scriptकलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, एक को किया निलंबित, 5 दिन में बने मोहल्ला समिति | Negligent in work, one suspended immediately, Mohalla committee to be | Patrika News

कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, एक को किया निलंबित, 5 दिन में बने मोहल्ला समिति

locationगुनाPublished: Feb 06, 2020 09:53:22 am

Submitted by:

Mohar Singh Lodhi

एसडीएम ने ढ़ाई घंटे में चिन्हित किया 28 दुकानों का अतिक्रमण

कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, एक को किया निलंबित, 5 दिन में  मोहल्ला समिति

कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, एक को किया निलंबित, 5 दिन में मोहल्ला समिति

गुना। नगर पालिका में कलेक्टर और प्रशासक भास्कर लाक्षाकार ने बुधवार को नपा की अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली और पांच दिन पहले दिए गए काम के बारे में पूछा तो सहायक राजस्व निरीक्षक देवेंद्र सोनी संतोषजनक जबाव नहीं दे पाए। उन्होंने न तो वार्ड का भ्रमण किया और ना ही वसूली की। इस पर सीएमओ संजय श्रीवास्तव ने तत्काल निलंबित कर दिया है।

 

समस्या नोट करके लानी थी
प्रशासक ने सभी कर्मचािरयों को वार्ड में जाकर नाली, सड़क की समस्या नोट करके लानी थी। इसके बाद उन्होंने सभी कर्मचारियों से निर्धारित कार्य करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने नपा कार्यालय का निरीक्षण किया। ऑफिस में जगह जगह रखा पुराना रिकार्ड और अव्यवस्था को देखकर सीएमओ को आफिस साफ सुथरा करने के निर्देश दिए। साथ ही जो रिकार्ड नष्ट करने लायक है, उसके संबंध में नष्ट करने की कार्रवाई करने के लिए भी कहा गया।

 

कार्य में लापरवाह, एक को तत्काल कर दिया निलंबित, पांच दिन में बनेंगी मोहल्ला समिति

वार्डों में नाली और रोड की समस्या
कलेक्टर ने नपा में करीब ढ़ाई घंटे दिए और कमियों को दूर करने के लिए निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि प्रशासक नियुक्त होने के बाद कलेक्टर लाक्षाकार ने शहर को लेकर कार्ययोजना बनाने पर काम शुरू कर दिया है। जिन वार्डों में नाली और रोड की समस्या है। उनको चिन्हित कर काम किया जाएगा। परिषद का कार्यकाल पूरा होने से कई काम नहीं हो पा रहे थे

 

पांच दिन में बनानी होंगी मोहल्ला समिति
उधर, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने गुना नपा के 37 वार्डों में मोहल्ला समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नपा को 5 दिन का अल्टीमेटम दिया है कि पांच दिन में सभी वार्डों में मोहल्ला समितियों का गठन किया जाए, ताकि शहर के विकास की जो कार्ययोजना तैयार हो, उसमें शहर के लोगों की भागीदारी हो सके। इसके अलावा पूर्व अध्यक्षों को भी शामिल किया जाएगा।

 

ये पुराना बैनर क्यों? नया लगवाओ
उधर, कलेक्टर ने एक-एक काउंटर का निरीक्षण किया तो उनको एक पहली मंजिल पर वर्ष 2019 का स्वच्छता सर्वेक्षण का बैनर मिला। कलेक्टर ने कहा, यहां पुराना क्यों, नया लगवाओ। फिर कर्मचारी हरकत में आए।



2 से 10 फीट का अतिक्रमण
गुना शहर की प्रकाश टाकीज गली में नपा और प्रशासन ने 28 दुकानों की नपाई की। हर दुकान के आगे 2 से 10 फीट तक का अतिक्रमण निकला। इस कार्रवाई में एसडीएम शिवानी रायकवार, सीएमओ संजय श्रीवास्तव और शहरी तहसीलदार सोनू गुप्ता ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई। यहां से प्रशासन के पास अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पहुंची थी।


अतिक्रमण को चिन्हित किया
इसके बाद बुधवार को प्रशासन ने उक्त कार्रवाई की। प्रशासन दस्तावेज लेकर पहुंचा और दुकानदारों से किराएदारी के संबंध में चर्चा की और उनसे दस्तावेज मांगे। इसके बाद मौके पर दुकान की नपाई की तो दुकान के आगे 2 से 10 फीट तक का अतिक्रमण निकला। इस पर उनके अतिक्रमण को चिन्हित किया गया है।

नपा खुद अतिक्रमण को हटाएगी
उल्लेखनीय है कि इन दुकानदारों का अतिक्रमण चिन्हित कर नपा ने निशान लगा दिए हैं और उनको 24 घंटे का समय दिया है। 24 घंटे में दुकानदार अपना अतिक्रमण हटा सकते हैं। इसके बाद भी किसी ने अतिक्रमण नहीं हटाया तो नपा खुद अतिक्रमण को हटाएगी।


किराया भी बेहद कम
यहां नपा की करीब 28 दुकानें हैं और इनका किराया काफी कम है। यहां की दुकानों का किराया करीब 40 रुपए से 600 रुपए तक का है। जो दुकान किराए हैं, वे 5 से 10 हजार रुपए वसूल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो