जमातियों की नहीं आई रिपोर्ट, १२ संदिग्ध और मिले, ९२ सैम्पल में से ५६ रिपोर्ट आई

-विदिशा में पॉजीटिव आया जमाती रुका था मधुसूदनगढ़ में, गुना को बढ़ा खतरा
-रिपोर्ट न आने से साफ नहीं हो रही है गुना में कोरोना वायरस की वास्तविक स्थिति

By: Mohar Singh Lodhi

Published: 11 Apr 2020, 01:11 PM IST

गुना. करीब १० दिन पहले दिल्ली से आए जमातियों की रिपोर्ट अब तक नहीं आ सकी है। शुक्रवार को १२ संदिग्ध और सामने आ गए हैं। जिनके सैम्पल लिए गए हैं। इसी के साथ गुना में कोरोना संदिग्धों की संख्या ९२ हो चुकी है, लेकिन इनमें ३६ लोगों की रिपोर्ट नहीं आ सकी। इनमें चार जमाती भी शामिल हैं। उधर, मधुसूदनगढ़ में जमाती के संपर्क में आए २५ लोगों को होम क्वारंटाइन किया है। २४ घंटे के भीतर जिले में २१६ लोगों को होम क्वारंटाइन कराया है। जबकि ९ लोगों की स्थिति खराब होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां पहले से भर्ती एक और मरीज को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया है। डाक्टरों को रुकने होटल अधिग्रहित की है।
अब तक बचे हैं हम
हमारा गुना जिला फिलहाल कोरोना के संक्रमण से बचा हुआ है। कलेक्टर एस विश्वनाथन और एसपी तरुण नायक द्वारा की जा रही सख्ती के चलते गुना में फिलहाल कोई मरीज नहीं मिला है। लेकिन मधुसूदनगढ़ की सूचना ने चिंता बढ़ा दी है। उधर, प्रशासन ने गुना में ९२ घंटे का टोटल लॉक डाउन लगा रहा है। कलेक्टर-एसपी बाहर से आने वालों को रोके हुए हैं।
बढ़ा खतरा: जमाती के संपर्क में आए थे २५ लोग
हाल ही में एक जमाती विदिशा जिले में पॉजीटिव पाया गया है। उससे गुना के मधुसूदनगढ़ में खतरा बढ़ गया है। दरअसल, उस जमाती के संपर्क में मधुसूदनगढ़ के २५ लोग संपर्क में आए थे। वह जमात से लौटने के बाद कुछ समय मधुसूदनगढ़ में रुका और यहां लोगों के संपर्क में रहा। प्रशासन ने ऐसे २५ लोगों को चिन्हित किया है। कलेक्टर एस विश्वनाथन ने कहा, २५ लोगों के सैम्पल लेंगे। वायरस के संक्रमण पता चल सके। अभी, सभी को क्वारंटाइन कर दिया है।
गुना में तैयार किया गया है १३९ बेड का आईसोलेशन
कोरोना के संदिग्ध मिलने से प्रशासन ने अस्पताल में तैयारी कर ली हैं। १३९ बेड की आईसोलेशन व्यवस्था की है। अब तक ९५ बिस्तर की व्यवस्था हो चुकी है। जिला स्तर पर एक रेपिड रिस्पांस टीम, ५ ब्लॉक स्तर पर टीम बनाई हैं। ३९ मोबाइल टीमों का गठन किया है। जिला अस्पताल के क्वारंटाइन वार्ड में ६ व्यक्ति हैं, जो स्वस्थ्य हैं। आईसोलेशन वार्ड से एक मरीज को स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज कर दिया है।
कोरोना के खिलाफ गुना की जंग
-१२८९६ व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है।
-७३५५ लोगों को होम क्वारंटाइन कराया है।
-९२ सैम्पल लिए जा चुके हैं शुक्रवार तक गुना में।
-१२ नए सैम्पल लिए हैं २४ घंटे में। एक दिन पहले ८० थे।
-५६ की रिपोर्ट आई निगेटिव, ३६ की रिपोर्ट आना है।
-०९ को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Mohar Singh Lodhi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned