scriptमधुसूदनगढ़ में कार्रवाई, जिलेभर में बिक रहा अमानक कीटनाशक! | Non-standard insecticide sold in the district | Patrika News

मधुसूदनगढ़ में कार्रवाई, जिलेभर में बिक रहा अमानक कीटनाशक!

locationगुनाPublished: Jul 21, 2018 10:42:34 am

बाजार में नकली कीटनाशक दवाओं की शिकायतें आने के बाद भी कृषि विभाग कीटनाशक दुकानों पर कार्रवाई नहीं कर रहा है।

news

मधुसूदनगढ़ में कार्रवाई, जिलेभर में बिक रहा अमानक कीटनाशक!

गुना/मधुसूदनगढ़. बाजार में नकली कीटनाशक दवाओं की शिकायतें आने के बाद भी कृषि विभाग कीटनाशक दुकानों पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। मधुसूदनगढ़ तहसील को छोड़ दिया जाए तो जिले की अन्य तहसीलों में कीटनाशक दवाओं की कोई जांच नहीं हुई है। किसानों ने बताया, बाजार में एक ही नाम की और एक कंपनी की दवाएं बेची जा रही हैं। एक दवा का असर होता है, लेकिन दूसरी का असर नहीं होता।
जबकि किसानों को इन दवाओं को खरीदने के लिए हजारों रुपए खर्च करना पड़ जाते हैं। किसानों से मिली शिकायतों के बाद मधुसूदनगढ़ में तहसीलदार ने १७ जुलाई को कार्रवाई की और इसके बाद १८ जुलाई को कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी कीटनाशक दुकानों पर पहुंचकर कार्रवाई की। इसके अलावा जिले में अन्य स्थानों पर कार्रवाई नहीं हुई।

अन्य स्थानों पर नहीं हो रही जांच

कृषि विभाग द्वारा जिले के अन्य स्थानों दवा और बीज की जांच नहीं की जा रही है। बाजार में अमानक बीज और कीटनाशक की शिकायत सामने आ रही हैं। इसके बाद भी कृषि विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। जबकि किसानों के द्वारा बीज की शिकायत भी की थी। दरअसल, बाजार में ऐसा बीज आने की भी शिकायत है, जो एक बार बोने के बाद फिर से उपयोगी नहीं रहता है। इस संबंध में किसान बल्देव प्रसाद ने बतायाउन्होंने पिछली साल ४ क्विंटल सोयाबीन बोया था, लेकिन उगा नहीं। बाजार में मानक स्तर का बीज नहीं मिल रहा था। किसानों से ही बीज लेकर बोवनी करनी पड़ी है। हालांकि अंकुरण उतने स्तर पर नहीं हुआ है जो वर्षों पहले होता था।

पिछले साल भरे थे नौ सैम्पल, २ फेल
मधुसूदनगढ़ तहसील में एक साल पहले नौ दुकानों से सैम्पल भरे थे, दो दुकानों के नमूने फेल हो गए। इनमें से एक नमूना अपील करने के बाद फिर से हुई जांच में पास हो गया था। इस साल मधुसूदनगढ़ में ४ नमूने भरे हैं। जामनेर से ३ दुकानों से नमूने भरे गए। राघौगढ़ में जांच नहीं हुई।
४ दुकानों के सैम्पल, १ का रिकार्ड गड़बड़
मधुसूदनगढ़. कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी बीएस तोमर द्वारा कीटनाशक विक्रेता और डीलर्ड के यहां चैकिंग की और दवाओं के सैंपल भरे। पूनम इलेक्ट्रीकल्स कीटनाशक विक्रता, श्रीराम बीज भंडार, लोधी कृषि सेवा केंद्र और परिहार हार्डवेयर कीटनाशक विक्रेता के यहां से कीटनाशक व अन्य दवाओं के नमूने लिए। रिकार्ड का निरीक्षण भी किया। अंकित ट्रेडर्स सुठालिया रोड का रिकार्ड सही नहीं मिला। उसके लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई से विक्रेताओं में दहशत फैल गई और कुछ दुकान बंद कर चले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो