में जहां देखो वहां कचरा बिखरा पड़ा है।

patrika

वार्डों की नियमित साफ सफाई पर नगर पालिका हर माह लाखों रुपए खर्च कर रही है। इसके बावजूद कॉलोनियों की गलियों में जहां देखो वहां कचरा बिखरा पड़ा है।

गुना. नालियों की नियमित सफाई न होने से इनमें कचरा भर गया है। जिससे घरों से निकला गंदा पानी इधर उधर फैल रहा है। वार्डवासियों का कहना है कि सफाई कर्मी आते हैं तो वे सिर्फ बीच सड़क पर ही झाडू लगाकर चला जाते हैं। इसी तरह कचरा कलेक्शन गाड़ी वाले भी प्लॉटों में पड़ा कचरा उठाकर नहीं ले जाते हैंं। जिससे यह कचरा हवा चलने पर या बारिश होने पर इधर उधर फैल जाता है। वहीं कुछ कॉलोनियों में सीमा विवाद भी सफाई व्यवस्था में रोड़ा बन रहा है। कुल मिलाकर कॉलोनियों की गलियों की यह हालत है कि न तो बच्चे घर से बाहर जा पाते हैं और न ही खाली पड़ी जगह पर खेल पाते हैें। ऐसा ही एक मामला ओवर ब्रिज के नीचे स्थित एक निजी स्कूल की नाली का है। जिसे बंद नहीं किया जा रहा है। इसकी वजह से इस व्यस्तम मार्ग पर कोई गंभीर हादसा भी घटित हो सकता है।
सीमा विवाद में उलझी सफाई व्यवस्था


क्षेत्रफल की दृष्टि से वार्ड क्रमांक 17 काफी बड़ा वार्ड है। जिसमें सोनी कॉलोनी, माथुर कॉलोनी, नयापुरा, बर्धमान कॉलोनी, गुरुनानक कॉलोनी व पंजाबी कॉलोनी आती हैं। इनमें सोनी कॉलोनी का आधा हिस्सा वार्ड क्रमांक 18 में भी आता है। वार्डवासियों के मुताबिक जब भी सफाई कर्मी आते हैं हम उनसे सफाई करने के लिए कहते हैं तो वह उक्त हिस्सा दूसरे वार्ड में आने की बात कहकर चले जाते हैंं। इस लड़ाई का खामियाजा वार्डवासियों को भुगतना पड़ रहा है, जो गंदगी और बदबू की वजह से परेशान रहते हैं।
गंदगी से बीमारी फैलने का अंदेशा:

वार्ड क्रमांक 17 में ऐसी कोई गली नहीं है, जहां कचरा फेंकने के लिए डस्टबिन रखा नजर आ जाए। यही नहीं वार्ड में ऐसे कई इलाके हैं जहां कचरा कलेक्शन गाड़ी भी नियमित रूप से नहीं पहुंची है। ऐसे में मजबूरीवश लोगों को आसपास खाली पड़ी जगह में ही कचरा फेंकना पड़ता है। जिसकी सफाई न होने से इन दिनों बीमारी फैलने की आशंका बढ़ गई है।
हां हमारे वार्ड में डस्टबिन की कमी है। लेकिन कचरा कलेक्शन गाड़ी नियमित रूप से कचरा ले जाती है। फिर भी यदि वार्डवासियों को जहां भी जरूरत है वहां हम डस्टबिन रखवा देंगे।


आशाबाई धाकड़, पार्षद वार्ड 17 नगर पालिका परिषद् गुना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो