नपा दल पहुंचा घर-घर, लोग बोले-वाचनालय शुरू हो और पोस्ट ऑफिस की बिल्डिंग में बने बैडमिंटन हॉल

-नपा का अमला वार्डों में जाकर बनाया जा रहा है प्लान
-नगर पालिका परिषद के वार्ड ३५ का नपा ने किया भ्रमण

गुना. वार्ड विकास योजना के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा बनाए दल घर-घर दस्तक दे रहे हैं। शनिवार को वार्ड ३५ का भ्रमण किया गया। समस्याएं पूछने पर नागरिकों ने अपने सुझाव दिए। लोगों ने कहा, कैंट सदर बाजार में खाली पड़ी भूमि विकास बैंक के भवन में पुराने वाचनालय (लाइब्रेरी) को फिर से प्रारंभ करने और डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की मांग की है। साथ ही पोस्ट ऑफिस की खाली भूमि में टेनिस या बैडमिंटन खेल ग्राउंड के रूप में विकसित किया जाए। उधर सोमवार को नगर पालिका भवन में भगत सिंह कॉलोनी के रहवासियों और नगर पालिका अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें भगत सिंह नगर की समस्याओं को लेकर एक प्लान तैयार किया जाएगा।
यहां के रहवासियों ने अपने सुझावों में बताया कि वार्ड के ऊपरी बाजार स्थित सब्जी मंडी को कैंट हायर सेकंडरी स्कूल के पास मस्जिद के पास खाली शासकीय आवास के पास व्यवस्थित करने की मांग की है। दरअसल, नपा प्रशासक वार्ड विकास योजना के लिए जानकारी जुटाई जा रही है। इस दौरान सीएमओ संजय श्रीवास्तव, सहायक यंत्री हरीश बाबू शाक्यवार, उपयंत्री सन्नी जैन, विद्युत शाखा प्रभारी नरेंद्र नोनेरिया, जल प्रकोष्ठ से शैलेंद्र राजोरिया और सुधीर श्रीवास्तव आदि शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि नगर पालिका परिषद विभिन्न वार्डों में जाकर लोगों से वार्ड की समस्याएं पूछ रहे हैं।
अतिक्रमण से मिलेगी राहत, होंगे लाभ
कैंट क्षेत्र में सरकारी जमीन पर कब्जे होते जा रहे हैं। नागरिकों ने बताया कि नपा अगर सरकारी जमीन पर सब्जी मंडी शिफ्ट कर दी जाए तो अतिक्रमण को भी रोका जा सकता है। पुरानी लाइब्रेरी भी लंबे समय से बंद पड़ी है। कैंट क्षेत्र में लाइब्रेरी भी नहीं है। इसे चालू करने से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल सकेगा। खाली पड़े सरकारी भूखंड में कचरा डालना भी बंद हो जाएगा। इससे क्षेत्र में साफ सफाई भी हो सकेगी।
रोड पर सब्जी बाजार लगने से जाम
कैंट के ऊपरी बाजार में सब्जी मार्केट रोड पर लगता है। इससे सुबह जाम के हालात बन जाते हैं। यहां से पेंशनर मोहल्ला, पुलिस लाइन, कैंट बाजार और गोपालपुरा के लोगों का निकलने का मुख्य मार्ग है। जाम की वजह से लोगों को निकलने में असुविधा होती है। जाम लगने से विवाद की नौबत बन जाती है। इसी के पास सरकारी आवासों की जमीन खाली पड़ी है, जहां कब्जा की स्थिति निर्मित हो रही है।
ये है प्रमुख सुझाव
कैंट सदर बाजार में वाचनालय शुरू किया। इसका मेंटेनेंस मोहल्ला समिति कर सकती है।
पोस्ट ऑफिस की बिल्ंिडग खाली पड़ी है, उसमें कचरा डाला जाता है। बेडमिंटन शुरू किया जाए, बच्चे खेल सकते हैं, सफाई बनी रहेगी। इसकी मांग उठाई जा रही है।
सब्जी मंडी को मस्जिद के पास सरकारी आवासों के नजदीक शुरू कराई जाए। यहां इस जमीन को अतिक्रमण से बचाया जा सकता है।

Mohar Singh Lodhi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned