scriptचार महीने से सचिवों को नहीं मिला वेतन, बैठक का किया बाहिष्कार | No salary for four months | Patrika News

चार महीने से सचिवों को नहीं मिला वेतन, बैठक का किया बाहिष्कार

locationगुनाPublished: Dec 01, 2018 03:49:45 pm

Submitted by:

Amit Mishra

सचिव बोले-हितग्राही के खातों में जाती है राशि, हम पर दबाव क्यों…

news

चार महीने से सचिवों को नहीं मिला वेतन, बैठक का किया बाहिष्कार

गुना मोहर सिंह लोधी की रिपोर्ट…
आरोन की 57 ग्राम पंचायतों के सचिव और रोजगार सहायकों ने शनिवार को समीक्षा बैठक का बाहिष्कार कर दिया। सुबह 10 बजे सभी सचिव और सहायक जिला पंचायत कार्यालय पहुंचे, लेकिन बैठक में शामिल नहीं हुए। जिपं एसीईओ नरेंद्र सिंह नरवरिया बैठक लेने आए, लेकिन जब सचिव बैठक में नहीं आए तो वे भी बैठक से उठकर अपने चैंबर में चले गए।

सचिवों और कर्मचारियों में नाराजगी…

सचिवों ने बताया, हमें चार महीने का वेतन नहीं मिला। शनिवार से 5वां महीना शुरू हो गया है। आवास बनाने और योजनाओं का लक्ष्य पूरा करने का दबाव हम पर बनाया जाता है लेकिन पैसे हितग्राही के खाते में डाले जाते हैं। आरोन के दो दर्जन से अधिक रोजगार सहायकों के वेतन काटने के निर्देश हैं। इससे सचिवों और जनपद के कर्मचारियों में नाराजगी है।

सीईओ को वेतन न मिलने से अटकी सचिवों की वेतन…
जनपद पंचायत सीईओ खनियाढ़ाना से आरोन स्थानांतरित होकर आए हैं। अब तक उनका डोंगल (डिजीटल हस्ताक्षर) नहीं आया। वेतन निकालने में उनके हस्ताक्षर जरूरी हैं। डोंगल के अभाव में सचिवों की वेतन अटकी हुई है। दरअसल, जनपद सीईओ की खनियाढ़ाना में एक माह की वेतन अटकी है।

जिपं से सचिवों पर दबाव…
जिला पंचायत द्वारा सचिवों पर टारगेट पूरा करने दबाव बनाया जा रहा है। एक दिन पहले गुना ब्लाक के सचिवें की बैठक हुई। इसमें कई सचिवों पर कार्रवाई हुई। दूसरे दिन आरोन और बमोरी ब्लाक के सचिवों का नंबर था, लेकिन सचिव लामबंद हो गए और बैठक का ही बाहिष्कार कर दिया। दरअसल, दिसंबर महीने में आवास का अधूरा लक्ष्य पूरा करना है।

 

कर्मचारी बोला-दफ्तर में कागज का ढेर मत लगाओ, मेरी समस्या सुलझाओ

उधर रेलवे ने गुना में समस्या निवारण शिविर लगाया था , जिसमें 100 से अधिक कर्मचारियों ने की शिकायत की। एक शिकायत करता ने कहा मै आपको इतने आवेदन दे चुका हूं, जिनसे आपके कार्यालय में कागजों का ढेर लग गया। कागज को इक्ठ्ठा करने के लिए मेरी आवेदन मत लो मेरी समस्या का समाधान कर मुझे मुझे संतोषजनक उत्तर दिया जाए। रेलवे के एक कर्मचारी ने अपने गुस्से को रेलवे संस्थान में लगे एक शिविर के दौरान अधिकारियों पर उतार दिया।

अपनी अपनी समस्या लेकर पहुंचे कर्मचारी…
दरअसल, शनिवार को रेल मंडल भोपाल के कार्मिक और लेखा विभाग द्वारा समस्याओं का निदान करने गुना में शिविर लगाया था। सुबह 9.30 बजे से शिविर शुरू हुआ। कई कर्मचारी अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे। किसी कर्मचारी ने अपने क्लेम न मिलने की शिकायत की तो किसी का दंड माफ होने के बाद भी उसे राशि न मिलने की शिकायत की गई। कुछ महिलाएं भी शिविर में पहुंची।

तत्काल किया निवारण…
पेंशन और वेतन के संबंध में भी कर्मचारियों ने अपनी शिकायतों को बताया। रेलवे के अधिकारी जेआर कोठारी और जितेंद्र सक्सेना सहित करीब 10 लोगों ने समस्याओं को सुना और कुछ का तत्काल निराकरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो